• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

AC या Cooler की खरीदारी से पहले इन जरूरी बातों का रखें ध्यान

गर्मियों में कूल और कंफर्टेबल रहने के लिए अगर आप एसी या कूलर की शॉपिंग के बारे में सोच रही हैं तो इन अहम बातों का रखें ध्यान।
author-profile
Published -27 Jun 2020, 14:13 ISTUpdated -27 Jun 2020, 14:49 IST
Next
Article
how to buy ac cooler main

गर्मियों में बढ़ते तापमान के चलते घर में कूलर या एसी होना बहुत जरूरी हो जाता है। इनसे घर को ठंडा रखने में मदद मिलती है। ठंडे तापमान में ही घर-परिवार के लोग स्वस्थ रह पाते हैं और अपने रोजमर्रा के काम ठीक तरह से पूरे कर पाते हैं। अगर आप AC या कूलर खरीदने का मन बना रही हैं तो इनकी खरीदने से पहले इनसे जुड़ी सारी जानकारियां इकट्ठी कर लें। इससे आपको अपनी जरूरत के अनुसार सही ऑप्शन चुनने में मदद मिलेगी। आपको एसी या कूलर कहां पर प्लेस करना है, कितने बड़े रूम में उसे लगाना है, इन चीजों पर पहले ही विचार कर लेना चाहिए। आइए जानें ऐसी ही कुछ जरूरी बातें-

रूम के साइज के अनुसार करें खरीदारी

how to buy ac cooler smart tips

अगर आप एसी खरीद रही हैं तो कमरे के आकार के हिसाब से उसकी कैपेसिटी देख लेना जरूरी है। 100 स्क्वेयर फीट के कमरे के लिए 0.8 टन की कैपेसिटी वाला एसी खरीदा जा सकता है। 150 स्क्वेयर फीट वाले कमरे के लिए 1 टन की क्षमता वाला एसी ठीक रहता है। वहीं 250 स्क्वेयर फीट वाले कमरे के लिए 1.5 टन और 400 स्क्वेयर फीट वाले कमरे के लिए 2 टन का एसी मुफीद रहता है। अगर आप कम क्षमता वाला एसी या कूलर ले लेती हैं तो उससे बिजली की ज्यादा खपत होगी। कम क्षमता वाले उपकरणों के जल्दी खराब होने का डर भी रहता है। इसी तरह अगर आप जरूरत से ज्यादा क्षमता वाला ऐसी खरीदती हैं तो इसके लिए आपको खरीद पर ज्यादा रकम चुकानी पड़ेगी। ज्यादा क्षमता वाले का बिल भी ज्यादा आता है। अपने कमरे के लिए सही क्षमता वाला एसी या कूलर खरीदने के लिए सबसे पहले उस कमरे का एरिया नाप लें और उसके अनुसार ही कूलर या एसी लाएं।

इसे जरूर पढ़ें: घर के लिए राशन और सामान खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान 

कूलर पड़ता है सस्ता

कूलर खरीदना एसी की तुलना में काफी सस्ता पड़ता है, लेकिन यह शोर करता है और इसमें रोजाना पानी भरने की व्यवस्था करनी पड़ती है। वहीं एसी की कीमत भी ज्यादा होती है और इस पर बिजली का बिल भी कहीं ज्यादा आता है। इन बातों पर विचार करते हुए अगर आपको कूलर खरीदना मुनासिब लगता है तो आप इसकी खरीदारी कर सकती हैं।

Recommended Video

डिजाइन पर ध्यान दें

बाजार में स्प्लिट एसी, विंडो एसी, पैकेज्ड एयर एसी, सेंट्रल एसी जैसे कई ऑप्शन हैं, जिनमें से अपनी जरूरत के अनुसार ऑप्शन चुना जा सकता है। इसी तरह कूलर में ओवल शेप, छोटे से पंखे के आकार का, ट्राएंगल डिजाइन, सर्कुलर डिजाइन उपलब्ध हैं। इनमें से अपनी इच्छानुसार किसी भी शेप का कूलर खरीदा जा सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें: Shopping Tips: ऑनलाइन शॉपिंग में नुकसान से बचने के लिए ये चीजें न खरीदें

एनर्जी एफीशिंट रेटिंग देख लें

tips for buying ac cooler

आजकल खरीदे जाने वाले सभी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स में एनर्जी एफीशिएंसी की रेटिंग दी गई होती हैं। एनर्जी एफीशिंट इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स खरीदने पर बिजली की बचत होती है और इलेक्ट्रिसिटी बिल भी कम आता है। एसी या कूलर पर जितने ज्यादा स्टार्स बने होंगे, वह उतनी ही ज्यादा ऊर्जा बचाएगा। एसी या कूलर की खरीद अपने उपयोग के आधार पर सुनिश्चित करें। अगर आप कुछ घंटों के लिए इनका इस्तेमाल करेंगी तो 3 स्टार रेटिंग भी चलेगी। अगर आप 4 स्टार रेटिंग वाला कूल-एसी लेती हैं तो इसका एयर सर्कुलेशन रेट ज्यादा होता है, जिससे कमरा जल्दी ठंडा होता है। वहीं 5 स्टार रेटिंग वाले एस या कूलर ज्यादा कीमत वाला हो सकता है, लेकिन इससे आपको अपने बिजली का बिल कम करने में मदद मिलेगी। 

बजट के अनुसार करें शॉपिंग

बाजार में अलग-अलग प्राइस रेंज में कूलर और एसी मिलते हैं। अपने बजट के हिसाब से बेस्ट प्राइसिंग वाले एसी/कूलर खरीदना बेहतर रहेगा। लोकल कूलर 3,000 रुपये की रेंज से शुरू होते हैं और इनकी क्वालिटी और क्षमता के अनुसार कीमत 50-60,000 तक भी पहुंच जाती है। वहीं एसी की शुरुआती रेंज 15000-16000 रुपये से शुरू होती है। एनर्जी एफीशिंएट 5 स्टार रेटिंग वाले एसी आमतौर पर 30,000-40,000 की रेंज में खरीदे जा सकते हैं।

ब्रांड का ध्यान रखें

बाजार में लोकल और ब्रांडेड, दोनों तरह के एसी और कूलर उपलब्ध हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपका कूलर लंबे समय तक चले तो ब्रांडेड कूलर ही लें। ब्रांडेड कूलर/एसी के साथ वारंटी भी मिलती है और इन्हें आराम से इस्तेमाल किया जा सकता है। 

इन शॉपिंग टिप्स का ध्यान रखें और अपने लिए इन समर्स में बढ़िया क्वालिटी का कूलर या एसी की शॉपिंग करें। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे जरूर शेयर करें। इंटीरियर डेकोरेशन और घर को बेहतर बनाने से जुड़े टिप्स पाना चाहती हैं तो विजिट करती रहें हरजिंदगी।

Image Courtesy: Freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।