आपको ग्रोसरी खरीदना अच्‍छा नहीं लगता और इस महीने की शॉपिंग करने की बारी आ गई है और आप फिर से परेशान हैं। आपकी समस्‍या यह है कि आप ग्रोसरी शॉपिंग करते हुए अकसर कुछ भूल जाती हैं या पैसे ज्‍यादा खर्च हो जाते हैं। लेकिन करें भी तो क्‍या करें, ग्रोसरी शॉपिंग एक ऐसा काम है जिसे आप अनदेखा भी नहीं कर सकती। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आपको कैसे व्‍यवस्थित तरीके से शॉपिंग करनी चाहिए ताकि आपका पैसा और समय दोनों बचें। इसके लिए आपको घर के सामान की खरीदारी में समझदारी दिखानी होगी। तो चलिए जानते हैं बेहतर ग्रोसरी शॉपिंग के ये जरूरी टिप्स।

know things to keep in mind while buying home ration and goods inside

इसे जरूर पढ़ें: Shopping Tips: ऑनलाइन शॉपिंग में नुकसान से बचने के लिए ये चीजें न खरीदें

शॉपिंग से पहले प्लान बनाएं

इस बात का हमेशा ध्‍यान रखें कि शॉपिंग पर जाने से पहले ही लिस्‍ट तैयार कर लें। ऐसा बिल्‍कुल ना करें कि शॉपिंग पर जाते समय यह डिसाइड करने बैंठे की आपको क्या-क्या खरीदना है। बेहतर होगा कि आप राशन की लिस्ट पहले ही तैयार कर लें और जब भी आपको कोई सामान याद आए, उसे उसी समय उस लिस्ट में अपडेट कर दें।

things to keep in mind while buying goods inside

 

शॉपिंग लिस्ट ना भूलें

आपने जो शॉपिंग (सिस्टर के साथ शॉपिंग के फायदे) लिस्ट बनाई है उसे साथ ले जाना ना भूलें। कई लोगों के साथ यह होता है कि दुकान पहुंचने के बाद उनको याद आता है कि वो लिस्ट तो घर पर ही भूल आए हैं। इसीलिए शॉपिग पर जाने से पहले हमेशा याद से लिस्ट साथ रख लें। यह लिस्ट तब और भी जरूरी हो जाती है जब आपके पास समय की कमी हो।

some things to keep in mind while buying home ration and goods inside

फिजूल खर्च से बचें

आपने जो लिस्ट तैयार की है उसी के हिसाब से शॉपिंग करें। अगर आप लिस्ट से बाहर जाकर खरीदारी (कोलकाता के मशहूर बाजार) करेंगी तो आपके पैसे ज्‍यादा खर्च होंगे। इसलिए फिजूल के खर्च से बचने के लिए लिस्ट पर ही फोकस करें।

Recommended Video

सामान को एक ग्रुप में बांट लें

सामान को हमेशा एक ग्रुप में बांट लें, इससे आपको पता रहेगा कि किस दुकान में जाकर क्या खरीदना है और आपको कुल कितनी दुकानों पर जाने की जरूरत है। इस बेहतर प्लानिंग से आप अपना समय बचा सकती हैं।

ऑफर्स, छूट जैसे लुभावने प्रस्तावों से बचें

अकसर हम छूट, ऑफर्स जैसे लुभावने प्रस्ताव की वजह से किसी चीज को ज्यादा क्वांटिटी में खरीद लेते हैं। लेकिन आपको हमेशा वैराइटी का ध्यान देना चाहिए, जिससे आप उस सामान से जल्दी उबेंगी भी नहीं और थोक का सामान बर्बाद भी नहीं होगा।

जब भीड़ कम हो तब करें शॉपिंग

शॉपिंग हमेशा ऐसे समय पर करने जाएं जब दुकान पर भीड़-भाड़ ना हो, ताकि आपको पेमेंट के लिए लाइन में खड़ा ना होना पड़े। कोशिश करें कि शाम, रात या छुट्टि वाले दिन शॉपिंग पर ना जाएं। इस समय ज्यादातर लोग खरीदारी के लिए जाते हैं।

पूरे हफ्ते की खरीदारी का मेन्यू तैयार करें

हर रोज कुछ ना कुछ खरीदने के लिए दुकान पर जाने के बजाय आप हफ्ते भर के सामान की लिस्ट एक साथ बना लें और उसी के मुताबिक सामान खरीदें। साथ ही, शॉपिंग की तारीख भी तय कर लें। इससे आपको अचानक सामान खत्म होने की स्थिति का सामना नहीं करना पड़ेगा।

best things to keep in mind while buying home ration and goods inside

एक्सपायरी डेट चेक करें

जब भी कोई प्रोडक्ट खरीदें उसकी एक्सपायरी डेट जरूर चेक करें। इस बात को भी चेक कर लें कि पैकिंग में कोई खराबी तो नहीं है। कई बार कुछ चीजें जो कम रेट या छूट पर बेची जाती हैं वे अपनी एक्सपायरी डेट के नजदीक होती हैं या उनकी पैकिंग में कोई खराबी हो सकती है।

इसे जरूर पढ़ें: ऑनलाइन शॉपिंग - क्या करें जब रेट अलग-अलग दिखे

इन टिप्‍स को अपनाकर आप अपनी खरीदारी को आसान कर सकती हैं। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो जुड़ी रहिए हमारे साथ। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए हरजिंदगी।

Photo courtesy- (indiatimes.com, m.economictimes.com, ready.gov)