हम सब हमेशा अपने घर को साफ़ और सुन्दर बनाने की कोशिश में लगे रहते हैं। घर के फर्शकी सफाई से लेकर डस्टिंग तक, हर काम को रूटीन में करटे हैं  ताकि घर दमकता रहे। घर का एक सामन भी जगह से हिले तो कुछ महिलाओं की टेंशन की वजह बन जाती है। लेकिन हम सफाई को लेकर चाहें जितना मर्जी सजग रहें लेकिन फिर भी घर की कुछ चीज़ों में कुछ अनचाहे तत्व, धूल के कण और गंदगी जमा होती रहती है।

विशेष रूप से आपका बिस्तर ऐसे चीज़ों के जमा होने की एक सामान्य जगह है। इसलिए अपने बिस्तर और बेडशीट को सही तरह से और सही समय अंतराल पर साफ़ करना बहुत जरूरी है। आज हम आपको बताएंगे कि आपको अपनी बेडशीट को कब साफ़ कर लेना चाहिए।

इस तरह करती है बेडशीट जर्म्स को अट्रैक्ट  

wash your bedsheet regularly INSIDE

हमारे बेड की बेडशीट वो चीज़ है जो बहुत अधिक सूक्ष्म जीवों के संपर्क में आती है। धूल मिट्टी के कण, हमारे बाल, सिर की रुसी जैसे पार्टिकल्स बेड में अपना वास बना लेते हैं। रोजाना हमारे बॉडी के तकरीबन 500 cell बिस्तर में गिर जाते हैं। साथ ही हमारे शरीर का पसीना, ऑयल, पैरों में लगे जर्म्स भी बेड की बेडशीट में जमा हो जाते हैं। ऐसे में जब आप लम्बे समय तक अपनी बेडशीट नहीं धोते हैं तो आप सोते समय कई घंटों तक इनके कांटेक्ट में रहते हैं। जिसकी वजह से आपको acne और allergy जैसी स्किन प्रॉब्लम हो सकती हैं। 

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: त्योहारों के लिए परफेक्ट है ये बेडशीट, खिड़की और टेबल कवर       

कब धोनी चाहिए बेडशीट 

wash your bedsheet regularly INSIDE

कुछ लोग अपने घर की बेडशीट को 15 दिन तक बिना धोए बिछाए रखते हैं। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपका बिस्तर बीमारियों का घर न बने तो इसको हर 5 से 7 दिन बाद धो लेना चाहिए। इसके अलावा ऐसे घर जहां छोटे बच्चे या बीमार व्यक्ति है, उनको बेडशीट को हफ्ते में दो बार धो लेना चाहिए। साथ ही बेडशीट की सफाई इस बात पर भी निर्भर करती है कि आप कितना समय अपने बिस्तर पर गुजारते हैं।

इसे भी पढ़ें: Diy: पुरानी बेड शीट्स का इन 5 तरीकों से करें बढ़िया इस्तेमाल 

बेडशीट धोने के टिप्स 

wash your bedsheet regularly INSIDE

बेडशीट धोने के लिए तेज़ गर्म पानी का इस्तेमाल करें। धोने के पहले बेडशीट को कुछ समय के लिए सर्फ़ के साथ गर्म पानी में डालकर भिगोएं। विशेष रूप वो लोग जिनको कुछ एलर्जी की शिकायत है, उनको बेडशीट की सफाई का ख़ास ख्याल रखना चाहिए। बेडशीट धोने के लिए hypoallergenic detergent और  fragrance-free डिटर्जेंट का यूज करें। इसको धोने के लिए जरूरत अनुसार डिटर्जेंट डालें। जरूरत से अधिक डिटर्जेंट बेडशीट फेब्रिक को तो नुक्सान पहुंचता ही है साथ ही स्किन एलर्जी की वजह भी बन सकती है।   

इस तरह आप इन बातों को ध्यान में रखकर घर की सफाई के साथ-साथ अपने बिस्तर को भी स्वच्छ को सुरक्षित बनाए रख सकते हैं।