Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    जल्दी के चक्कर में प्रेशर कुकर में कभी ना पकाएं ये चीज़ें, बिगड़ सकता है स्वाद

    प्रेशर कुकर का इस्तेमाल हम कई चीज़ों के लिए करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि इसमें कौन सी डिशेज बिल्कुल नहीं बनानी चाहिए? 
    author-profile
    Updated at - 2022-11-21,16:03 IST
    Next
    Article
     Things not to cook in pressure cooker

    प्रेशर कुकर का इस्तेमाल शायद हर भारतीय घर में होता है। इसमें तरह-तरह की डिशेज बनाई जाती हैं और एक तरह से देखा जाए तो हमेशा ही हम किसी ना किसी तरह से समय बचाने के लिए इसका इस्तेमाल करते ही रहते हैं। प्रेशर कुकर में समय तो बचता है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि उसमें कुछ भी बना दिया जाए। 

    ऐसी कुछ चीज़ें होती हैं जिन्हें प्रेशर कुकर या फिर इंस्टेंट पॉट्स में नहीं बनाना चाहिए क्योंकि या तो इसकी वजह से उनका स्वाद बिगड़ जाता है या फिर वो पूरी की पूरी डिश ही खराब हो सकती है। तो चलिए आपको बताते हैं कि किस तरह की डिशेज को प्रेशर कुकर में नहीं बनाना चाहिए। 

    क्रिस्पी फूड

    कुछ भी ऐसा जो आपको क्रिस्पी चाहिए हो वो प्रेशर कुकर या इंस्टेंट पॉट में नहीं पकाना चाहिए। प्रेशर कुकर उस तरह के तापमान पर काम नहीं कर सकता है जो खाने को क्रिस्पी बनाने के लिए चाहिए। उदाहरण के तौर पर अगर आपको चिकन फ्राई करना है तो बहुत हाई तापमान में ऑयल चाहिए होगा जो प्रेशर कुकर के अंदर नहीं हो सकता है। आप चाहें तो प्रेशर कुकर में थोड़ा सा पका कर फिर उसे अलग से फ्राई कर सकती हैं, लेकिन इससे स्वाद में असर पड़ेगा। ये सभी तरह से क्रिस्पी फूड के साथ होगा। 

    pressure cooker hacks for home

    इसे जरूर पढ़ें- प्रेशर कुकर का वाल्व हो जाता है जल्दी खराब तो ऐसे करें इसकी देखभाल 

    डेयरी 

    कई लोग प्रेशर कुकर का ढक्कन खोलकर उसमें खीर आदि पकाते हैं। पहली बात तो प्रेशर कुकर एल्यूमीनियम का होता है और उसे अवॉइड करना चाहिए क्योंकि डेयरी प्रोडक्ट्स एल्यूमीनियम के साथ रिएक्ट कर सकते हैं।

    ऐसे में आपको डेयरी प्रोडक्ट्स को इसमें नहीं पकाना चाहिए। इसी के साथ, अगर आप गलती से भी कुकर का ढक्कन बंद करके डेयरी प्रोडक्ट्स पका रही हैं तो वो फट जाएगा। जैसे अगर आप किसी डिश में दूध या दही डालकर प्रेशर कुकर में पकाने की कोशिश करती हैं तो उसका नतीजा अच्छा नहीं होगा। 

    अगर आपको ऐसी कोई डिश बनानी है जिसमें दूध या दही लगता है तो आप उसे प्रेशर कुकर साइकल पूरी होने के बाद ही बनाएं। 

    कुकीज

    प्रेशर कुकर में केक तो बहुत अच्छा बनता है, लेकिन कई लोग इसमें बिस्किट और कुकीज़ बनाने का भी दावा करते हैं। ये सही नहीं है। दरअसल, प्रेशर कुकर में अंदर मॉइश्चर बिल्ड अप होता है और ऐसे में कुकीज का टेक्सचर बदल जाता है। आप कोशिश करेंगी तो वो बिगड़ भी सकती हैं। आप उसे ओवन में बनाएं तो टेक्सचर के हिसाब से वो सही बनेंगी।  

    cookies cooking in pressure cooker

    नोट: अगर आप इसे प्रेशर कुकर में बनाना चाहें तो सही टेक्सचर के लिए डबल बॉयलर जैसा सेटअप तैयार करें। तब आपकी कुकीज सही बन जाएंगी।  

    इसे जरूर पढ़ें- गंदे प्रेशर कुकर को कैसे करें साफ, जानें इन तरीकों को 

    सीफूड 

    फिश, ऑइस्टर, श्रिंप और ऐसा कुछ भी प्रेशर कुकर में नहीं पकाना चाहिए। ये सब लीन मीट होते हैं और ये आसानी से पैन में पकाए जा सकते हैं। प्रेशर कुकर में पकाने से इनके स्वाद में असर पड़ेगा। हां, ऑक्टोपस और स्क्विड जैसी चीज़ें इंस्टेंट पॉट में पकाई जा सकती हैं, लेकिन इसे हर कोई नहीं पका सकता है।  

    seafood cooking in pressure cooker

    क्रीमी सॉस और सूप 

    ऐसा कुछ भी जिसका टेक्सचर आपको क्रीमी चाहिए वो प्रेशर कुकर में पकाने से बचना चाहिए। ऐसा नहीं है कि लोग इसे बनाते नहीं हैं, लेकिन होगा ये कि आपकी डिशेज जैसे सब्जियों आदि का टेक्सचर और स्वाद वैसा नहीं बनेगा जैसा आपको चाहिए। प्रेशर कुकर का प्रेशर काफी हाई होता है और ऐसे में थोड़ा सॉलिड या मैश्ड टेक्सचर आता है। इसलिए आपको इनमें से कुछ नहीं बनाना चाहिए।  

    वैसे तो प्रेशर कुकर हमारे बहुत काम आता है, लेकिन अगर ये सारी चीज़ें आप इसमें पकाने जाएंगी तो हो सकता है कि आपकी डिशेज खराब हो जाएं। आप प्रेशर कुकर में कौन-कौन सी चीज़ें बनाना पसंद करती हैं? इसके बारे में हमें आर्टिकल के नीचे दिए कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।