मॉडर्न घरों के किचन के लिए प्रेशर कुकर एक अत्यंत उपयोगी उपकरण बन गया है। कुछ ही समय में खाना पकाने से लेकर स्वादिष्ट खाने का स्वाद उठाने के लिए कुकर का इस्तेमाल किया जाता है। अक्सर लोग जल्दबाजी में इसमें खाना बनाते हैं और इसकी ठीक तरह से देखभाल नहीं कर पाते हैं। जिसकी वजह से प्रेशर कुकर कई बार जल्दी खराब हो जाता है या फिर खाना बनाते समय इससे खाना लीक करके बाहर निकलने लगता है। 

प्रेशर कुकर का इस्तेमाल करते समय क्या आप कभी-कभी इस बात से चिंतित होते हैं कि आपका प्रेशर कुकर फट भी सकता है, जिससे आपका किचन अस्त-व्यस्त हो सकता है? किसी को इससे संभावित चोट लग सकती है और इसकी वजह से अन्य परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है? लेकिन आप शायद खाना बनाते समय इस बात का ध्यान नहीं दे पाते हैं कि प्रेशर कुकर में एक सेफ्टी वाल्व होता है जिसकी उचित देखभाल जरूरी है जिससे वह आपके कुकर को सुरक्षित रखने के साथ लीकेज से बचा सके। यदि आपको प्रेशर कुकर में लगे सेफ्टी वाल्व के बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं है तो आप जोखिम में भी पड़ सकते हैं। आइये इस लेख में जानें सेफ्टी वाल्व से जुड़ी कुछ बातों और इसकी देखभाल के तरीकों के बारे में। 

प्रेशर कुकर सेफ्टी वाल्व क्या है

safety valve cleaning

सेफ्टी वाल्व एक छोटा सा यंत्र होता है जिसे प्रेशर कुकर के ढक्कन पर लगाया जाता है ताकि इसे फटने से रोका जा सके, जिससे बर्तन के अंदर फंसी हुई भाप को कुछ हद तक मुक्त किया जा सके और कुकर को फटने से बचाया जा सके। प्रेशर कुकर का उपयोग करते समय सबसे आम चिंताओं में से एक इसके अचानक फटने की संभावना है, जिससे रसोई में गड़बड़ी और संभावित चोट लग सकती है। यही कारण है कि प्रेशर कुकर का सेफ्टी वाल्व सबसे महत्वपूर्ण सेफ्टी कंपोनेंट है।

इसे जरूर पढ़ें:प्रेशर कुकर की रबर जल्दी हो जाती है खराब तो इन टिप्स से करें इसे मेंटेन

सेफ्टी वाल्व कैसे काम करता है

safety valve work

कंटेनर के अंदर अधिक दबाव से बचने के लिए, यह इसके अंदर गैस की एक निश्चित मात्रा को छोड़ कर काम करता है ताकि इसे दबाव के अत्यधिक स्तर तक पहुंचने से रोका जा सके। जब भी कुकर के अंदर प्रेशर बढ़ता है तब तो वाल्व का नोजल इसे महसूस करता है। जब प्रेशर पूर्व निर्धारित स्तरों से अधिक होता है, तो वाल्व की डिस्क उठना शुरू कर देती है जिससे भाप को बाहर निकलने का मौका मिल सके। एक बार जब दबाव कम हो जाता है, तो आउटलेट को बंद करने के लिए डिस्क को वापस अपनी जगह पर धकेल दिया जाता है।

सेफ्टी वाल्व किससे बनता है

जब सेफ्टी वाल्व की सामग्री की बात आती है, तो यह अलग-अलग हो सकती है लेकिन मोटे तौर पर सेफ्टी वाल्व कठोर विटॉन या नियोप्रीन - सिंथेटिक रबड़ से बना होता है। ये सामग्रियां भारी रबर वाल्वों को एक निश्चित मात्रा में दबाव बनाए रखने में सक्षम बनाती हैं और भाप को उच्च दबाव की स्थितियों में बाहर निकलने देती हैं।

सेफ्टी वाल्व की देखभाल के तरीके 

बेकिंग सोडा या प्याज के छिलकों से करें सफाई 

use baking soda safety valve

यदि आप सेफ्टी वाल्व में कुछ काले धब्बे देखते हैं तो उबले हुए प्याज के छिलके या 3 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर उस क्षेत्र को धीरे से साफ़ करें ताकि वाल्व के भीतरी हिस्से को भी साफ़ किया जा सके। वाल्व पर यदि खाना जमा हो जाए तो सिरका का उपयोग करें क्योंकि यह अपने एसिडिक प्रभाव की वजह से सारी गन्दगी को बाहर निकाल देता है।

गरम पानी से करें सफाई 

यदि आप सेफ्टी वाल्व की नियमित सफाई करती हैं तब ये कई सालों तक सुरक्षित रहता है और कुकर को भी सुरक्षित रखने में मदद करता है। वॉल्व को साफ़ करने के लिए ध्यान रखें कि यदि उस पर जले हुए भोजन के अवशेष हैं तो उस पर थोड़ा गर्म पानी छिड़कें और कुछ मिनट बाद इसे साफ़ करें।

इसे जरूर पढ़ें:प्रेशर कुकर का इन 7 तरीकों से करें इस्तेमाल, नहीं रहेगा कोई खतरा

Recommended Video

सेफ्टी वाल्व को खराब होने से बचाने के लिए ध्यान रखें ये बातें 

how to care safety valve

  • कुकर में पानी बहुत कम होने और भाप का तापमान अधिक होने पर सेफ्टी वॉल्व फ्यूज हो सकता है।
  • कुकर में जब जरूरत से ज्यादा सामग्री भरी होती है तब इसे फटने से बचाने के लिए सेफ्टी वाल्व फट सकता है। इसलिए कुकर को ओवरफिल करने से बचें।
  • कुछ खाद्य पदार्थ जैसे नूडल्स, चावल या दलिया पकाए जाने पर आकार में बढ़ जाते हैं और पहले की तुलना में कुकर ज्यादा भर जाता है। इसलिए आपको कभी भी कुकर को दो तिहाई से ज्यादा लोड नहीं करना चाहिए। ये सभी खाद्य पदार्थ वाल्व को अवरुद्ध कर सकते हैं और अंदर बहुत अधिक दबाव पैदा कर सकते हैं।
  • प्रत्येक उपयोग से पहले सुरक्षा वाल्व का निरीक्षण किया जाना चाहिए। यदि यह टूटा हुआ है, तो इसे बदलने की आवश्यकता होती है।

उपर्युक्त सभी बातों को ध्यान में रखकर सेफ्टी वॉल्व की उचित देखभाल तो की जा सकती है, साथ ही कुकर को भी जल्दी खराब होने से बचाया जा सकता है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and shutterstock