घर पर केक बनाना कई लोगों को आता होगा, लेकिन बिना ओवन के कुकर में केक बनाने की कला कम ही लोग जानते हैं। दरअसल, ये रेसिपी जितनी आसान दिखती है उतनी ही ज्यादा परेशानी इसे बनाने में होती है। कुकर में केक बनाने वालों की सबसे बड़ी समस्या ये होती है कि उनका केक ठीक से फूलता नहीं है, दूसरी समस्या ये होती है कि उनके कुकर के तले में कालापन जम जाता है, जिसे बाद में साफ करना मुश्किल होता है। 

कुकर में केक बनाना है तो आपको कुछ खास ट्रिक्स फॉलो जरूर करने होंगे। ये वो ट्रिक्स हैं जिनकी मदद से आपका केक फूलेगा भी, कुकर ज्यादा गंदा भी नहीं होगा और केक पसीजेगा भी नहीं। आप चाहें बिना अंडे वाला केक बनाएं, अंडे वाला बनाएं या फिर बाज़ार से केक मिक्स की मदद लें, सभी के लिए फायदेमंद होंगे ये टिप्स।

1. कुकर के तले में नमक रख कर पकाएं केक-

अगर आपने पहले कुकर में केक बनाया है तो आपको पता होगा कि इसमें पानी नहीं डाला जाता है। यही कारण है कि कुकर केक बनाते समय उसका तला काफी जल जाता है। आमतौर पर कुकर में सीधे केक वाला बर्तन रखने की जगह उसपर कटोरी या कोई स्टैंड रख दिया जाता है ताकि केक को नुकसान न हो। ये स्टेप तो सही है, लेकिन इसी के साथ अगर आप कुकर के तले को नमक से ढक देंगे तो ये बिल्कुल भी जलेगा नहीं। 

ध्यान रखें-

  • नमक से कुकर का तला पूरी तरह से ढक जाना चाहिए।
  • इस नमक को बार-बार आप इसी तरह की डिशेज में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • कुकर केक बनाते समय हमेशा कुकर से सीटी निकाल दें।
  • नमक के ऊपर कोई स्टैंड रखें और उसके ऊपर केक वाला बर्तन रखें। 
cooker cake at home for beginners

इसे जरूर पढ़ें- प्रेशर कुकर में सब्जी बनाने के ये 5 हैक्स जान लेंगी तो कुकिंग गैस और समय दोनों बचेंगे

2. स्पंजी केक बनाने के लिए प्री-हीट करें कुकर-

कुकर को प्री-हीट करना बहुत जरूरी है। माइक्रोवेव ओवन में केक स्पंजी इसलिए बनता है क्योंकि उसे शुरुआत से ही बैटर को सही तापमान मिलता है। ऐसा ही आपको कुकर में भी करना है। 

ध्यान रखें-

  • कुकर की सीटी निकाल कर उसके तले में नमक डाल दें। 
  • अब ढक्कन ऊपर से बंद कर लो फ्लेम पर कुकर को 7-10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। 
  • अब इसी कुकर में स्टैंड रखकर उसके ऊपर केक का बर्तन रख दें। 
  • आपका कुकर केक अगले 20 मिनट में पूरी तरह से तैयार हो जाएगा।
  • अगर कुकर में किसी भी तरह का मॉइश्चर रहता है तो केक की ऊपरी सतह कड़क हो जाएगी इसलिए ध्यान रखें कि कुकर में पानी बिल्कुल न हो। 
spongy cooker cake at home

इसे जरूर पढ़ें- प्रेशर कुकर का इन 7 तरीकों से करें इस्तेमाल, नहीं रहेगा कोई खतरा 

3. केक न पसीजे इसके लिए करें ये काम- 

कुकर केक बनाते समय लोग एक बेसिक गलती ये करते हैं कि वो इसे ढोकले की तरह पका देते हैं जहां सिर्फ सीटी निकालने से ही काम हो जाता है। ऐसा नहीं करना चाहिए और कुकर का केक बनाते समय सीटी ही नहीं कुकर की रबर को निकालना भी बहुत जरूरी होता है। यही तरीका है केक को तंदूर ओवन वाला माहौल देने का।  

how to make cooker cake at home

ध्यान रखें- 

  • कुकर को प्री-हीट करते समय ही ढक्कन से सीटी और रबर दोनों निकाल दें।
  • आप अगर नमक का प्रयोग कर रहे हैं तो उसके ऊपर बटर पेपर भी रख सकते हैं।
  • कुकर को लो से लेकर मीडियम फ्लेम पर ही रखें। जल्दी केक बनाने के लिए उसे हाई फ्लेम पर रखने की गलती न करें।  

ये सारे टिप्स कुकर में केक बनाते समय आपके बहुत काम आ सकते हैं। ये सभी टिप्स अगर आपको पसंद आए हैं तो आप अपनी पसंदीदा रेसिपी के साथ ट्राई जरूर करें। इस स्टोरी को फेसबुक पर शेयर करें और ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।