बारिश के मौसम में नमी के कारण खाने की चीजें जल्‍द खराब होने लगती हैं। वह बहुत जल्‍दी सील जाती हैं या उनमें कीड़ा लग जाता है। यह बीमारियों का कारण बन सकता है। जी हां आपने इस मौसम में बहुत दिनों के बाद दाल या चावल का डिब्‍बा खोलते हुए रेंगते कीड़ों को नोटिस किया होगा। इसे देखकर मन खराब हो जाता है। हालांकि, कुछ महिलाएं इस पर ध्‍यान नहीं देती हैं और दाल या चावल को धोकर इस्‍तेमाल कर लेती हैं। लेकिन आटे का क्‍या किया जाए? उसे तो धोकर साफ नहीं किया जा सकता है। ऐसे में जरूरी है कि इस मौसम में चीजों को कीड़ों से बचाकर और खुद को हेल्‍दी रखा जाए। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्‍स लेकर आए हैं जो दालों और अनाज को कीड़ों से बचाने में मदद करते हैं। आइए कुछ ऐसे ही घरेलू चीजों के बारे में जानते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: फ्रिज में फूड स्टोर करने का भी होता है एक तरीका

नीम का इस्‍तेमाल

neem store pulses and grains inside

अनाज और दालों को स्टोर करते समय डिब्‍बे को अच्‍छी तरह से पोंछकर डालें क्‍योंकि नमी में कीड़े जल्‍दी पनपने लगते हैं। बारिश का मौसम शुरू होने से पहले ही अनाज और दालों में नीम की पत्तियां डाल दें। नीम में बहुत सारे औषोधीय गुण होते हैं। इससे कीड़े होने की संभावना कम होती है और अगर कीड़े होते भी हैं तो इन पत्तियों के सेवन से मर जाते हैं।

लाल मिर्च का इस्‍तेमाल

आटे में कीड़े न लगें, इसके लिए साबुत लाल मिर्च को आटे में डाल दें। ऐसा करने से आपका आटा कीड़ों से सुरक्षित रहेगा। इसके अलावा खाने वाले नमक के टुकड़ों को भी कॉटन के कपड़े में बांधकर गेहूं में ऊपर-नीचे लेयर बनाकर रख दें।

लौंग

clove to store pulses and grains inside

सूजी को स्टोर करने से पहले कढ़ाई में सूखा भूनना कीड़ों से बचाने का सबसे अच्छा और आसान तरीका है। इसके अलावा आप चाहे तो सूजी में 8 से 10 लौंग भी रख सकती हैं। ये भी सूजी को कीड़े से बचाएगा।

तेजपत्ता

तेजपत्ते से भी आटे में कीड़ों को फैलने से बचाया जा सकता है। इसके लिए ताजे तेजपत्ते लाएं और आटे के डिब्बे में इनको डालकर रखें। जब इनकी खुशबू आना बंद हो जाए तब इनको आटे में से निकालकर दूसरे पत्ते रख दें।

करी पत्ता

curry patta

नमी के कारण अक्सर आटे में कीड़े पड़ जाते हैं। लेकिन परेशान न हो क्‍योंकि हल्दी का एक टुकड़ा या करी पत्ता डालने से आटे में कीड़े नहीं लगते हैं। करी पत्ता को ड्राई रोस्ट करके ही डालें।

माचिस

सुनने में थोड़ा अजीब लगता है, लेकिन यह दालों और अनाज से कीड़ों को दूर भगाने का एक शानदार तरीका है। ऐसा इसलिए क्योंकि मैचबुक में सल्फर होता है और सल्फर को कीड़ों द्वारा पसंद नहीं किया जाता है। माचिस को अनाज के पास खुला रखें।

Recommended Video

फ्रिज में रखें

 store pulses and grains inside

अगर आप उड़द की दाल, चने, जीरा, चना दाल आदि कम मात्रा में खरीदती हैं, तो उन्हें कंटेनर में भरकर फ्रिज में रख सकती हैं। यह लंबे समय तक खराब नहीं होते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Cooking Tips: महिलाओं की कुकिंग को आसान बना देंगे ये 7 बेस्‍ट किचन टिप्‍स

सरसों का तेल

दालों को लाने के बाद सूखे कंटेनर में डाल दें और फिर इसमें 1 से 2 चम्‍मच सरसों का तेल डाल दें। डालने के बाद इसे अच्‍छी तरह से मिक्‍स कर दें। ऐसा करने से नमी वाले मौसम में दाल खराब नहीं होगी और इसमें कीड़े भी नहीं लगेंगे।

इन टिप्‍स को अपनाकर आप भी किचन में मौजूद अनाज और दालों को कीड़ों से आसानी से बचा सकती हैं। इस तरह की जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com