करी पत्ता सिर्फ आपके खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि ये आपकी स्किन और हेयर के लिए भी काफी फायदेमंद है। करी पत्ते का पौधा आसानी से आपके घर के गमले में ही उग जाता है। इसे आप अपनी जरुरत के हिसाब से कभी भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

करी पत्ता आपकी स्किन को और बालों को कैसे फायदा पहुंचाता है ये जान लें। इतना ही नहीं आपको किस तरह के स्किन ट्रीटमेंट के लिए करी पत्ता को कैसे इस्तेमाल करना है ये भी जान लें।

झड़ते बालों और डैंड्रफ से हैं परेशान 

अगर आपका बाल झड़ रहे हैं और डैंड्रफ बड़ता ही जा रहा है तो आपको करी पत्ता लगाना से काफी आराम मिलेगा। लेकिन इसे कैसे इस्तेमाल करना है ये जान लें। 

बालों में ऐसे लगाएं करी पत्ता- करी पत्ते के पौधे में सबसे मुलायम करी पत्ते को थोड़े से दूध के साथ पीस कर पेस्ट बना लें। अब आप इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाएं और 15-20 मिनट के बाद धो लें। इसा हफ्ते में 2-3 बार इसी तरह से इस्तेमाल करे महीनेभर में सारी 

करी पत्ते के तेल की मालिश 

करी पत्ते का तेल आपके बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है जिस तरह से बादाम का तेल या नारियल का तेल लगाने से आपके बाल हेल्दी होते हैं उसी तरह से करी पत्ते के तेल के भी कई फायदे हैं। करी पत्ते के तेल का सबसे बड़ा फायदा ये है कि ये तेल आपके बालों को जल्दी सफेद नहीं होने देता। इसके अलावा इस तेल की खूशबू भी काफी अच्छी है। 

बालों में ऐसे लगाएं करी पत्ते का तेल- एक पैन में थोड़ा नारियल तेल गरम करें और उसमें साफ और सूखे करी पत्ते को मिलाएं। जब पत्तों का रंग बदल जाएं, तो गैस बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें. अब अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करके पत्तों को तेल में मैश करें. इसके बाद इसे छान कर, पत्तों को अलग कर लें. आपका तेल लगाने के लिए तैयार है।

curry patta beauty benefits inside

Image Courtesy: Imgesbazaar.com

करी पत्ते से पिंपल और पिंपल मार्क्स होंगे दूर 

हर उम्र की महिला पिंपल और पिंपल मार्क्स से परेशान रहती हैं लेकिन इसका इलाज तो बहुत ही आसान है। आप महंगे प्रोडक्ट के इस्तेमाल करने से पहले या फिर डॉक्टर के पास जाने से पहले अपने पिंपल पर करी पत्ते का इस्तेमाल करें आपकी त्वचा मुलायम तो हो ही जाएगी लेकिन इससे आपके चेहरे के एक्ने वाली जगह पर भी ठंडक पहुंचेगी औप पिंपल गायब हो जाएंगें। अगर आप इसका इस्तेमाल लगातार करेंगी तो पिंपल के निशान भी गायब हो जाएंगे। 

पिंपल पर ऐसे लगाएं करी पत्ता- सबसे पहले आप पौधे को करी पत्ता तोड़कर एक कटोरी में रख लें फिर आप इसे पानी से अच्छे से धोकर साफ कर दें। अब करी पत्ता पीसें इसमें नींबू का रस मिलाएं और पिंपल वाली जगह पर लगाएं।जब ये पेस्ट 10 मिनट में सूख जाए तो आप चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इसका असर पहली बार में समझ नहीं आएगा लेकिन लगातार इस्तेमाल करने से आपका असर दिखने लगेगा।

करी पत्ते से आएगी चेहरे पर चमक

करी पत्ते के मौजूद इन्ग्रीडिएंट्स आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं इससे आपकी त्वचा मुलायम होती है और स्किन पर शाइन भी आती है। 

करी पत्ते का पैक बनाकर फेस पर लगाएं- करी पत्ते का फेस पैक बनाकर आपको अपने चेहरे पर लगाने से फायदा होगा। करी पत्ते को पहले आप धूप में सूखा लें। सूखे पत्तों का पाउडर बना लें। इसमें थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं इससे आपके चेहरे पर पड़ रही उम्र की लकीरें भी गायब होंगी। फेस पैक लगाने से पहले पेस्ट में 1-2 बूंद नारियल का तेल मिला लेंगी तो इससे और भी शाइन आएगी। 

Recommended Video