फ्रिज आज हर घर की एक बेसिक जरूरत है। भले ही मौसम कोई भी हो, लेकिन भोजन को लंबे समय तक सुरक्षित रखने और उसे खराब होने से बचाने के लिए फ्रिज का इस्तेमाल किया जाता है। कई महत्वपूर्ण खाने-पीने की चीजें फ्रिज में स्टोर की जाती हैं। लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि आप फ्रिज खोलती हैं तो आपको अजीब सी स्मेल आती है। इतना ही नहीं, फ्रिज में रखी सभी चीजों में भी उस महक का अहसास होता है। ऐसे में फ्रिज में रखा खाना खराब हो जाता है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि ऐसा क्यों होता है। इसके पीछे की मुख्य वजह आपकी एक छोटी सी गलती होती है।

आपको शायद पता ना हो, लेकिन फ्रिज में खाना स्टोर करने का भी एक तरीका होता है। अगर खाने को सही तरह से स्टोर किया जाए तो फ्रिज में आने वाली महक से तो बचा जा ही सकता है। साथ ही खाने को भी लंबे समय तक खराब होने से बचाया जा सकता है और उसमें बैक्टीरिया पनपने से रोका जा सकता है। हालांकि बहुत सी महिलाओं इस ओर ज्यादा ध्यान नहीं देतीं। तो चलिए जानते हैं फ्रिज में खाने को किस प्रकार सही तरह से किया जाए स्टोर।

इसे भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे के लिए बनाया गया एक खास तरह का समोसा, ट्विटर पर मेन्यू सुन लोगों ने दिए ऐसे रिएक्शन

टॉप व मिडिल शेल्फ

tips to store food in refrigerator inside

फ्रिज में टॉप व मिडिल शेल्फ में रेडी टू ईट फूड रखना ज्यादा अच्छा माना जाता है। इन शेल्फ पर आप डेयरी प्रॉडक्ट्स, रेडी फूड, पैकेज्ड फूड, बचा हुआ खाना, कुक मीट व तैयार सलाद आदि रखा जा सकता है। हालांकि फूड को रखने से पहले आप यह जरूर सुनिश्चित करें कि आप फूड को अच्छी तरह कवर करें या फिर सील कंटेनर में रखें। रेडी टू ईट फूड को हमेशा रॉ फूड से दूर फ्रिज के टॉप शेल्फ में रखा जाना चाहिए। मुंबई के इन स्ट्रीट फूड दुकानों में पाव-भाजी मिलते हैं बेहतरीन

Recommended Video

बॉटम शेल्फ

tips to store food in refrigerator inside

फ्रिज के बॉटम शेल्फ में रॉ मीट, पोल्ट्री व फिश आदि रखा जाना चाहिए। इन्हें रखने से पहले आप इसे किसी सील्ड कंटेनर में रखें। cross-contamination को रोकने के लिए आप रॉ मीट को हमेशा ही बॉटम शेल्फ में रखें। साथ ही आप यह भी सुनिश्चित करें कि प्रत्येक फूड आइटम लपेटा हुआ है या एक सील कंटेनर में है ताकि यह अन्य खाद्य पदार्थों के संपर्क में न आए। घर पर अनानास छीलना नहीं है मुश्किल, बस इन टिप्स का लें सहारा

सलाद ड्रावर

tips to store food in refrigerator inside

फल, सब्जियों व हर्ब्स को सलाद ड्रावर में रखना अच्छा माना जाता है। फल, सब्जियों को स्टोर करने से पहले वॉश कर लें। साथ ही आप इन्हें पेपर या प्लास्टिक में रैप करके रखें। ध्यान रखें कि पेपर में एयर होल्स भी हों, ताकि फल व सब्जियों को contamination से बचाया जा सके। वहीं हर्ब्स को सूखने से बचाने के लिए और उन्हें लंबे समय तक ताजा रखने के लिए नम पेपर टॉवल में स्टोर करना अच्छा आईडिया हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: आलू को करें कुछ इस तरह स्टोर, लंबे समय तक नहीं होंगे खराब

अन्य टिप्स

tips to store food in refrigerator inside

  • फ्रिज में खाना स्टोर करते समय कुछ अन्य छोटी-छोटी बातां का भी ध्यान रखा जाना चाहिए। जैसे- 
  • हमेशा फ्रिज में फर्स्ट इन फर्स्ट आउट रूल अपनाएं। जो सामान एक-दो दिन पुराना हो गया है, उसे आगे की तरफ शिफ्ट करें ताकि आप पहले उस आहार को इस्तेमाल कर सकें। 
  • अगर पका हुआ खाना बच गया है तो बेहतर होगा कि आप भोजन को कुक करने के दो घंटे के भीतर ही फ्रिज में स्टोर करें।
  • कभी भी बचा हुआ भोजन खुले बर्तन में फ्रिज में स्टोर ना करें, इससे खाने की महक फ्रिज में मौजूद अन्य सामान के साथ मिक्स हो जाती है। 
  • फ्रिज को समय-समय पर साफ करें। साथ ही फ्रिज के तापमान को मौसम के अनुसार सेट करें। अगर फ्रिज का तापमान सही नहीं होगा तो इससे आपका खाना जल्दी-जल्दी खराब होगा।