सर्दियों में चटपटी चीजें खाने का बहुत मन करता है, ऐसे में दाल-चावल के साथ चटनी मिल जाए तो खाने का मजा बढ़ जाता है। चटनी बनाने में जितनी आसान है उतनी ही टेस्टी भी होती है। इस मौसम में तरह-तरह की हरी सब्जियां मिलती हैं, जिससे आप चटनी बना सकती हैं, लेकिन कुछ सब्जियां ऐसी होती हैं, जो आप हर मौसम में उपलब्ध होती हैं। आप आसानी से इसकी चटनी बना सकती हैं। 

वहीं कई लोग ऐसे होते हैं, जिनका खाना चटनी के बिना अधूरी होता है। जिस तरह सब्जी रोजाना बनाई जाती है ठीक उसी तरह कई लोगों की आदत रोजाना चटनी खाने की होती है। अगर आपको भी चटनी बहुत पसंद है, तो आज हम बताएंगे अलग-अलग तरीके की रेसिपी, जिससे झटपट तैयार कर सकती हैं।

आलू की चटनी

potato chutney

आपने अब तक आलू की सब्जी, चोखा, चाट के बारे में सुना होगा, लेकिन इससे आप चटनी भी बना सकती हैं। खास बात है कि आलू हर मौसम में उपलब्ध होता है, इसलिए आप जब चाहे आसानी से आलू की चटनी बना सकती हैं।

सामाग्री- दो उबले आलू, चार से तीन लहसुन की कलियां, दो हरी मिर्च, दो चम्मच काली सरसों, एक चम्मच सरसों तेल, नमक स्वादानुसार, नींबू

बनाने की विधि

आलू की चटनी बनाने के लिए काली सरसों को पानी डालकर रख दें, ताकी यह अच्छी तरह से पीसी जा सकें। अब काली सरसों को मिक्सर के जार में डाल दें, उसके साथ हरी मिर्च, लहसुन, नमक और एक से दो चम्मच पानी डालकर अच्छी तरह पीस लें। अब इसमें उबले हुए आलू को भी काटकर डाल दें और एक बार फिर से इसे पीस लें। अब इसे एक बर्तन में निकाल लें, और ऊपर से नींबू निचोड़ दें। इसके बाद दो चम्मच कच्चा सरसों का तेल डालकर अच्छी तरह मिक्स कर दें। इस तरह आलू की चटनी बनकर तैयार हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें: बची हुई सब्ज़ियों और दालों से 10 मिनट में बनाएं हेल्दी और टेस्टी ब्रेकफास्ट

करी पत्ता की चटनी

curry leaves chutney

करी पत्ते में विटामिन्स, कैल्शियम और आयरन होता है, इसके सेवन से शरीर में खून की कमी नहीं रहेगी, डायबिटीज कंट्रोल रहेगा और उच्च रक्तचाप लो होगा। आइए जानते हैं करी पत्ते की चटनी कैसे बना सकती हैं।

सामाग्री- करी पत्ता, नारियल कद्दूकस किया हुआ, तेल, हरी मिर्च, उड़द दाल, इमली पेस्ट, स्वादानुसार नमक, राई, हींग, सरसों का तेल

बनाने की विधि

सबसे पहले गैस पर पैन रखकर उड़द की दाल और चने की दाल को भून लें। इसके बाद इसे एक प्लेट में निकाल दें और उसी पैन में हल्का करी पत्ते को भून लें। इसके बाद मिक्सर के जार में उड़द की दाल, चने की दाल, हरी मिर्च, नारियल, करी पत्ता, इमली पेस्ट, स्वादानुसार नमक और एक से दो चम्मच पानी डाल कर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को एक कटोरी में निकाल लें। अब इस चटनी पर राई और हींग का तड़का लगाएं। इस तरह करी पत्ते की चटनी बनकर तैयार हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में झटपट बनाएं हरी मिर्च का चटपटा अचार, जानें 20 मिनट वाली 3 रेसिपीज

Recommended Video

टमाटर और गाजर की चटनी

carrot chutney

टमाटर और गाजर की खट्टी मीठी चटनी बेहद स्वादिष्ट होती है। इस चटनी को आप रोटी या फिर पराठे के साथ सर्व कर सकती हैं। सर्दियों के मौसम में गाजर और टमाटर आसानी से उपलब्ध होते हैं। ऐसे में यह चटनी आप आसानी से बना सकती हैं।

सामाग्री- टमाटर, गाजर, लहसुन, अदरक, लाल मिर्च, छोटी चम्मच घी, जीरा, चीनी, नमक

बनाने की विधि

इसे बनाने के लिए पहले सारी चीजों को तैयार कर लें। इसके लिए अदरक कद्दूकस कर लें और लहसुन को छिलकर रख लें। इसके अलावा गाजर को अच्छी तरह धो कर कद्दूकस कर लें। इसके साथ ही टमाटर को भी धो कर काट लें। अब गैस पर कढ़ाई चढ़ाएं और उसमें घी डालें। अब इसमें लाल मिर्च और जीरा का छौका लगाएं। एक मिनट बाद इसमें गाजर डाल दें और उसे दो से तीन मिनट तक भूने। इसके बाद जरूरत के अनुसार नमक डालकर अच्छी तरह मिक्स कर दें। अब इसमें कटे हुए टमाटर डाल दें और इसे अच्छी तरह चलाएं। इसके बाद इसे ढक दें और 6 से 7 मिनट तक पकने दें। बीच-बीच में चेक करते रहें कि यह कढ़ाई में चिपके न। 7 मिनट बाद इसमें चीनी मिक्स करें। ध्यान रहें, यह खट्टी मीठी चटनी है, इसलिए जरूरत के हिसाब से चीनी मिक्स करें। इसके बाद इसे ढक दें, ताकी यह पूरी तरह से गल जाए। जब यह अच्छी तरह गल जाएगा, तो चटनी बनकर तैयार हो जाएगी।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।