भारतीय खाने में करी पत्ते का इस्तेमाल काफी किया जाता है। ये तड़का लगाने के लिए दक्षिण भारत में तो प्रमुख माना ही जाता है, लेकिन इसी के साथ इसका उपयोग उत्तर भारत में भी किया जाता है। करी पत्ता अब धीरे-धीरे अंतरराष्ट्रीय क्यूजीन में भी शामिल हो रहा है। ये सिर्फ फ्लेवर के लिए ही नहीं बल्कि हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभकारी साबित हो सकता है। दरअसल, करी पत्ते में बहुत सारे ऐसे गुण होते हैं जो स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं।

कई रिसर्च मानती हैं कि करी पत्ते में वेट लॉस, ब्लड प्रेशर, अपच, अनीमिया, डायबिटीज, एक्ने, हेयर लॉस आदि को ठीक करने के लिए कॉपर, कैल्शियम, फॉस्फोरस, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट्स, एनर्जी, मैग्नीशियम और आयरन जैसे मिनरल मौजूद होते हैं। इसी के साथ-साथ इसमें विटामिन ए, बी, सी, ई और कई अमीनो एसिड्स भी होते हैं। यही कारण है कि करी पत्ते को डाइट में शामिल करने के फायदे हैं। इसमें मौजूद हेवी एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा हमारे लिए लाभकारी है।

curry patta water

इसे जरूर पढ़ें- Expert Tips: वेट लॉस के लिए बॉडी को इन ड्रिंक्‍स से डिटॉक्‍स करें

ऐसे में अगर आप सोच रही हैं कि करी पत्ते को सिर्फ तड़के में नहीं बल्कि किसी अन्य तरीके से भी अपनी डाइट में शामिल किया जाए तो हम आपको उसका एक सीधा सा तरीका बताते हैं।

ये तरीका है करी पत्ते का जूस पीना। हो सकता है इसके बारे में सुनकर आपको थोड़ा अजीब लग रहा हो, लेकिन यकीन मानिए इससे बहुत फायदा होगा। अगर आप करी पत्ता जूस को अपनी रेगुलर डाइट में शामिल कर लेती हैं तो ये शरीर के लिए डिटॉक्स ड्रिंक्स की तरह काम करेगी।

Recommended Video

क्या सामग्री चाहिए?

करी पत्ता जूस बनाने के लिए सिर्फ 8-10 करी पत्ते और पानी चाहिए। आप चाहें तो स्वाद के लिए थोड़ा सा ऑर्गेनिक शहद, काला नमक और पुदीने की पत्तियां भी डाल सकती हैं।

curry patta benefits for weight loss

कैसे बनाना है करी पत्ता जूस-

इसे बनाने के लिए आप सभी सामग्री को ब्लेंडर में डालकर एक साथ पीस लीजिए। बस इतने में ही आपका ड्रिंक तैयार है। इसे रोज़ सुबह पिएं। आप चाहे तो इसे ब्रेकफास्ट ड्रिंक बना सकती हैं।

इस तरीके से आप अपने शरीर में आसानी से कई तरह के न्यूट्रिएंट्स पहुंचा देंगी। अगर आप रोज़ाना हेल्दी डाइट नहीं ले पा रही हैं और चाहती हैं कि आपके दिन भर के विटामिन्स और मिनरल्स का एक सब्सटिट्यूट बन जाए तो ये अच्छा साबित हो सकता है।

इसे जरूर पढ़ें- इन फूड्स को खाने से दूर होती है आयरन की कमी, WHO ने शेयर की है जानकारी

वेट लॉस के लिए है फायदेमंद-

जैसा कि हम पहले बता चुके हैं कि करी पत्ता जूस वेट लॉस के लिए बहुत फायदेमंद है। ये जून एंटीऑक्सीडेंट्स से भरा होता है और ये डायजेशन के लिए भी बहुत अच्छा होता है। इससे शरीर के कई फंक्शन्स ठीक होते हैं और यही कारण है कि ये जूस हमारे लिए वेट लॉस ड्रिंक बन सकता है।

ग्लोइंग स्किन के लिए फायदेमंद-

क्योंकि ये शरीर के सभी टॉक्सिन बाहर निकालता है इसलिए ये जूस स्किन के लिए भी अच्छा है। इसमें अल्कालॉइड्स मौजूद रहते हैं और ये स्किन के लिए अच्छे होते हैं।

अब इतनी फायदेमंद ड्रिंक के बारे में जब आप जान ही गई हैं तो इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।