भारतीय रसोई अपने स्वाद की वजह से भारत ही नहीं पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा महत्त्वपूर्ण हैं उसमें पड़ने वाले मसाले और जड़ी बूटियां। ऐसे ही मसालों में से एक है कसूरी मेथी। पनीर की सब्जी हो या फिर आलू टमाटर की तरी वाली सब्जी, कसूरी मेथी का इस्तेमाल स्वाद को लाजवाब बनाने के लिए किया जाता है। 

आमतौर पर लोग बाजार से कसूरी मेथी लाते हैं और उसका इस्तेमाल खाना बनाने में करते हैं। लेकिन सर्दियों के मौसम में ताज़ी मेथी के पत्ते आसानी से मिल जाते हैं और इन पत्तों से बहुत ही आसान तरीकों से कसूरी मेथी घर पर ही तैयार की जा सकती है। ताज़ी मेथी की पत्तियों से तैयार ये कसूरी मेथी स्वाद और सुगंध दोनों में लाजवाब होती है। कुछ आसान स्टेप्स से कसूरी मेथी घर पर तैयार की जा सकती है। घर का बना मसाला ताजा, शुद्ध और स्वच्छ होता है। तो चलिए इस प्रक्रिया को चरणबद्ध तरीकों से जानें। 

आवश्यक सामग्री

ताज़ी मेथी के पत्ते-1 गुच्छा

बनाने का तरीका 

step-1

kasuri methi recipe

कसूरी मेथी बनाने के लिए सबसे पहले मेथी की ताज़ी पत्तियों को उनके तने से निकालें और उन्हें नमक के पानी में 10 मिनट के लिए भिगो दें। फिर उन पत्तियों को अच्छी तरह से धो लें। एक बड़े टॉवल में मेथी की पत्तियों को हल्का सा सुखा लें। इसके लिए आप थोड़ी देर के लिए मेथी की पत्तियों को टॉवल में लपेट कर रख लें।  

step-2

chopped fenugreek leaves

मोटे तौर पर पत्तियों को काट लें। एक अखबार या बड़े आकर के टिश्यू पेपर में मेथी के पत्तों को फैलाएं और 3 दिनों के लिए सूखने दें। ध्यान रहे कि उन्हें इस तरह से रखें कि वे सीधे सूर्य के प्रकाश के संपर्क में न आएं।

इसे जरूर पढ़े:खाने में स्वाद का तड़का लगाना है तो मेथी की पत्तियों से बनाएं ये 3 टेस्टी डिशेज़

step-3

kasoori methi

पत्तियों को छाया के नीचे सूखने दें क्योंकि छाया में सूखने से रंग और पत्तियों की खुशबू बरकरार रहती है।आप इसे जल्दी सुखाने के लिए पंखे के नीचे भी रख सकते हैं। इसे पंखे में सूखने में लगभग दो दिन लगेंगे। उसके बाद, पत्तियों को कुरकुरा बनाने के लिए इसे केवल 1 घंटे के लिए धूप में रखें।

Recommended Video

step-4

एक बार जब पत्तियां अच्छी तरह से सूख जाएं तब उन्हें एक छलनी के माध्यम से छान लें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि पत्तियों पर कोई धूल न रहे। अब पत्तियों को माइक्रोवेव सेफ प्लेट में रखें और 1 मिनट के लिए माइक्रोवेव करें, 30 सेकंड के बाद एक बार हिलाएं। पूरी तरह से ठंडा होने दें। 

इसे जरूर पढ़े:बची हुई आलू सोया मेथी की सब्‍जी से बनाएं 3 डिशेज

step-5

kasuri methi from fenugreek

घर की बनी कसूरी मेथी तैयार है। आप पत्तियों को हाथों से कुचलकर अलग कर सकती हैं या ऐसे ही रख सकती हैं। नमी से दूर एक ठंडी सूखी जगह में उन्हें एयर टाइट कंटेनर या जिप लॉक बैग में स्टोर करें।

माइक्रोवेव में कैसे बनाएं कसूरी मेथी 

kasuri methi in microvave

  • आप एक ओवन या माइक्रोवेव का उपयोग करके कसूरी मेथी को केवल 10 मिनट में बना सकती हैं।
  • इसके लिए मेथी के स्टेम से ताज़े पत्तों को अलग कर लें। मेथी के पत्तों को अच्छी तरह से धो लें ताकि गंदगी पानी के साथ निकल जाए ।
  • साफ किए गए पत्तों को एक प्लेट पर रखें और एक मोटे टॉवल से सुखाएं। 
fenugreek leaves
  • सूखने पर पत्तियों को माइक्रोवेव-सेफ बाउल में रखें। इसे समान रूप से फैलाएं, इसे माइक्रोवेव के अंदर रखें और इसे अधिकतम तापमान पर लगभग 3 मिनट तक भूनें।
  • मेथी के पत्तों को बाहर निकालें और एक स्पैटुला का उपयोग करके मेथी के पत्तों के किनारे को पलटें।
  • उन्हें वापस अंदर रखें और फिर से अधिकतम तापमान पर 3 मिनट के लिए भूनें। इसे बाहर निकालें और फिर से नीचे से हिलाएं।
  • इसे माइक्रोवेव ओवन में एक बार फिर से रखें और 2 और मिनट के लिए भूने।
  • इसे बाहर निकालें, इसे पूरी तरह से ठंडा होने दें और इसे अपने हाथों से कुचल दें। आपकी कसूरी मेथी तैयार है। 

कैसे करें स्टोर 

कसूरी मेथी को एक साफ कांच के जार में रखें और इसे लगभग 6 महीने के लिए रेफ्रिजरेटर में स्टोर करें। आप इसे 6 महीने तक इस्तेमाल कर सकती हैं क्योंकि इसके बाद इसकी पत्तियों का रंग बिगड़ने लगता है और खुशबू भी बदल जाती है जो स्वाद को खराब कर सकती है। ध्यान रखें इन सूखी हुई पत्तियों को नमी से दूर रखें और इस्तेमाल के समय इसे पानी से धोकर भी प्रयोग कर सकती हैं। आप किसी भी सब्जी के स्वाद को बढ़ाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: shutterstock and freepik