By Samvida 11 December 2020 www.herzindagi.com

किचन में कीड़ों से कैसे बचें?

घर में रखे बेसन, सूजी और मैदा को कीड़े लगने से कैसे बचाया जा सकता है? आइए जानें कुछ आसान उपाय।

पैकेजिंग बदल दें

लंबे समय तक बेसन, सूजी और मैदे को रखने के लिए सबसे पहले इनके पैकेट्स को हटा दें और दूसरे पैकेट या डिब्बे में शिफ्ट कर लें। आप जिस शेल्फ में इन्हें रख रही हैं वो पूरी तरह से सूखी होनी चाहिए ।

तेज पत्ता या नीम के पत्ते का इस्तेमाल

कीड़ों से छुटकारा पाने के लिए तेज पत्ते का इस्तेमाल सबसे अच्छे उपायों में से एक है। तेज पत्ते या नीम के पत्तों को कंटेनर्स में सूजी, मैदा और बेसन के साथ रखें ये कीड़े होने से तो बचाते ही हैं, साथ ही इन्हें नमी से भी बचाते हैं।

एयर टाइट कंटेनर

कीड़ों को अपने आटे और अनाज पर हमला करने से रोकने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें कांच या मेटल के कंटेनर्स में रखना है। इसके अलावा आप किसी अच्छे और मोटे प्लास्टिक कंटेनर में भी इस रख सकती हैं। ऐसा करने से ये कीड़ों से बचे रहते हैं साथ ही इनमें नमी भी इकठ्ठा नहीं होती है।

रेफ्रिजरेटिंग

यदि आपको सूजी, मैदा और बेसन लंबे समय के लिए इकठ्ठा करके रखना है तो इन्हें आप फ्रिज में स्टोर करके रख दें। इन सभी चीज़ों को रेफ्रिजरेटर में रखने से ये बहुत दिनों तक ताज़ी तो रहेंगी साथ ही इसमें कीड़े भी नहीं लगेंगे।

कढ़ाई में भून कर रख दें

यदि सूजी और बेसन को हल्का सा कढ़ाई में भूनकर डिब्बे में बंद करके रखेंगी तब इनके खराब होने या इनमें कीड़े लगने की सम्भावना काफी कम हो जाएगी। कढ़ाई में भूनकर इन सामग्रियों को कई दिनों तक स्टोर करके रख सकती हैं।

पुदीने की पत्तियां

सूजी और बेसन को कीड़ों से बचाने के लिए इनमें सूखी पुदीने की पत्तियां रख सकती हैं। पुदीने की खुशबू से इन सामग्रियों में कीड़े नहीं लगते हैं।

इन टिप्स को अपनाकर सूजी, बेसन और मैदे को कीड़ों से भी बचाया जा सकता है और लंबे समय तक स्टोर भी रखा जा सकता है। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हमारी वेबसाइट herzindagi.com से