जब बात फटाफट ब्रेकफास्‍ट बनाने की आती है तो सबसे पहले जहन में ब्रेड का ख्‍याल ही आता है। ब्रेड का इस्‍तेमाल अमूमन हर घर में होता है और इससे कई तरह की क्विक ब्रेकफास्‍ट रेसिपीज तैयार की जा सकती हैं। बाजार में तरह-तरह की ब्रेड आती हैं। मैदे की नॉर्मल ब्रेड के अलावा लोगों को गार्लिक ब्रेड, आटा ब्रेड, मल्‍टीग्रेन ब्रेड भी बहुत पसंद होती है। इनमें से सबसे हेल्दी आटा ब्रेड होती है। 

आप चाहें तो इसे घर पर तैयार कर सकती हैं। जाहिर है, आप सोच रही होंगी कि घर पर ब्रेड बनान कठिन होता होगा, मगर ऐसा सोचना गलत है क्‍योंकि घर पर आप बहुत ही आसानी और बिना ब्रेड मेकर के प्रेशर कुकर में ही ब्रेड बना सकती हैं। लेकिन इसके लिए बहुत जरूरी है कि आपने ब्रेड के लिए आटा सही तरह से गूंथा हो। 

आज हम आपको आसान स्‍टेप्‍स में ब्रेड के लिए आटा गूंथने का सही तरीका बताएंगे। 

how to knead atta bread dough

आटा ब्रेड बनाने की सामग्री 

  • 250 ग्राम गेहूं का आटा
  • 50-60 एमएल पानी 
  • 8 ग्राम इंस्‍टेंट यीस्ट  
  • 25 ग्राम पाउडर शुगर 
  • 4-5 छोटा चम्‍मच तेल 
  • 1 छोटा चम्‍मच नमक 
  • मक्‍खन 

स्‍टेप-1 

ब्रेड बनाने के लिए सबसे पहले यीस्ट को पानी में घोल लें। बाजार में आपको इंस्‍टेंट यीस्ट आसानी से मिल जाएगा। इंस्‍टेंट यीस्ट के अलावा आपको बाजार में एक्टिव ड्राई यीस्ट भी मिलेगी। अगर आप एक्टिव ड्राई यीस्ट का इस्‍तेमाल कर रही हैं तो आपको गुनगने पानी में इसे घोलना है और 15 मिनट के लिए खमीर उठने के लिए रख देना है। वहीं अगर आप इंस्‍टेंट यीस्ट का यूज कर रही हैं तो नॉर्मल पानी में इसे घोल लें। इसे घोलने के लिए एक बाउल में पानी लें और उसमें पिसी हुई शक्‍कर डालें। जब शक्‍कर घुल जाए तो यीस्‍ट डालें और अच्‍छे से इसे पानी में घोल लें। 

स्‍टेप-2 

अब दूसरा गहरा बर्तन लें और उसमें आटा डालें। इसके साथ ही बर्तन में नमक और यीस्‍ट का घोल डालें। अब आटे को गूंथना शुरू करें। आपको बता दें कि ब्रेड का आटा न तो पूरी के आटे जैसा सख्‍त होता है और न रोटी के आटे जैसा मुलायम होता है। यह सॉफ्ट और स्टिकी होता है। इसे गूंथने में थोड़ा समय लग जाता है। आपको ब्रेड के लिए आटा गूंथने के लिए उसे काउंटर टॉप पर रख कर हाथों से खूब मसलना चाहिए। ऐसा आप कम से कम 10 से 15 मिनट तक करें। इसके बाद आप गुंथे हुए आटे में तेल डालें और फिर से इसे 10 मिनट तक अच्‍छे से मसलें। ऐसा करने से आटा स्‍मूद हो जाता है। 

atta bread recipe in hindi

स्‍टेप-3 

अब डो (Dough) को हाथों से स्‍प्रेड कर के गोल आकार दें और फिर इसे रोल कर लें।इसे एक टिन में रखें, टिन में डो को रखने से पहले उसमें चारों तरफ तेल या बटर लगा लें। फिर डो को टिन में रखें और 30-45 मिनट के लिए खमीर (कितनी तरह के होते हैं यीस्ट) उठने के लिए रख दें। इसके बाद आप देखेंगी कि ब्रेड के डो का साइज डबल हो चुका है। 

Recommended Video

स्‍टेप-4 

अब आपको 5 लीटर का प्रेशर कुकर लेना है और उसमें एक बड़ा बाउल भर कर नमक डालना है। इसके बाद आपको कुकर को लिड से बिना लॉक किए बंद करना है और 10 मिनट तक नमक को गरम होने देना है। इसके बाद आप एक स्‍टैंड कुकर के अंदर रखें और इस स्‍टैंड पर डो वाली टिन को रखें। अब आपको कुकर को बिना सीटी लगाए लिड से बंद करना है और मीडियम हाई फ्लेम पर 25-30 मिनट तक इसे कुक होने देना है। 

इसे जरूर पढ़ें-पूरी बनाने के लिए आटा गूंथते वक्‍त ध्‍यान रखें ये बातें

atta and bread maker

स्‍टेप-5 

ब्रेड बनाने का यह आखिरी स्‍टेप है। 30 मिनट बाद जब आप कुकर को खोलेंगी तो पाएंगी कि ब्रेड (ब्रेड से बनाएं 15 मिनट में ये 5 रेसिपीज) तैयार हो चुकी है। मगर इस वक्‍त ब्रेड काफी हार्ड होती है इसलिए उस पर तुरंत मक्‍खन लगाएं। अब आपको ब्रेड को टिन से बाहर निकालना होगा। इसके बाद ब्रेड को ठंडा होने दें, ठंडा होने के बाद आप इसकी स्‍लाइस को नाइफ की मदद से काट सकती हैं। 

 

तो कैसा लगा आपको घर पर आटा ब्रेड बनाने का यह तरीका। अगर यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर और लाइक करें। साथ ही इसी तरह और भी कुकिंग टिप्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

Image Credit: Freepik