ऑफिस जाने की जल्‍दी और सुबह का ब्रेकफास्‍ट, इन दोनों चीजों में सफलता पाने के लिए हर महिलाओं को जंग लड़नी पड़ती है। मगर इस जंग में अधिकतर महिलाएं जीत जाती हैं, क्‍योंकि ‘ब्रेड’ ब्रेकफास्‍ट तैयार करने में उनका काम आसान कर देती है। ब्रेड टोस्‍ट और ब्रेड का सैंडविच तो हर कोई घर में आसानी से तैयार कर लेता है। मगर हर रोज तो एक ही ब्रेकफास्‍ट नहीं किया जा सकता, इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि ब्रेड से घर पर आप क्‍या-क्‍या तैयार कर सकती हैं। 

ब्रेड पकोडा 

पकोड़े भारतीयों का फेवरेट ब्रेकफास्‍ट फूड आइटम है। यह कई प्रकार के हाते हैं और इन्‍हें अलग-अलग तरह से बनाया जा सकता है। मगर, आप ब्रेड पकोड़ा बनाएंगी तो यह जल्‍दी भी बन जाता है और खाने में टेस्‍टी भी बहुत होता है।

कैसे बनाएं 

ब्रेड पकोड़ा बनाने के लिए सबसे पहले ब्रेड के किनारों को काटें । इसके बाद बेसन का घोल बनाएं। बेसन के घोल में हल्‍दी, कटी धनिया पत्‍ती, हरी मिर्च, नमक डालें। ब्रेड के बीच में आलू की फिलिंग भरें और ब्रेड को ट्रेंगल शेप में काट कर बेसन के घोल में डिप करें। इसके बाद कढ़ाई में तेल गरम करें और बेसन लिपटी ब्रेड को डीप फ्राई करें। गोल्‍डन ब्राउन होने तक तलें और फिर सॉस या गीन चटनी के साथ सर्व करें। 

Five Instant breakfast recipes of bread prepared in fifteen minutes

ब्रेड पोहा 

आपने पोहा कई तरह का खाया होगा मगर आप ब्रेड से भी पोहा बना सकती हैं। यह बेहद आसान और स्‍वादिष्‍ट होता। इसे वैसे ही बनाया जाता है जैस नॉर्मल पोहा बनता है। 

कैसे बनाएं 

सबसे पहले ब्रेड के किनारों को काट लें। साथ ही प्‍याज और टमाटर को भी बा‍रीक काट लें। कढ़ाई को धीमी आंच पर चढ़ाएं और उसमें थोड़ा तेल डालें। इसके साथ ही थोड़ी सी राई डालें और साथ ही प्‍याज भी डालें। प्‍यार को हल्‍का भून लें और फिर उसमें हल्‍दी डालें। इसके बाद ब्रेड को पानी में हलका सा डिप करके उसे क्रश करके कढ़ाई में डालें और फिर उपर से टमाटर डाल दें। इसके बाद कुछ देर के लिए कढ़ाई में मौजूद सामग्री को अच्‍छे से कलहारें और फिर उपर से कटी धनिया से गार्निश कर के परोसें। ब्रेड पोहा तैयार। 

ब्रेड रोल 

ब्रेड रोल्‍स के बारे में जानते तो सब हैं मगर जब खाने की बारी आती है तो लोग होटल के ब्रेड रोल ऑर्डर करते हैं। मगर आप चाहें तो घर पर ही आसानी से ब्रेड रोल्‍स बना सकती हैं। 

कैसे बनाएं 

ब्रेड रोल बनाने के लिए ब्रेड के किनारों को काटर कर अलग कर लें। इसके बाद उबले हुए आलू को मैश करें और उसमें गरम मसाला, हरी मिर्च और कटी हुई धनिया पत्‍ती डालें। नमक स्‍वानुसार डाले और अच्‍छे से मिश्रण को मिक्‍स करें। इसके बाद ब्रेड में इसे फिल करें और मुट्ठी में लेकर राउंड शेप में बना कर तेल में डीप फ्राई करें। इसे आप ग्रीन चटनी या फिर टोमेटो सॉस के साथ खा सकती हैं। 

bread dahivada

ब्रेड का दही वड़ा 

दाल का दही वड़ा तो आपने खूब खाया होगा। मगर आज हम आपको ब्रेड से बनने वाले दही बड़े की रेसिपी बताएंगे। इसे आप घर पर बेहद कम समय में बना सकती हैं। यह खाने में तो स्‍वादिष्‍ट होती ही है साथ ही सेहत के लिए भी अच्‍छी होती है। 

कैसे बनाएं 

ब्रेड को पानी में डिप करें और उसकी बॉल्‍स बना लें। इन बॉल्‍स को डीप फ्राई करें और फिर दही में भिगो दें। उपर से नमक, मसाला और भुना जीरा डालें । चाहें तो उपर से कटे हुए फल भी डाल सकती हैं। गार्निश करने के लिए आप इसमें कटी धनिया पत्‍ती डालें और सर्व करें। 

Five Instant breakfast recipes of bread prepared in fifteen minutes

फ्रेंच टोस्‍ट 

अगर आप को मीठा पसंद है तो आप ब्रेड से फ्रेंच टोस्‍ट बना सकती हैं। यह बनाने में आसान है, खाने में टेस्‍टी है और सेहत के लिए भी फायदेमंद है। 

कैसे बनाएं 

फ्रेंच टोस्‍ट बनाने के लिए सबसे पहले ब्रेड के किनारे काट लें और फिर उसके बीच में मलाई और चीनी को स्‍प्रेड करें। इसके बाद इसे टोस्‍ट कर लें । आपको फ्रेंस टोस्‍ट तैयार हो जाएगा। 

Recommended Video