एक परफेक्ट ब्रेड बनाना कोई आसान टास्क नहीं है। इसके लिए आपको अतिरिक्त प्रयास और समय की आवश्यकता होती है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि ब्रेड को फ्लफी और नरम बनाने में यीस्ट का एक अहम् रोल होता है। यूं तो हम सभी बेकिंग आइटम में यीस्ट डालती हैं, लेकिन आमतौर पर एक ही तरह की यीस्ट को हर बेकिंग आइटम में डालना सही नहीं माना जाता। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप सबसे पहले अलग-अलग तरह के यीस्ट के बारे में जानें और यह समझें कि हर यीस्ट किस तरह काम करता है।

जब आपको अलग-अलग यीस्ट या खमीर के बारे में पता होगा, तभी आप अपनी बेकिंग आइटम के लिए सही यीस्ट का चयन कर पाएंगी। हो सकता है कि आपको अलग-अलग खमीर के बारे में ना पता हो। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कई अलग-अलग खमीर के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें जानने के बाद आप भी अपनी बेकिंग को परफेक्ट बना पाएंगी-

इसे जरूर पढ़ें- घर पर ब्रैड कुल्चा बनाने की आसान रेसिपी जानिए

इंस्टेंट यीस्ट

types of yeasts and their uses

इंस्टेंट यीस्ट को आमतौर पर रैपिड राइस, ब्रेड मशीन या क्विक राइस ब्रेड के नाम से भी जाना जाता है। यह यीस्ट उन महिलाओं के लिए एकदम सही है जो हर दिन अपनी ब्रेड सेंकती है। इंस्टेंट यीस्ट को छोटे जार और पैकेट में बेचा जाता है। एक्टिव ड्राई यीस्ट और इंस्टेंट यीस्ट में एक अंतर यह भी है कि इंस्टेंट यीस्ट को एक्टिवेट करने के लिए गर्म पानी में रखने की आवश्यकता नहीं है।

ऑस्मोटोलरेंट खमीर

types of yeasts and their uses

अगर आप दालचीनी रोल्स (दालचीनी के फायदे) या कुछ मीठा बनाने के बारे में सोच रही हैं तो ऐसे में ऑस्मोटोलरेंट खमीर का इस्तेमाल करना यकीनन एक अच्छा विचार है। सादे आटे की तुलना में मीठे आटे को बढ़ने में अधिक समय लगता है। वास्तव में, अधिकांश मीठे आटे में पर्याप्त मात्रा में फूली हुई और हवादार रोटी नहीं होती है। लेकिन ऑस्मोटोलरेंट खमीर एक स्पेशल यीस्ट है, जो आमतौर पर समान नाम के साथ आसानी से उपलब्ध नहीं होता है।

Recommended Video

एक्टिव ड्राई यीस्ट

types of yeasts and their uses

यह होममेड ब्रेड रेसिपी (स्पाइसी मसाला ब्रेड रेसिपी) में इस्तेमाल होने वाला एक बेहद कॉमन डिमांड यीस्ट है। यह छोटे-छोट टैन कलर्ड ग्रेनुअल्स की तरह दिखते हैं और छोटे पैकेट में आते हैं। यदि आप इसे ठंडी और सूखी जगह पर रखती हैं, तो इस खमीर को लंबे समय तक रखा जा सकता है। हालांकि इस यीस्ट को आटे में डालने से पहले कुछ देर के लिए उन्हें गर्म पानी में डालने की आवश्यकता होती है। यह बैक्टीरिया को सक्रिय करने में मदद करता है, जो फ्लफी ब्रेड बनाने में मददगार है।

न्यूट्रिशनल यीस्ट

types of yeasts and their uses

अगर आप अपनी ब्रेड की न्यूट्रिशनल वेल्यू को बढ़ाना चाहती हैं तो ऐसे में आप न्यूट्रिशनल यीस्ट के ऑप्शन को चुन सकती हैं। इस बात का ध्यान रखें कि यह आपकी ब्रेड को बढ़ाने में मदद नहीं करेगा। यही कारण है कि यह आम तौर पर बेकिंग के लिए उपयोग नहीं किया जाता है।

इसे जरूर पढ़ें- 40 की उम्र के बाद महिलाओं को डाइट में ये 6 चीजें जरूर करनी चाहिए शामिल

वास्तव में यह एक डिएक्टिवेटिड यीस्ट है, जिसे अधिकतर एक हेल्थ सप्लीमेंट के रूप में कंज्यूम किया जाता है। न्यूट्रिशनल यीस्ट मुख्य रूप से विटामिन बी (विटामिन बी-12 क्‍यों जरूरी है) से समृद्ध है। याद रखें कि इसके अलावा कोई भी अन्य प्रकार का खमीर प्रत्यक्ष उपभोग के लिए सुरक्षित नहीं है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।