हम सभी जानती हैं कि दूध हमारी हेल्थ के लिए कितना अच्‍छा है। खासतौर पर हर उम्र की महिला के लिए दूध अमृत के समान माना जाता है। महिलाओं को तो अपनी डाइट में दूध को जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि एक उम्र के बाद उनकी बॉडी में कैल्शियम की कमी होने लगती है। लेकिन दूध पीना हर किसी को पसंद नहीं होता है। खासतौर पर बच्चे तो इसे देखकर मुंह बनाने लगते हैं और दूध ना पीने के हजार बहाने उनके पास तैयार होते हैं। ऐसे में बच्चों को दूध पीने के लिए तैयार करना भी मम्मियों के लिए एक बड़ा टास्क हो जाता है। अगर आपका बच्चा भी ऐसा ही कुछ करता है तो हम आपके लिए दूध के साथ ऐसे हेल्दी़ कॉम्बिनेशन लेकर आये है, जो दूध के साथ मिलाकर पीने से इसके न्यूट्रिएंट्स और भी बढ़ जाते हैं। जी हां बहुत सारी चीजें ऐसी है जिसे दूध में मिलाने से आप टेस्टी और हेल्दी ड्रिंक पा सकती हैं। यहां जानिए दूध को कैसे अलग-अलग तरीकों से आप तैयार कर सकती हैं और साथ ही इनके फायदे भी जानिए।

Read more: 5 मिनट में घर में ऐसे बनाएं कोल्ड कॉफी

इलायची वाला दूध
ilachi milk tips in

इलायची का स्वाद हर किसी को पसंद आता है और इसे दूध में मिलाने से दूध का स्वाद और भी बेहतर हो जाता है। इसमें कैल्शियम और आयरन के अलावा कई और भी न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते है। इलायची दूध खासकर बच्चे बेहद पसंद करेंगे क्योंकि वो इलायची के स्वाद को अधिक नहीं जानते हैं और इस तरह से आपका काम भी आसान हो जाएगा।

फ्रूट मिल्क

दूध में फलों को मिलाकर तैयार किया जाए तो ये एक पौष्टिक हेल्थ ड्रिंक माना जाता है। दूध में फलों को मिलाकर मिल्क शेक बनाएं और इसे खुद भी पीएं और अपने बच्चों को भी पीने को दें। इससे आप फल का भी सेवन कर सकेंगे और दूध भी पी लेंगे। फ्रूट मिल्क बनाने के लिए केला, सेब, स्ट्रॉबेरी और आम का प्रयोग किया जाता है। इसमें आप टेस्ट के लिए केसर भी मिला सकती हैं।

बादाम दूध
almond milk tips in

बादाम दूध ना सिर्फ पीने में टेस्टी लगता है बल्कि इसके अनगिनत फायदे भी हैं। बादाम को 1 घंटे के लिए गर्म पानी में भिगोएं और छिलका उतारकर इसका पेस्ट बना लें। अब इसे उबलते दूध में केसर के साथ मिलाएं। यह आपके ब्रेन, हार्ट, आंख और स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। बादाम दूध याददाश्त को बढ़ाने के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। इसमें आयरन और कैल्शियम होता है जो बॉडी में ब्ल्ड की कमी दूर करने में मददगार है।

हल्दी दूध

हल्दी वाले दूध को गोल्डन मिल्क के नाम से भी जाना जाता है। यह आपकी हेल्थ के लिए बहुत अच्छा होता है क्योंकि यह आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है। हल्दी की एक गांठ को पीस लें और उबलते दूध में इसे डालें। अब थोड़ी देर इसे उबलने दें और जब अच्छे से उबल जाए तो छान लें और शहद मिलाकर पीएं। इससे सर्दी, खांसी में भी काफी आराम मिलता है।

चॉकलेट दूध
chocolate milk tips in

चाकलेट का जिक्र हो और मुंह में पानी ना आए, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी का चॉकलेट के नाम से मुंह में पानी आने लगता है। डार्क चॉकलेट पाउडर वाले दूध में कैल्शियम और फ्लेवोनॉइड्स होते हैं जो अर्थराइटिस और कैंसर से बचाने में मददगार होते हैं। इसे पीने से स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग होती है।

Read more: Healthy और tasty प्रोटीन शेख कैसे बनाते हैं?

केसर दूध

केसर में ना सिर्फ औषधीय गुण होते हैं बल्कि ये स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। केसर को 2 घंटों के लिए दूध में भिगो लें और मिक्सर में दूध के साथ एक बार पीस लें। यह त्वचा निखारने के साथ-साथ बॉडी को आवश्यक गर्मी भी देता है। सर्दियों के मौसम में खासकर यह काफी फायदेमंद माना जाता है। केसर वाले दूध में पोटैशियम होता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में हेल्प करता है इसे पीने से मूड अच्‍छा रहता है। इस सेवन प्रेग्नेंसी में बहुत अच्छा होता है।

आप अपने बच्चे को कौन सा मिल्क देगी पीने के लिए?

Recommended Video