इस भागदौड़ भरी ज़िंदगी में हम सब कुछ ऐसा खाना या पीना चाहते हैं जो हेल्दी भी हो, टेस्टी भी हो और झटपट से बन भी जाए। ऐसे में अगर आप दिन की शुरूआत healthy और tasty प्रोटीन शेख के साथ करती हैं तो इससे बेहतर और कुछ भी नहीं हो सकता। आपको अपने लिए अगर कुछ ऐसा खास करना है कि आपका दिन बन जाए तो अपने लिए दिन में एक बार तो आपको ये प्रोटीन शेख बनाकर जरूर पीना चाहिए क्योंकि इससे healthy आपके लिए और कोई भी drink नहीं हो सकती। कहते हैं ना दिन की शुरूआत अच्छी हो तो दिन अच्छा ही बीतता है। इसी तरह से अगर आप सुबह healthy drink के साथ अपनी डायट की शुरूआत करती हैं तो दिनभर आपको कुछ ना कुछ healthy ही खाने को मिलेगा। या फिर यू भी कह सकते हैं कि आप खुद ही कुछ ना कुछ healthy खाने के बारे में ही सोचेंगी। इसके लिए सबसे पहले जरूरी है कि आपको कुछ हेल्दी प्रोटीन शेख के बारे में पता होना चाहिए। 

Mocha banana shake

mocha banana

Image Courtesy: Pinterest.com

इसे mocha banana shake इसलिए कहते हैं क्योंकि इसमें कॉफी और केले का स्वाद सबसे ज्यादा होता है। इसे बनाना भी बहुत ही आसान है। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए- 2 चम्मच वनीला प्रोटीन शेख, 1 कप बर्फ जैसी ठंडी कॉफी, 1 frozen केला, नारियल या बादाम का दूध जो भी आपको पसंद हो वो 1/4 कप, नारियल का तेल 2-3 चम्मच और मक्का 1 चम्मच बस ये सारी सामग्री लेकर आप blender में बर्फ के साथ डालकर मिक्स कर लें आपका mocha banana shake तैयार है। ये बिना चीनी के बना है इसमें सिर्फ केले कि मिठास है और इसका स्वाद बहुत ही बढ़िया होता है। आप चाहें तो शेख तैयार होने के बाद इसमें ऊपर से भी 1-2 ice cubes डाल सकती हैं।

दिल्ली के फोर्टिस हॉस्पीटल के डॉक्टर मानव वर्धवान का कहना है कि कॉफी एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है इसे बिना चीनी पीने से ही फायदा मिलता है। इसलिए जब आप mocha banana shake बनाकर पीती हैं तो उसमें सिर्फ केले की ही मिठास होती है जो आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसके अलावा इस शेख में बादाम या नारियल का दूध होता है इसके फायदे भी बेमिसाल हैं। इसे पीने से त्वचा पर निखार भी आता है।

Read more: सर्दियों में जरूर पीना चाहिए ये green juice

Apple pie shake

apple pie shakes

Image Courtesy: Pinterest.com

Apple pie shake को आप सालभर किसी भी मौसम में पी सकती हैं। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए 2 चम्मच वनीला प्रोटीन पाउडर, 1 सेब छोटे-छोटे टुकड़ों में कटा हुआ, 5-8 बादाम, gluten free oats 1/4 कप, थोड़ी सी दालचीनी अपने स्वाद के हिसाब से, पुदीना धुला हुआ 1 कप, 1 कप दूध/दही/पानी जो भी आपको पसंद हो। इन सबको आप मिक्सर या ब्लैंडर में 4-5 ice cubes डालकर आप मिक्स कर लें। आपका apple pie shake तैयार है।

Read more: मिन्ट लाइम आइस टी बनाना सीखें

Coconut almond shake

coconut shakes

Image Courtesy: Pinterest.com

नारियल और बादाम से बना ये शेख भी आपकी हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद है। इसे बनाने के लिए 1 चम्मच चॉकलेट प्रोटीन पाउडर, 1 चम्मच नारियल कटा हुआ, 1 कप dark chocolate almond milk, बादाम butter, पानी और बर्फ। इस शेख को बनाने के लिए आप ये सारे ingredients एक मिक्सी में डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। ये बर्फ के साथ ब्लैंड हो जाएगा। 

Read more: फ्रूट जूस या वेजिटेबल जूस, कौन सा जूस है ज्यादा healthy

Orange creamslice

orange creamslice

Image Courtesy: Pinterest.com

सर्दियों में संतरे खाने का उसका जूस पीने का और उसका शेख बनाकर पीने का मज़ा ही अलग है। अगर आप सर्दियों में दिन की शुरूआत orange creamslice शेख से करते हैं तो सारा दिन ताज़गी से भरा बीतेगा। इसे बनाना भी बहुत आसान है इसे बनाने लिए आपको चाहिए 1 चम्मच वनीला प्रोटीन पाउडर, 3/4 कप संतरे का जूस, 1 चम्मच संतरे का zest, बादाम मिल्क 3/4 कप, vanila extract और 4 बर्फ के टुकड़े। 

संतरा विटामिन C से भरपूर होता है। इसे पीकर दिन की शुरूआत करने से आपको दिनभर फ्रेश महसूस होता है।

Read more: Smoothie और Juice में आपको difference नहीं पता... तो आज ही जानें

Vanilla Pumpkin pie

vanila pumpkin pie shakes

Image Courtesy: Pinterest.com

कद्दू और वनीला का शेख सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे कई बीमारियों का भी इलाज होता है। इसे बनाने की रेसिपी जान लीजिए फिर आपको इसके फायदे भी बताते हैं। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए 2 चम्मच वनीला प्रोटीन पाउडर, कद्दू की प्यूरी 3/4 कप, अखरोट 1 चम्मच, अलसी के बीज 1 चम्मच, gluten free oats - 1/2 कप, दालचीनी स्वादानुसार, vanila extract, पानी/दूध/दही जो भी आपको पसंद हो वो 1 कप और कुछ बर्फ के टुकड़े।

Recommended Video