आजकल फिट और सुंदर दिखने के लिए कई तरह से लोग कोशिश करते हैं। कोई क्रीम के सहारे, कोई जिम के सहारे तो कोई थेरेपी के सहारे सुंदर और खूबसूरत दिखने की कोशिश में लगे रहते हैं। आजकल मार्केट के एक थेरेपी का ट्रेंड चला है, जिससे कई सेल‍ब्रेटिज जवां और चुस्‍त-दुरुस्‍त दिखने के लिए भी करते हैं। इस थेरेपी का नाम है 'क्रायोथेरेपी'। शायद, आपने भी इससे पहले इस थेरेपी का नाम नहीं सुना होगा, अगर नहीं सुना है, तो आज हम इस लेख में आपको इस थेरेपी के बारे में बताने जा रहे हैं, और साथ में इसके फायदे के बारे में भी। तो चलिए जानते हैं-

क्या है क्रायोथेरेपी?

what is cryotherapy and know its benefit inside

क्रायोथेरेपी में इंसान को एक विशेष कमरे में रखा जाता है। कहा जाता है इस कमरे में इंसान को बिना कपड़ों के भी रखा जाता है। इस कमरे में बहुत ही ठंडी हवा होती है, जिससे इंसान के ब्लड और स्किन पर सीधा असर पड़ता है। कई बार क्रायोथेरेपी को आइस पैक थेरेपी या क्रायो सर्जरी के नाम से भी जाना जाता है। इसे करने से शरीर रिलेक्स रहता है। 

इसे भी पढ़ें: इस आयुर्वेदिक थेरेपी से दूर हो जाएगीं आपके शरीर की कई तकलीफें

क्या है फायदे

what is cryotherapy and know its benefit inside

कहा जहा है कि इस थेरेपी से स्किन की समस्या दूर हो जाती है। अगर स्किन पर दाग-धब्बे भी हो तो इस थैरेपी के माध्यम से दूर किया जा सकता है। थैरेपी से जांघों और कूल्‍हों पर जमा हो चुके अतिरिक्‍त फैट को भी ये थेरेपी कम करती है। ये थेरेपी स्किन को जवां भी बनाने में मदद करती है। आजकल कई सेलिब्रेटी भी इस थेरेपी को करते हैं।

Recommended Video

थकान और दर्द में राहत 

cryotherapy and know its benefit inside

कहा जाता है कि इस थेरेपी से थकान तुरंत कम हो जाती है। लगभग 4 से 5 मिनट के एक सेशन में ही इसमें थकान कम हो जाती है। शरीर के दर्द में भी कई लोग इस थेरेपी का इस्तेमाल सहारा लेते हैं। शरीर की नसों में होने वाले ऐंठन के लिए भी इस थेरेपी का सहारा लिया जाता है। 

इसे भी पढ़ें: गुआ शा थेरेपी से त्वचा की हर बड़ी समस्या को करें दूर

इन बातों का रखें ध्यान

what is cryotherapy and know its benefit inside

वैसे तो कोई भी थेरेपी बिना किसी डॉक्टर की सलाह के बिना नहीं करनी चाहिए। अगर आप वाकई इस थेरेपी के लिए जा रहे हैं तो आपको कुछ सावधानियां भी बरतने की ज़रूरत हैं। अगर आप बीमार है तो आप कतई इसे ना करें। इसे करने जाने से पहले आप किसी डर्मेटोलॉजिस्ट से सलाह अवश्य लें लीजिए कि क्या शरीर के लिए सही है या नहीं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.clearlyaligned.com,myacare.com,therapy.com)