इस कोरोना महामारी में अगर सबको सबसे अधिक किसी चीज पर ध्यान है तो वो कि कैसे अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाया जाएं। कोरोना वायरस ने लोगों के अंदर इस कदर डर फैला दिया है कि हर कोई अपनी इम्यूनिटी स्ट्रांग करने में लगा हुआ है। ऐसे में कभी-कभी गलत जानकारी के बाद बीमार पड़ जाते हैं। ऐसा नहीं कि किसी भी बीमारी के लिए दावा लेना ही सही रास्ता है। कुछ ऐसे भी कदम होते हैं जिसके माध्यम से आप बिना किसी डॉक्टर की सलाह के बिना भी खुद का इम्यूनिटी स्ट्रांग कर सकते हैं। बस इसके लिए आपको कुछ बेसिक दिनचर्या पर ध्यान देना होगा। तो चलिए जानते हैं इन बेसिक दिनचर्या के बारे में-

mistakes make your immunity weak inside

महामारी और बाद में लॉकडाउन के चलते लोगों में काफी आलस आ गई है। पहले के मुकाबले अब लोग ना समय पर उठाते हैं और ना ही वर्कआउट करने पहले के मुकाबले घर से निकल रहे हैं। ऐसे में दिन भर घर पर बैठे रहन कई तरह के बीमारी को न्योता देने के बराबर होता है। काफी जानकार मानते हैं कि वर्कआउट करने से एंटीबॉडी और सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ावा मिल सकता है जो इम्यूनिटी को स्ट्रांग करता है।

इसे भी पढ़ें: स्‍ट्रेस और अनहेल्‍दी खाने से कमजोर हो सकती है इम्‍यूनिटी, बचने के लिए ये उपाय अपनाएं

these four mistakes make your immunity weak inside

लोगों को लगता है कि घर पर रहने से सब कुछ ठीक हो जायेगा, तो कहीं ना कहीं वो गलत सोच रहे हैं। रनिंग करना या टहलना आपको कई तरह के बीमारी से तो बचाता ही साथ में आपके इम्यूनिटी को भी स्ट्रांग करता है। वो कहा जाता है ना कि 'अगर आप जितना मेहनत वाली काम करेंगे आपका शरीरउतना ही बीमारी से लड़ने में मदद करती है'। ठीक उसी तरह रनिंग करना और टहलना आपके इम्यूनिटी को स्ट्रांग करता है। (Expert Tips: बच्‍चों में इम्‍यूनिटी बढ़ाते हैं ये 4 नेचुरल तरीके)

Recommended Video

mistakes make your immunity weak inside

इम्यूनिटी कमज़ोर होने का कारण यहीं दोनों तथ्य नहीं है, बल्कि ऐसे और भी कई कारण है जिसके चलते इम्यूनिटी कमज़ोर होता है। इन्हीं कारणों में से एक है अच्छी नींद का ना लेना। आप किसी भी डॉक्टर के पास चले जाएं कोई भी डॉक्टर सबसे पहले यहीं राय देते हैं कि आप लगभग 6 से 8 घंटे का नींद ज़रूर लीजिए। पूरी नींद ना लेना भी इम्यूनिटी को कमज़ोर करने का एक मुख्य कारण है। सूर्य का प्रकाश भी आपके इम्यूनिटी सिस्टम को काफी हद तक स्ट्रांग करने में हेल्प करता है।  (कलरफुल फूड्स बढ़ाएंगे आपकी इम्यूनिटी)

इसे भी पढ़ें: इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए बेस्‍ट है आयुर्वेद, ये 8 उपाय आप भी अपनाएं

these mistakes make your immunity weak inside

इन लेक का चौथा पॉइंट! लेकिन, सबसे महत्वपूर्ण पॉइंट। आपका डाइट। आप क्या खाते और क्या पीते हैं? इसका सीधा असर आपके शरीर पर पड़ता है। आपको ये सही जानकारी होना चाहिए इस इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। इसके लिए आप डॉक्टर से भी सलाह ले सकते हैं। ये भी ज़रूर मालूम रखें कि किस मात्रा में किस फ़ूड का इस्तेमाल खाने इस्मेंतेमाल करना है। (वेट लॉस के साथ स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी पाएं)

नोट: ये लेख सिर्फ आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए है। अगर आपको इम्यूनिटी संबंधी कोई परेशानी है तो डॉक्टर से ज़रूर सलाह लीजिए।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@www.healthshots.com,thelifehub.com,i0.wp.com)