इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए बेस्‍ट है आयुर्वेद, ये 8 उपाय आप भी अपनाएं

एक्‍सपर्ट के बताए इन आयुर्वेदिक टिप्‍स को अपनाकर आप अपनी इम्‍यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं। जिससे आपको कोरोना वायरस से बचने में भी हेल्‍प मिलती है। 
immunity booster ayurvedic tips main

कुछ दिनों पहले प्रधानमंत्री जी मोदी ने देश को संबोधित करते हुए लोगों से कोरोना के विरुद्ध लड़ाई में साथ मांगा था। साथ ही उन्‍होंने कहा था कि आयुष मंत्रालय के निर्देश मानें और अपनी इम्युनिटी बढ़ाए। ऐसा सुनने के बाद हमने आयुर्वेदिक एक्‍सपर्ट अबरार मुल्‍तानी से पूछा कि आयुर्वेद में हम ऐसा क्या ले सकते हैं जिससे हमारी इम्युनिटी मजबूत हो और कोरोना को हम पराजित कर दें। इस पर उन्‍होंने हमें बताया कि ''हमें किसी भी प्रकार के इंफेक्‍शन से हमारी इम्यूनिटी ही बचाती है। अगर हमारी भी इम्यूनिटी मजबूत हो जाए तो हमारी मुश्किल हल हो जाएगी।'' और उन्‍होंने हमें 8 ऐसे आयुर्वेदिक उपायों के बारे में बताया जो हमारी इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाने में हमारी पूरी हेल्‍प करेंगे। आइए हमारे साथ आप भी इन आयुर्वेदिक चीजों के बारे में जानें। 

1सेब का सिरका

immunity booster vinegar INSIDE

सेब का सिरका और लहसुन दोनों ही इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करने में आपकी हेल्‍प करते हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि यह दोनों इम्यूनोमॉड्यूलेटर होते हैं। सेब के सिरके में भीगी हुई लहसुन की 2 कलियां 1 दिन छोड़कर लें। फिर इन्‍हें खाएं। यह इम्यूनिटी बढ़ाने का बड़ा आसान उपाय है।

2आंवला

immunity booster amla INSIDE

आंवला विटामिन सी का सबसे अच्‍छा स्रोत माना जाता है और विटामिन सी इम्यूनिटी बूस्‍ट करने में हेल्‍प करता है। इसलिए आंवला इम्‍यूनिटी बूस्‍ट करने वाला सबसे अच्‍छा फल है। इसके लिए आप रोजाना सुबह आंवला चूर्ण की आधा चम्मच लेकर और उसमें शहद मिलाकर खा लें। 

3हल्दी

immunity booster turmeric INSIDE

हल्दी पॉउडर की आधा छोटी चम्‍मच और उसमें शहद मिलाकर रोज़ाना सोते समय दूध में लें। लेकिन ध्‍यान रखें कि आप कभी भी शहद को गैस में न पकाएं। इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए हल्दी बहुत उपयोगी है। शहद भी इम्यूनोमॉड्यूलेटर है। यह एक आसान उपाय इम्यूनिटी के लिए वरदान है।

4धूप

immunity booster vitamin d INSIDE

धूप से अच्‍छा और मुफ्त का इम्यूनिटी बूस्टर कोई और नहीं है। यह विटामिन डी का सबसे अच्‍छा स्रोत है, जो इम्यूनिटी के लिए जिम्मेदार विटामिंस में से एक है। रोज़ाना कम से कम 30 मिनट धूप में बिताएं यह आपको शक्ति और एनर्जी से भर देगी।

5अजवाइन

immunity booster ajwain INSIDE

अजवाइन Apiaceae परिवार का एक सदस्य है। इसके तेल में प्रमुख घटक फिनोल मुख्य रूप से थाइमोल और कुछ कारवाक्रोल होता हैं जो आपकी इम्‍यूनिटी बूस्‍ट करने में हेल्‍प करता है। 

6लहसुन

immunity booster garlic INSIDE

तीखा और मसालेदार स्वाद वाला लहसुन एक शक्तिशाली प्राकृतिक एंटीबायोटिक, एंटीवायरल, एंटीबैक्‍टीरियल, और इम्यूनिटी बढ़ाने वाले गुण मौजूद होते है। सैकड़ों वर्षों से इसका इस्तेमाल वायरल संक्रमणों के इलाज के लिए किया जा रहा हैं, और इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण, हार्ट हेल्‍थ के लिए भी बहुत अच्‍छे होते है।

7मेडिटेशन करें

immunity booster meditation INSIDE

जब मन शांत और भय मुक्त रहते हैं तो बॉडी की इम्‍यूनिटी बढ़ जाती है। इसलिए अपने मन को शांत रखने के लिए रोजाना कुछ मिनट के लिए मेडिटेशन जरूर करें।  

8गिलोय

immunity booster giloy INSIDE

गिलोय एंटी-ऑक्‍सीडेंट से भरपूर होती है जो हमारी फ्री रेडिकल्‍स से रक्षा करता है और इम्‍यूनिटी बढ़ाता है। गिलोय खाने से आपको व्‍हाइट ब्‍लड सेल्‍स को regulate करने में हेल्‍प मिलती है। इसलिए आपको रोजाना गिलोय का काढ़ा बनाकर पीना चाहिए। इन आयुर्वेदिक टिप्‍स को अपनाकर आप भी अपनी इम्‍यूनिटी को मजबूत कर सकते हैं। तो देर किस बात की आज ही अपनाएं ये टिप्‍स। 

Image Credit: Freepik.com

Loading...
Loading...