शरीर को अंदर और बाहर दोनों तरफ से साफ रखना बहुत जरूरी है। कई बार हम शरीर की साफ-सफाई पर अधिक ध्‍यान नहीं दे पाते हैं और इस कारण हमें इसके दुष्प्रभावों को भी झेलना पड़ता है। 

खासतौर पर अमूमन लोग शरीर के कुछ अंगों की साफ-सफाई पर उचित ध्‍यान नहीं देते हैं और इनमें से एक है नाक की सफाई। कई बार ऐसा भी होता है, जब नाक के अंदर इंफेक्‍शन या फिर फोड़ा-फुंसी निकल आती है। यह स्थिति वास्‍तव में बहुत दर्दनाक होती है। 

नाक के अंदर फुंसी निकलना एक आम समस्‍या है और इसके कई कारण हो सकते हैं। विशेषतौर पर नाक के अंदर ढंग से सफाई न की जाए तो खराब बैक्‍टीरिया पनपने लगते हैं और इससे फुंसी निकल आती है। 

आप इस स्थिति को गंभीर होने से रोक सकते हैं। इसके लिए कुछ आसान और प्रभावशाली घरेलू उपाय हैं, जिन्‍हें अपना कर आपको राहत मिल सकती है। 

इसे भी जरूर पढ़ें: कान में फुंसी निकल आए तो अपनाएं ये उपाय

gharelu nuskhe for boils inside nose new

नाक में फुंसी निकलने के लक्षण 

  • नाक के अंदर जब दर्द महसूस होने लगे तो यह फुंसी निकलने का एक लक्षण हो सकता है। 
  • नाक के अंदर खुजली और सूजन आना भी फुंसी निकलने का लक्षण हो सकता है। 
  • जब सांस लेते वक्‍त आपको नाक बंद होने जैसा अहसास हो तो यह भी फुंसी निकलने का लक्षण हो सकता है। 
  • कभी-कभी जब नाक के अंदर फुंसी निकलती है तो सूंघने के शक्ति कम हो जाती है। 

नाक में फुंसी निकलने के कारण 

  • हाथों को बिना साफ किए अगर आप बार-बार नाक में उंगली डालते हैं तो नाक की फुंसी की समस्‍या हो सकती है। 
  • कई बार नाक के अंदर मौजूद बालों के टूटने पर भी फुंसी निकल आती है। 
  • बैक्टीरियल इंफेक्शन भी नाक की फुंसी का कारण हो सकता है। 
  • नाक के अंदर निकले छोटे से दाने को अगर आप नोच दें तो वह फुंसी का रूप ले सकता है। 

नाक की फुंसी को ठीक करने के घरेलू उपाय 

नाक के अंदर अगर फुंसी निकल आई है और अभी उसने गंभीर रूप नहीं लिया है तो आप कुछ घरेलू उपायों को अपना कर इससे निजात पा सकते हैं- 

इसे भी जरूर पढ़ें: गर्मी से शरीर में निकल रहे हैं फोड़े-फुंसी तो अपनाएं ये घरेलू नुस्‍खे

gharelu nuskhe for boils ice

1. बर्फ से करें सिकाई 

अगर नाक के अंदर फुंसी निकल आई है और उसमें बहुत अधिक दर्द और जलन हो रही है तो आप बर्फ से उसकी सिकाई कर सकते हैं। बर्फ से इंफ्लेमेशन दूर होती है और दर्द एवं जलन में भी राहत मिलती है। इतना ही नहीं, बर्फ स्किन पोर्स में जमी गंदगी (स्किन पोर्स की सफाई के लिए करें ये काम) को भी साफ करती है, जो फुंसियों और मुंहासों का कारण बनती है। 

2. सेंधा नमक के पानी से नाक को करें साफ 

सेंधा नमक को एप्‍सम सॉल्‍ट भी कहा जाता है। सेंधा नमक इंफ्लेमेशन को कम करता है और इसमें त्‍वचा को एक्सफोलिएट करने का गुण भी होता है। अगर नाक के अंदर दाना या फुंसी निकल आई है तो आप सेंधा नमक के पानी से नाक को दिन में 2 से 3 बार साफ करें। बेस्‍ट होगा कि पानी को थोड़ा गरम कर लें, इससे आपको दर्द में भी राहत मिलेगी। इसके अलावा आप सेंधा नमक के पानी से नाक की सिकाई भी कर सकते हैं। 

3. मोगरे या गेंदे का फूल सूंघें 

मोगरे के फूल में औषधीय गुण होते हैं। इसकी सुगंध से मानसिक तनाव दूर होता है, साथ ही अगर आपकी नाक के अंदर फुंसी की समसया हो गई है तो मोगरे का फुल सूंघने से आपको दर्द में राहत मिलेगी और सूजन भी कम होगी। 

गेंदे का फूल भी नाक की फुंसी में बहुत लाभ पहुंचाता है। यह एंटी फंगल होता है। इसे पूरे दिन जब भी वक्‍त मिले सूंघ लें। इसकी महक से नाक के अंदर की फुंसी दूर हो जाती है। 

home remedies for pimple inside nose oil

4. टी-ट्री ऑयल लगाएं 

टी-ट्री एसेंशियल ऑयल एंटी बैक्‍टीरियल होता है। जिन बैक्‍टीरिया के कारण नाक की फुंसी होती है, उन्‍हें टी-ट्री एसेंशियल ऑयल नष्‍ट कर देता है। मगर इसे डायरेक्‍ट फुंसी पर मत लागाएं। आप नारियल के तेल के साथ इसकी 1 या 2 बूंद मिक्‍स कर लें और फिर इसे नाक के अंदर लगाएं। 

Recommended Video

नोट- अगर फूंसी ज्‍यादा बड़ी हो गई है और उसने गंभीर रूप ले लिया है तो आपको तुरंत ही चिकित्‍सक को दिखाना चाहिए। चिकित्‍सक के परामर्श पर ही किसी घरेलू नुस्‍खे को अपनाएं। 

यह जानकारी आपको अच्‍छी लगी हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Freepik