गर्मी आते ही बहुत तरह की दिक्कतें शुरू हो जाती हैं। बाल झाड़ू की तरह रुखे हो जाते हैं। पिंपल्स की समस्या होने लगती है। स्किन टैन होने लगती है। लेकिन इन सबसे अलग एक बहुत नुकसानदायक समस्या होती है जिसके दाग आपके स्किन पर काफी दिनों तक रहते हैं। 

अरे हम बात कर रहे हैं गर्मियों में होने वाले फोड़े-फुंसियों की जिसमें दर्द भी काफी होता है और जिसके दाग भी कई महीनों तक रहते हैं।  

गर्मी में होने वाले फोड़े-फुंसी

पूरे साल कोई ना कोई बीमारी लगी रहती है। जैसे कि सर्दियों में खांसी-जुकाम की समस्या होती है तो बरसात में खुजली की समस्या होती है। लेकिन इन सबसे इतर गर्मी एक ऐसा मौसम है जो हमारी स्किन को नुकसान पहुंचाता है और जिसके दाग कई महीनों तक देखने को मिलते हैं। गर्मियां आते ही सभी के दिमाग में यही चलता रहता है की बाहर चलने वाली लू और उसके थपेड़ों से खुद को कैसे बचाया जाए?

लेकिन कुछ सावधानियां बरत कर आप इन लू के थपेड़ों से तो बच जाएंगी किंतु गर्मी की वजह से होने वाले फोड़े-फुंसियों से कैसा बचा जाए? 

जी हां, गर्मियों में होने वाले फोड़े-फुंसी या रैशेज हर किसी को होते हैं और इसका कारण इस मौसम में शरीर से निकलने वाला पसीना होता है जिससे आप लाख कोशिशों के बाद भी छुटकारा नहीं पा सकतीं। 

पसीने से होते हैं फोड़े-फुंसी

गर्मी में होने वाले फोड़े-फुंसी, शरीर से निकलने वाले पसीने के कारण होते हैं इसलिए गर्मी में दो टाइम नहाने के लिए कहा जाता है। क्योंकि इस दौरान निकलने वाले पसीने में बहुत सारे बैक्टीरिया और जीवित विषाणु मौजूद होते है और यदि उन्हें अच्छे से साफ़ ना किया जाए तो ये हमारे रोमछिद्रों में घुस कर फोड़े-फुंसी आदि का रूप ले लेते हैं।

दर्दनाक होते हैं फुंसी

ये फोड़े-फुंसियों में काफी दर्द होता है और इनमें काफी खुजली और जलन भी होती है जो असहनीय होती है। इन फोड़े-फुंसियों से सफेद रंग का पस भी निकलता है जो स्किन में अन्य जगहों पर भी फुंसियों के होने का कारक हो जाता है। 

summer boils cucumber juice in

खीरे और धनिये का जूस

इन फोड़े-फुसियों से बचने का एक तरीका है- खीरे और धनिये का जूस। 

खीरे और धनिये का जूस आपकी बॉडी को डिटॉक्स करता है जिससे आपका पूरा शरीर बैक्टीरिया और जीवाणुओं रहित हो जाता है। जिसके कारण पसीने में उतनी मात्रा में बैक्टीरिया और जीवाणु नहीं होते हैं और जिससे फोड़े-फुंसियों की समस्या नहीं होती है। 

कैसे बनाएं खीरे और धनिये का जूस? 

इस जूस को बनाने के लिए आपको दो खीरे, थोड़ा सा धनिया पत्ता और एक नींबू की जरूरत होगी। 

  • खीरे और धनिये को सबसे पहले धोकर मिक्सी में पीस लें। 
  • फिर इसमें नींबू का रस निचोड़ लें।
  • आपका खीरे और धनिये का जूस तैयार है। 

 summer boils cucumber juice in

रोज सुबह-शाम पिएं

वैसे तो रोज सुबह इस जूस को पीने से बॉडी डिटॉक्स हो जाती है। लेकिन अगर फोड़े-फुंसियों की समस्या आपको हो गई है तो रोज-सुबह शाम पिएं। इससे आपकी पूरी बॉडी डिटॉक्स रहेगी और फोड़े-फुंसियों की समस्या नहीं होगी। 

इस जूस को रोज सुबह-शाम पिना चाहिए। 

Read More: इन home remedies से गर्मियों में भी आपकी स्किन करेगी ग्लो