जब उम्र 30 पार हो जाती है तो हमारी स्किन में कई तरह की समस्याएं पैदा होती हैं। अगर सिर्फ स्किन केयर की बात करें तो 30 साल तक जो भी आप करते आ रहे थे 30 के बाद उससे काम नहीं चलेगा। स्किन केयर के लिए ये बहुत जरूरी है कि आप नेचुरल चीज़ों का इस्तेमाल करें और साथ-साथ मॉइश्चराइजिंग से लेकर एक्सफोलिएशन तक सब कुछ करें। अक्सर एक उम्र के बाद स्किन पोर्स क्लॉग हो जाते हैं और इससे कई तरह की समस्याएं होती हैं। 

भरे हुए स्किन पोर्स से सबसे पहले तो स्किन का टेक्सचर खराब होना शुरू होता है। इसके बाद आपके चेहरे पर एक्ने आदि की समस्या हो जाती है। आपके स्किन पोर्स किस तरह से क्लॉग होंग ये इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप किस तरह के मौसम वाली जगह पर रहते हैं, आपकी डाइट कैसी है, उम्र क्या है और किस तरह की स्किन से जुड़ी समस्याएं आपको पहले हो चुकी हैं। 

एक बात तो तय है कि अगर आपकी स्किन में क्लॉग्ड पोर्स दिख रहे हैं तो आपकी स्किन डल लगने लगेगी और धीरे-धीरे इसकी शाइन चली जाएगी। डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर गीतिका मित्तल गुप्ता ने अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट में क्लॉग्ड पोर्स को ठीक करने के कुछ खास टिप्स बताए हैं। आज हम उन्हीं टिप्स के बारे में बात करने जा रहे हैं। 

1. दिन में दो बार करें स्किन की क्लींजिंग-

यहां हम बात कर रहे हैं चेहरे की ठीक तरह से सफाई की। हर रोज़ चेहरे को कम से कम दो बार ठीक तरह से साफ करना बहुत जरूरी है। साथ ही साथ इसका एक्सफोलिएशन भी जरूरी है। अगर आपके चेहरे पर बड़े पोर्स हैं तो धूल, मिट्टी, डेड स्किन आदि उनमें बहुत आसानी से जम जाएगी इसलिए ये जरूरी है कि आप इन्हें जेल बेस्ट क्लींजर्स से साफ करें। अगर स्किन कॉम्बिनेशन या ऑयली है तो जेल बेस्ड क्लींजर्स बहुत ही राहत दे सकते हैं। 

clogged skin

इसे जरूर पढ़ें- सर्दियों में होती है स्किन अधिक ड्राई तो अपनाएं ये तरीके, ऐसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल

2. एक्सफोलिएशन को न करें नजरअंदाज़-

डॉक्टर गीतिका मित्तल के मुताबिक स्किन एक्सफोलिएशन को नजरअंदाज करना बिलकुल सही नहीं है। स्किन को न ही ओवर एक्सफोलिएट करना सही है और न ही इसे अंडर एक्सफोलिएट करना सही है। आप सेलिसिलिक एसिड, रेटिनॉइड्स इंग्रीडियंट्स वाला एक्सफोलिएटर इस्तेमाल करें। ध्यान रहे कि ये बहुत माइल्ड होना चाहिए। 

हफ्ते में दो बार अगर आप अपनी स्किन को एक्सफोलिएट करती हैं तो ये बहुत अच्छा है। इससे ज्यादा में स्किन को नुकसान पहुंच सकता है और इससे कम में स्किन साफ ठीक से नहीं होगी। 

3. हर दिन करें मॉइश्चराइज-

स्किन को मॉइश्चराइज करना बहुत जरूरी है। ये सभी स्किन टाइप के लिए होता है। भले ही आपकी स्किन ऑयली हो या कॉम्बिनेशन। ड्राई स्किन वालों के लिए तो ये बहुत जरूरी है, लेकिन नॉर्मल स्किन वालों को भी इसका महत्व पता होना चाहिए। अगर आपकी ऑयली स्किन है तो जैल बेस्ड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें और अगर ड्राई स्किन है तो ग्लिसरीन आदि कंटेंट वाले मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। 

pores with clogged skin

4. क्ले मास्क होगा बहुत जरूरी-

स्किन पोर्स को ठीक करने के लिए आप क्ले मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं। क्लॉग्ड पोर्स की सफाई के लिए क्ले मास्क बहुत अच्छे साबित होंगे। क्ले मास्क का असल काम चेहरे के पोर्स को छोटा करना है और अगर आप क्लींजिंग के बाद क्ले मास्क लगाती हैं तो ये चेहरे पर ज्यादा ऑयल और गंदगी जमने नहीं देगा। आप एक्सफोलिएशन के बाद क्ले मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे भी हफ्ते में एक या दो बार से ज्यादा इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं होगी।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- उम्र 50 के पार फिर भी इन तरीकों से जूही रखती हैं अपनी स्किन और बालों का ख्याल 

5. स्किन टाइटेनिंग से होगा काम- 

स्किन अगर टाइट रहेगी तो स्किन पर पोर्स कम दिखेंगे और ये काफी बेहतर स्थिति में रहेंगे। स्किन टाइटेनिंग के लिए विटामिन सी और रेटिनॉइड्स बहुत अच्छा काम करते हैं। अपने स्किन केयर रूटीन में आपको विटामिन सी से जुड़े स्किन केयर प्रोडक्ट्स और विटामिन सी वाले मास्क एड करने चाहिए। इसी के साथ, कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स खरीदते समय लैक्टिक एसिड और ग्लाइकोलिक एसिड वाले प्रोडक्ट्स को चुनें।  

6. सनस्क्रीन कभी न भूलें- 

सनस्क्रीन का इस्तेमाल आपको हमेशा करना चाहिए। सर्दियों में भी सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूरी होता है और गर्मियों में तो इसके बिना बाहर निकलना ठीक ही नहीं है। अगर आप SPf 30 से कम वाली सनस्क्रीन यूज करती हैं तो हो सकता है कि आपकी स्किन में सन डैमेज भी हो। स्किन केयर का पहला नियम यही है कि आप बाहर निकलते समय सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। ऑयली स्किन वालों को जैल बेस्ट सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना होता है।  

अपने स्किन केयर रूटीन में इन स्टेप्स को जरूर फॉलो करें तभी आपकी स्किन क्लॉग्ड पोर्स से छुटकारा पाएगी। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।