• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान कैफीन का अधिक सेवन हो सकता है नुकसानदायक, जानिए कैसे

अगर आप इंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान कैफीन का अधिक सेवन करती हैं तो इससे आपको कुछ नुकसान हो सकते हैं। जानिए इस लेख में।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -06 Jul 2022, 18:00 ISTUpdated -06 Jul 2022, 19:36 IST
Next
Article
do not consume caffeine during intermittent fasting

वेट लॉस के लिए लोग इन दिनों कई तरीके अपनाना पसंद करते हैं। इन्हीं में से एक है इंटरमिटेंट फास्टिंग। आज के समय में अधिकतर लोग इंटरमिटेंट फास्टिंग के जरिए अपनी बॉडी को शेप में लाने का प्रयास कर रहे हैं। इस बात में कोई दोराय नहीं है कि इंटरमिटेंट फास्टिंग आपके अतिरिक्त वजन को कम करने में बेहद कारगर है। इतना ही नहीं, इंटरमिटेंट फास्टिंग इंसुलिन रेसिस्टेंस को भी कम करने में मदद करता है। लेकिन ऐसा तभी संभव है, जब इसे सही तरह से किया जाए।

expert ritika quote on Intermittent Fasting

इंटरमिटेंट फास्टिंग वास्तव में आपके खाने के तरीके को बदलता है और इस तरह लोग विंडो पीरियड में ही व्यक्ति कुछ खाता है। हालांकि, यहां यह भी ध्यान रखना आवश्यक होता है कि आप विंडो पीरियड में क्या खा रहे हैं। कुछ लोग सोचते हैं कि उन्हें सिर्फ विंडो पीरियड में ही खाना है, इसलिए वह बिना सोचे-समझे खाने लग जाते हैं। जिससे उनकी सेहत पर विपरीत असर दिखाई देता है। मसलन, अगर आप इंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान बहुत अधिक कैफीन का सेवन करते हैं तो इससे सेहत को नुकसान होता है। तो चलिए आज इस लेख में दिल्ली के मैक्स हेल्थकेयर अस्पताल की चीफ डायटीशियन रितिका समादार आपको बता रही हैं कि इंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान कैफीन का अधिक सेवन करना किस तरह नुकसानदायक है-

बॉडी हो सकती है डिहाइड्रेट 

इंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान कैफीन का अधिक सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है। दरअसल, जब आप ऐसा करते हैं तो इससे आपकी बॉडी का हाइड्रेशन लेवल काफी कम होने की संभावना रहती हैं। चूंकि आप विंडो पीरियड में खाते हैं और कुछ लोग फास्टिंग पीरियड में पानी तक नहीं पीते हैं, जिससे बॉडी में हाइड्रेशन कम होने लगता है। इस स्थिति में अगर कॉफी, या फिर कैफीन युक्त पेय पदार्थ का सेवन किया जाए तो इससे आपको प्यास और भी कम लगती है और बॉडी के डिहाइड्रेट होने का खतरा बढ़ जाता है।

इसे जरूर पढ़ें- 50+ महिलाएं करें इंटरमिटेंट फास्टिंग, हड्डियांं रहेंगी दुरुस्‍त और वजन रहेगा कंट्रोल

कमजोर हो सकती हैं हड्डियां 

bones can become weak

आपको शायद पता ना हो, लेकिन इंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान कैफीन का अधिक सेवन आपकी हड्डियों को भी कमजोर बना सकता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि आप एक लिमिटेड टाइम पीरियड के लिए ही खाते हैं। अगर उस दौरान भोजन के साथ-साथ कैफीन का सेवन किया जाए तो यह शरीर में कैल्शियम के अवशोषण को बाधित कर सकता है, जिससे हड्डियों के कमजोर व पतला होने की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाएगी।

Recommended Video

एसिडिटी की समस्या 

acidity problem

इंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान कैफीन का अधिक सेवन एसिडिटी की समस्या को भी ट्रिगर कर सकता है। यह तो हम सभी जानते हैं कि एसिडिटी की समस्या का कारण लंबे समय तक ना खाना भी होता है। ऐसे में जब आप इंटरमिटेंट फास्टिंग कर रहे हैं तो इसका अर्थ है कि आप लिमिटेड विंडो में ही खा रहे हैं और बाकी समय आपकी फास्टिंग पर है। जिससे आपके खाने में लंबा गैप हो जाता है। ऐसे में अगर विंडो पीरियड में कैफीन का सेवन किया जाए तो यह एसिडिटी समस्या को बढ़ा सकता है। ऐसा इसलिए भी हो सकता है, क्योंकि कैफीन एसोफैगस और पेट के बीच वाल्व अर्थात् निचले एसोफैगल स्फिंक्टर मसल्स को लूज करता है। जिसके कारण पेट का एसिडिक कंटेंट आपकी अन्नप्रणाली में प्रवेश कर सकता है और आपको सीने व गले में जलन हो सकती है।

इसे जरूर पढ़ें- दवा नहीं बल्कि अपनाएं ये ट्रिक्स, एसिडिटी से मिलेगा हाथों हाथ छुटकारा

तो अब अगर आप भी इंटरमिटेंट फास्टिंग कर रही हैं तो कैफीन का सेवन कम से कम ही करने का प्रयास करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।