• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 25 Jan 2022, 12:46 IST

जरूरत से ज्यादा कैफीन किस तरह है नुकसानदायक, एक्सपर्ट से जानिए

अगर आप आवश्यकता से अधिक कैफीन का सेवन करती हैं तो इससे आपको कुछ साइड इफेक्ट्स का भी सामना करना पड़ सकता है। जानिए इस लेख में।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 25 Jan 2022, 12:46 IST
Next
Article
more cafine effects

जब इंसान काम करते-करते थक जाता है तो खुद को एनर्जेटिक फील करवाने के लिए चाय या कॉफी का सेवन करना पसंद करता है। इसमें मौजूद कैफीन आपको अधिक अलर्ट महसूस करवाने में मदद करती है। खासतौर से, जो लोग नाइट में काम करते हैं, उनके लिए तो कैफीन सिर्फ एनर्जेटिक रहने का एक साधन मात्र नहीं है, बल्कि यह नींद को भी दूर भगाता है।

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि कैफीन से आपको कई बेनिफिट्स मिलते है। मसलन, अगर आपका ब्लड प्रेशर लो है तो ऐसे में कैफीन का सेवन लाभदायक हो सकता है। इसी तरह, अगर आपको कोल्ड कफ आदि है तो भी चाय या कॉफी का सेवन करने से काफी राहत महसूस हो सकती है। लेकिन वो कहते हैं ना किसी भी चीज की अति क्षति का कारण बन सकती है। ऐसा ही कुछ कैफीन के साथ भी है। अगर आप आवश्यकता से अधिक इसका सेवन करते हैं तो आपको कुछ नकारात्मक प्रभावों का सामना करना पड़ सकता है। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको कैफीन के अत्यधिक सेवन से होने वाले कुछ साइड इफेक्ट्स के बारे में बता रही हैं-

हार्ट पर हो सकता है बुरा असर

cafeene effects on heart

जब आप जरूरत से ज्यादा कैफीन का सेवन करते हैं तो इससे आपका ब्लड प्रेशर काफी बढ़ जाता है। जो कहीं ना कहीं आपके हार्ट के लिए अच्छा नहीं है। यह आपके हार्ट रेट को बढ़ा सकता है, जिससे आपको स्वास्थ्य समस्या हो सकती है। इसलिए अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीजहैं तो आपको विशेष रूप से अपने कैफीन इनटेक पर ध्यान देना चाहिए। साथ ही एक नॉर्मल व्यक्ति को भी इसे लिमिटेड मात्रा में ही लेना चाहिए।

सिरदर्द व एंग्जाइटी की समस्या 

headache due to caffene

यूं तो थकान या सिरदर्द होने पर कैफीन का सेवन करते हैं। यह बॉडी में अलर्टनेस बढ़ाने के लिए जाना जाता है। दरअसल, यह एडेनोसाइन के प्रभाव को ब्लॉक करने में मदद करता है, एक मस्तिष्क रसायन जो आपको थका हुआ महसूस कराता है। साथ ही, यह एड्रेनालाईन रिलीज को भी ट्रिगर करता है, जिससे आपको अपने शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ा हुआ महसूस होता है। लेकिन अगर आप इसका सेवन अधिक करते हैं तो इससे आपको सिरदर्द, चिंता या एंग्जाइटी व घबराहट की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

इसे भी पढ़ें:फ्लू से लड़ने में मदद कर सकते हैं यह विटामिन्स और मिनरल्स, एक्सपर्ट से जानिए

cafine side effects by ritu puri

बॉडी डिहाइड्रेट होना

caffene side effects in body

कैफीन एक डाइयुरेटिक की तरह काम करती है। जिसका अर्थ है कि इससे आपको बार-बार पेशाब जाना पड़ सकता है। साथ ही अधिक पेशाब के कारण इससे आपकी बॉडी काफी मात्रा में नमक और पानी भी निकल जाता है। जिससे आपकी बॉडी का हाइड्रेशन लेवल कम हो सकता है। इसलिए यह जरूरी है कि कैफीन का सेवन लिमिटेड तरीके से ही किया जाए। साथ ही साथ इस दौरान आप अपने वाटर इनटेक पर भी फोकस करें। 

Recommended Video

नींद की समस्या

चूंकि कैफीन में कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जो आपकी बॉडी को अलर्ट फील करवाते हैं। इसलिए अगर आवश्यकता से अधिक कैफीन का सेवन किया जाए तो इससे आपको नींद की समस्या का भी सामना करना पड़ता है। ऐसा देखा गया है कि जो लोग अधिक कैफीन का सेवन करते हैं, उन्हें देर रात तक नींद नहीं आती है। ऐसे लोग अक्सर इनसोमनिया की समस्या से जूझते हैं। साथ ही साथ सोने से दो-तीन घंटे पहले तक भी कैफीन का सेवन नहीं करना चाहिए।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।