• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 01 Apr 2022, 14:37 IST

हमेशा जल्दी में खाना खाती हैं आप, तो एक्सपर्ट से जान लें इसके नुकसान

अगर आप हमेशा ही जल्दी-जल्दी में खाना खाती हैं तो इससे आपको कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। जानिए इस लेख में। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 01 Apr 2022, 14:37 IST
Next
Article
Eating Fast and health tips

आज का जमाना इंस्टेंट जमाना है। हम हर काम को बेहद जल्द करना चाहते हैं। फिर चाहे बात खाना बनाने की हो या फिर उसे खाने की। किसी भी काम में बहुत अधिक समय लगाना लोगों को अच्छा नहीं लगता है। सुबह के समय ऑफिस जाने की जल्दी होती है, तो हम बहुत जल्दी-जल्दी में खाना खाते हैं। वहीं, दिन में भी खाना खाने के लिए बेहद कम वक्त मिलता है, जिसके कारण हम शांति से बैठकर चबाकर खाना नहीं खाते।

वहीं, कुछ लोगों की तो आदत ही यही होती है कि वह बेहद जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं। हो सकता है कि आपको इसमें कोई बुराई नजर ना आए, लेकिन वास्तव में जल्दी-जल्दी भोजन करना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। जब आप लगातार जल्दी में खाना खाते हैं तो इसका विपरीत असर आपकी सेहत पर पड़ता है और कई बार तो आपको कई तरह की बीमारियां अपनी जद में ले लेती हैं। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको बता रही हैं कि जल्दी-जल्दी खाना खाने से आपको क्या नुकसान हो सकते हैं-

अपच की समस्या 

Eating Too Fast food

जब आप हमेशा ही बहुत जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं, तो इससे आपको इनडाइजेशन या अपच की समस्या हो सकती है। दरअसल, जल्दी में भोजन करने से मुंह में सलाइवा सही तरह से काम नहीं कर पाती है और कार्ब्स सही तरह से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है। ऐसा भी होता है कि इससे आपका भोजन बिना ब्रेकडाउन हुए बिना ही एसोफेगस अर्थात् भोजन नली में चला जाता है। जिससे उसे डाइजेस्ट होने में समस्या होती है। इस तरह आपका भोजन बहुत देर तक आपके पेट में रहता है, जिससे पेट में बहुत अधिक मात्रा में एसिडिक जूसेस स्रावित होते हैं और यह काफी देर तक होते हैं। जिससे आपको अपच व गैस की समस्या हो सकती है। 

मोटापे की समस्या

Eating food Too Fast

जल्दी-जल्दी भोजन करना मोटापे की समस्या को जन्म दे सकता है। कहा जाता है कि भोजन के एक निवाले को 32 बार चबाना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो कम से कम इसे 15 बार तो अवश्य चबाना चाहिए। दरअसल, जब आप चबाकर भोजन करते हैं तो इससे आपके ब्रेन को यह संकेत मिलता है कि आप भोजन कर रहे हैं और फिर आपको फुलनेस की फीलिंग आती है। लेकिन जब आप जल्दी-जल्दी खाना खा रहे हैं तो ऐसे में आपके माइंड को वह संकेत नहीं मिल पाता है। जिससे आप जरूरत से अधिक खा लेते हैं और लगातार ओवरइटिंग करते हैं तो इससे आपके मोटे होने की संभावना बढ़ जाती है।

मधुमेह होने की संभावना

Fast Too Eating

जब आप जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं तो इससे व्यक्ति के ओवरवेट होने की संभावना काफी बढ़ जाती है, जो आगे चलकर डायबिटीज का कारण बन सकती है। दरअसल, मोटे होने पर इंसुलिन रेजिस्टेंस हो जाता है और इससे व्यक्ति को टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। 

इसे जरूर पढ़ें: क्‍या सेहतमंद होने का सही मापदंड है बीएमआई, जानें

अन्य स्वास्थ्य समस्याएं

dr.riya

आपके शरीर की कार्यप्रणाली एक-दूसरे से जुड़ी हुई है। जब व्यक्ति को एक स्वास्थ्य समस्या होती है, तो उसे कई अन्य समस्याएं भी घेर लेती है। मसलन, मोटापा और डायबिटीज मिलकर कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं की वजह बन सकते हैं। इससे व्यक्ति को मेटाबॉलिक सिंड्रोम की समस्या हो सकती है। इसके अलावा, व्यक्ति को हार्ट डिसीज, गुड कोलेस्ट्रॉल कम होना, स्ट्रोक होने की संभावना होना, आदि कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। यह लंबे समय में काफी घातक है।

इसे जरूर पढ़ें: वर्ल्‍ड डायबिटीज डे : गर्भवती डायबिटीज से रहें सावधान, हो सकता है मिसकैरेज

Recommended Video

 

चॉकिंग की समस्या

यह भी एक समस्या है, जो जल्दी-जल्दी खाने की वजह से हो सकती हैं। मसलन, जब आप जल्दी में खाना खाते हैं तो भोजन गले में अटक जाता है, जिससे चॉकिंग हो सकती है। इससे आपकी जान को भी खतरा हो सकता है। इसलिए हमेशा भोजन को चबाकर खाएं। अगर आप उसे 32 बार नहीं चबा सकते हैं तो कम से कम 15-20 बार इसे अवश्य चबाएं। खाना चबाकर खाने से फूड के सभी पोषक तत्व आपके शरीर को मिलते हैं।(क्या इन गलत हैबिट्स की वजह से फूला हुआ दिखता है आपका पेट?)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।