• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

क्‍या सेहतमंद होने का सही मापदंड है बीएमआई, जानें

बीएमआई यानी बॉडी मास इंडेक्‍स से क्‍या आप अपनी हेल्‍थ के बारे में सही जानकारी पा सकती हैं। आइए इस बारे में विस्‍तार से जानें।  
author-profile
Next
Article
body mass index health

वजन को मैनेज करना एक मुश्किल काम है और इसके लिए बहुत अधिक मेहनत की आवश्यकता होती है। रोजाना एक्‍सरसाइज के साथ पौष्टिक आहार आपके वजन को संतुलित करने में मदद कर सकता है। इंच घटाना और वेट लॉस भी दो बहुत अलग चीजें हैं। आप अपनी उम्र के हिसाब से मोटी हो सकती हैं, लेकिन आपके शरीर की चर्बी कुछ और ही कहती है। खैर, बोन मास, फैट स्‍टोरेज, वॉटर‍ रिटेंशन, आयु, लिंग आदि जैसे कारक ध्यान में आते हैं। 

क्या आपने कभी बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) के बारे में सुना है? यह एक फेमस माप है जिसका उपयोग कई हेल्‍थ प्रोफेशनल द्वारा यह जांचने के लिए किया जाता है कि आपके शरीर का वजन हेल्‍दी है या नहीं। और फिर तदनुसार, लोग आदर्श वजन प्राप्त करने के लिए उचित कदम उठाते हैं। 

जी हां, महिलाएं अपनी सही हाइट और शरीर के वजन को जानने के लिए बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) का सहारा लेती हैं। बीएमआई के सहारे से वे जानती हैं कि उनको किस उम्र में कितने वजन की जरूरत होगी। बीएमआई किसी व्यक्ति के वजन की स्थिति को विभिन्न श्रेणियों में विभाजित करता है। लेकिन कई एक्सपर्ट्स ने बीएमआई की आलोचना की है। उनका मानना है कि बीएमआई हेल्‍थ के बारे में सटीक जानकारी नहीं उपलब्ध कराता है। 

फिटनेस के लिए बेंचमार्क के रूप में बीएमआई को क्यों उछाला जाना चाहिए! सभी सोचते हैं कि बीएमआई, एक 200 साल पुराना फॉर्मूला है जो आपके स्वास्थ्य और फिटनेस के लेवल को परिभाषित कर सकता है, कृपया कुछ शोध पढ़ें कि बीएमआई भेदभावपूर्ण और फर्जी क्यों है? इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि क्या सच में बीएमआई स्वास्थ्य का सही माप है और क्यों।

body mass index hindi

बीएमआई चार्ट

  • कम वजन- 18.5 से कम 
  • सामान्य- 18.5 - 25
  • ओवरवेट- 25 - 30
  • मोटापा- 30 या अधिक

बीएमआई स्वास्थ्य का एक अच्छा उपाय क्यों नहीं है?

बॉडी वेट 

अब सवाल यह उठता है कि क्या बीएमआई हेल्‍थ का एक विश्वसनीय और सटीक पैमाना भी है? आपको अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए इस संख्या के महत्व और सटीकता को जानना होगा। कई हेल्‍थ एक्‍सपर्ट का मानना है कि यह जानने का सबसे अच्छा विकल्प नहीं है कि आप हेल्‍दी हैं या नहीं। इसके कुछ कारण नीचे सूचीबद्ध हैं:

इसे जरूर पढ़ें: कहीं आप मोटापे की शिकार तो नहीं, weighing machine से नहीं बीएमआई से जानें

सिर्फ बॉडी साइज का माप देता है

बीएमआई आसान, सस्ता और क्विक तरीका हो सकता है लेकिन यह केवल वजन और लंबाई का एक साथ निदान करने का तरीका है। यह केवल आपके शरीर के साइज का माप लेता है और बीमारी और स्वास्थ्य की स्थिति पर विचार नहीं करता है। यह परिणाम दिखाने का एक अधूरा तरीका है। बॉडी मास इंडेक्स वास्तव में शरीर की चर्बीको नहीं मापता है, बल्कि इसके जोखिम का संकेत देता है।

bmi health

रैंडम रिजल्‍ट

आश्चर्यजनक रूप से, बीएमआई केटेगरी कभी-कभी रैंडम रिजल्‍ट दिखाती हैं। आप बीएमआई की सटीकता पर भरोसा नहीं कर सकती हैं और किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य जोखिमों का निरीक्षण नहीं कर सकती हैं। यह माप अक्सर आपको अधिक वजन के रूप में वर्गीकृत कर सकता है, भले ही आपके बॉडी को फैट बहुत ज्‍यादा प्रतिशत हो और मोटापे के लेवल में आते हों।

लिंग और उम्र की करता है अनदेखी

बीएमआई आपको सटीक परिणाम नहीं देता है क्‍योंकि यह किसी व्यक्ति की उम्र और लिंग की अनदेखी करता है। इस पहलू को ध्यान में न रखना इस माप से आपकी अपेक्षाओं को पूरा न करने का एक बड़ा कारण हो सकता है। एक पुरुष, महिला, वरिष्ठ नागरिक और एक युवा वयस्क की लंबाई और वजन में बहुत बड़ा अंतर होता है।

Recommended Video

एथलीटों के लिए सही नहीं

एथलीट बहुत मेहनत करते हैं और फिजिकल एक्टिविटी का हैवी शेड्यूल रखते हैं। लोगों के सामने एक बहुत ही आम समस्या यह है कि अगर वे फिट और मजबूत हैं, तो उनका बीएमआई कुछ और ही दिखाता है। यह कुछ को अधिक वजन के रूप में वर्गीकृत करता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि एथलीटों जैसे मजबूत व्यक्तियों के साथ, जो हाई पोषण डाइट लेते हैं और बहुत अधिक वर्कआउट करते हैं जिससे मसल्‍स में वृद्धि होती है और परिणामस्वरूप बीएमआई में वृद्धि होती है।

body mass index bmi

बोन मास और फैट स्‍टोरेज पर नहीं करता है विचार

प्रत्येक व्यक्ति का शरीर अलग प्रकार का होता है। बीएमआई किसी व्यक्ति के बोन मास और फैट स्‍टोरेज पर भी विचार नहीं करता है। कुछ की हड्डियां घनी और हैवी होती हैं जबकि कुछ का मसल्‍स फैट से ज्‍यादा घना होता है। बीएमआई इन चीजों को नजरअंदाज कर देता है और आपको सिर्फ एक समग्र परिणाम देता है।

इसे जरूर पढ़ें:आखिर क्यों बढ़ता है weight और कैसे करें इसे control, जानें

निष्कर्ष

बीएमआई और स्वास्थ्य के परस्पर संबंध के ये नुकसान हैं। बॉडी मास इंडेक्स के माध्यम से आपके स्वास्थ्य पर हमेशा भरोसा और निर्धारण नहीं किया जा सकता है। आप अपने फैट प्रतिशत का परीक्षण करने की कोशिश कर सकते हैं, मेडिकल प्रोफेशनल से बात कर सकती हैं या अन्य विकल्पों के लिए भी जा सकती हैं। इसलिए, बीएमआई कई अन्य कारकों को तौलने के बिना आपके स्वास्थ्य की स्थिति का संकेत देने में ही मददगार होगा।

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। ऐसी ही और जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

 Image Credit: Shutterstock & Freepik
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।