ये ज़रूरी है कि नियमित तौर पर और समय के हिसाब से एक्सरसाइज करते रहना चाहिए क्यूंकि, एक्सरसाइज करने से लगभग हर कोई स्वस्थ्य और फिट एंड फाइन रहता है। लेकिन, कई बार कुछ अधिक ही एक्सरसाइज कर लेने से शरीर को भी नुकसान पहुंचता है। कई बार नुकसान आपको कुछ अधिक ही बीमार और परेशान कर देता है। इसलिए ज़रूरी हो जाता है कि एक्सरसाइज सीमित समय और जरूरत के हिसाब से किया जाएं। अगर आप कुछ अधिक ही एक्सरसाइज कर लेती हैं, तो आपको कई नुकसान हो सकते हैं। आज इस लेख में हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि आखिर अधिक एक्सरसाइज करने से आपको क्या-क्या परेशानियों का सामना करना पड़ सकता हैं, ताकि जब आप अलगी बार अधिक एक्सरसाइज करें, तो इन बातों का ध्यान रख सके, तो चलिए जानते हैं-

मसल्स दर्द करना 

know about over exercise side effects inside

जिम करने से एक नार्मल दर्द रहता है, जो एक से दो दिन में सही हो जाता है लेकिन, जब आप अधिक एक्सरसाइज करती हैं और वो भी अधिक वेट उठा कर, तो कई दिनों से लेकर महीनों तक शरीर दर्द करता है। जिसके बाद आप कभी-कभी बीमार भी पड़ सकती हैं। कभी-कभी मांसपेशियों में खिंचाव भी अधिक हो जाती है, जिसके चलते समस्या हो जाती है। इसलिए अगर आप ज़रूरत से अधिक एक्सरसाइज कर रही है, तो आज से सावधान हो जाइए।

इसे भी पढ़ें: करनी हैं कैलोरी बर्न तो रोजाना करें ये एरोबिक एक्सरसाइज

नींद का नहीं आना 

know about over exercise side effects inside

अधिक एक्सरसाइज करने से सिर्फ शरीर ही दर्द नहीं करता बल्कि, इससे आपकी नींद भी उड़ सकती हैं। अधिक एक्सरसाइज करने से बहुत लोगों को रातों में बेचैनी हो जाती है, और वो ठीक से सो भी नहीं पाते हैं। कभी-कभी रात भर को बदन दर्द से परेशान रहते हैं। अगर आप चाहती हैं कि आपको रात में सही से नींद आएं, तो आज के बाद से आप भी अधिक एक्सरसाइज करना बंद कर दीजिये। 

Recommended Video

दिल को हो सकता है खतरा

know about over exercise side effects inside

ज़रूरत से अधिक वर्कआउट करने से सबसे अधिक खतरा हार्ट पर पड़ता है। कई बार अधिक वर्कआउट कर लेने से दिल की धड़कन कभी तेज हो जाती है, जिसके चलते दिल की बीमारी जैसी समस्या उत्पन हो जाती है। अगर आप इस समस्या से दूर रहना चाहती हैं, तो आपको ज़रूरत से अधिक एक्सरसाइज नहीं करना चाहिए, और न ही एक्सरसाइज के दौरान अधिक वेट उठाने की कोशिश करनी चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: महीनों बाद जिम ज्वाइन करने जा रही हैं, तो रखें इन बातों का ध्यान

इम्यून सिस्टम पर असर

know about over exercise side effects inside

ये तो आप बखूबी जानती होंगी कि एक्सरसाइज करने में काफी एनर्जी लगती है, लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अधिक एक्सरसाइज करने से शरीर में एनर्जी काफी कम हो जाती हैं, जिसके बाद इसका सीधा असर आपके इम्यून सिस्टम पर पड़ता है, और फिर आप कई समस्याओं के बीच घिर जाती हैं। इसलिए अगली बार अधिक एक्सरसाइज करने से पहले इन सभी बातों का विशेष ध्यान रखें।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.gymmanufacturer.com,t24media.com,www.ourstyle.life)