किसी भी काम में एक लंबा ब्रेक लगने का अर्थ होता है, दोबारा उस काम को लेकर ढीला हो जाना। एक्सरसाइज को लेकर भी कुछ ऐसा ही है। कोरोना महामारी को लेकर पिछले कई महीनों से कोई भी जिम नहीं जा रहा था, लेकिन अब धीरे-धीरे सभी जिम के लिए पहुंच रहे हैं। इस मामले में महिलाएं भी हैं, जो पिछले कई महीनों बाद धीरे-धरे जिम ज्वाइन करने लगी हैं।

लेकिन, इन सब के बीच एक समस्या आन पड़ी है, और वो समस्या है, कैसे पहले जैसा फिजिकल एक्टिविटी यानि एक्सरसाइज को अच्छे से कर सके? अगर आप भी लंबे समय के बाद जिम करने जा रही और मोटिवेशन नहीं मिल रहा, तो आपको इन बातों पर शायद ध्यान देना चाहिए। 

सबसे पहले वार्मअप करें 

how to motivate after long break to join gym inside

अगर आप लम्बे समय बाद एक्सरसाइज करने के लिए जिम जा रही हैं, तो सबसे पहले आपको वार्मअप पर ध्यान देना चाहिए, क्यूंकि वार्मअप आपके शरीर को गर्म करता है, जिससे आप अन्य एक्सरसाइज को आसानी से कर सकती हैं। वार्मअप कई बार स्टेमिना बढ़ाने में भी हेल्प करता है। लगभग 10 से 15 मिनट तक आप लगातार वार्मअप ज़रूर करें। एक अन्य फायदा वार्मअप से ये हैं कि मसल्स पेन और खिंचाव से भी आपको राहत मिलती है।

इसे भी पढ़ें: करनी हैं कैलोरी बर्न तो रोजाना करें ये एरोबिक एक्सरसाइज

धीरे-धीरे एक्सरसाइज करें

how to motivate after long break to join gym inside

कहते हैं, अगर आप किसी काम को करने के लिए लंबे समय बाद आए हैं, तो कुछ दिनों तक आराम-आराम से कीजिए फिर गति को बढ़िएगा। एक्सरसाइज के साथ भी कुछ ऐसी ही है नियम अपनाएं आप। लंबे समय बाद जिम जाते ही आप एकदम से वेट उठाकर एक्सरसाइज ना ही करें तो बेहतर होगा। ऐसा करने से समस्या भी हो सकती हैं, इसलिए शुरुआत में आप सबसे पहले लाइट वेट से ही एक्सरसाइज करें, इसके बाद ही हेवी वेट से एक्सरसाइज करने की कोशिश करें। (चेस्ट के लिए एक्सरसाइज)

Recommended Video

जिम पार्टनर रखें साथ

motivate after long break to join gym inside

जिम में एक पार्टनर का होना बहुत ज़रूरी हैं, खास कर अगर आप लंबे समय बाद एक्सरसाइज करने के लिए जा रही हैं तो। एक-दूसरे की मदद करके आप बेहतर एक्सरसाइज कर सकती हैं और साथ में मोटिवेट भी। अगर कोई जिम पार्टनर नहीं मिल रहा तो आप जिम ट्रेनर के साथ भी वर्कआउट कर सकती हैं। इससे आपके अंदर पहले की तरह जिम को लेकर उर्जा आ जाएगी।

इसे भी पढ़ें: लैपटॉप के सामने बैठे-बैठे होने लगी है गर्दन दर्द, तो करें ये एक्सरसाइज


धैर्य रखें एक्सरसाइज के दौरान 

after long break to join gym inside

किसी का वेट या कोई फिट एक रात में नहीं हो जाता है। ये सब को मालूम है कि पिछले सात, आठ महीनों से शायद किसी ने जिम नहीं किया लेकिन, इसका मतलब ये नहीं कि एक दिन में आप वेट कम कर सकती या वेट बढ़ा सकती हैं। इसलिए अगर आप लंबे समय बाद जिम के लिए जा रही हैं, तो किसी भी एक्सरसाइज को धैर्य से करें और शांत मन से। आप निरंतर एक्सरसाइज करते जाएं उसका परिणाम आपको कुछ दिनों बाद ज़रूर दिख जाएगी।(शोल्डर दर्द को दूर करेगी ये एक्सरसाइज)

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@photogallery.ind.sh,assets.gqindia.com,image.freepik.com)