आज के समय में हर महिला वजन कम करने से साथ-साथ कैलोरी बर्न करने के लिए दिन-रात जिम में पसीना बहाती रहती है। अगर आप भी कैलोरी बर्न करना चाहती हैं, तो कुछ एरोबिक एक्सरसाइज आपके बेहद काम आ सकती हैं। एरोबिक एक्सरसाइज कैलोरी बर्न करने से साथ-साथ वजन कम करने में काफी हेल्प करती है। इन एक्सरसाइज से आप हेल्दी भी रहते हैं और आपकी मेंटल हेल्थ भी ठीक रहती हैं। अगर आप नियमित रूप से एरोबिक एक्सरसाइज करती हैं, तो बहुत हद तक हर दिन कैलोरी बर्न कर सकती हैं, लेकिन इन सब के बीच समस्या ये हो जाती है कि काफी महिलाएं ये जानती ही नहीं कि कौन-कौन से एरोबिक एक्सरसाइज करने से कैलोरी बर्न की जा सकती है। आज इस लेख में हम आपको कुछ एरोबिक एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे हैं-

जंपिंग जैक एक्सरसाइज 

best aerobic exercises for calorie burn inside

इस एक्सरसाइज को करना बेहद ही आसान है। आगर आप इसे रोजाना 15 से 20 मिनट करती हैं तो आप काफी हद तक कैलोरी बर्न कर सकती हैं। यहीं नहीं, इसे करने से काफी तेजी से वजन भी कम होती हैं। इसे करने के लिए सबसे पहले आप किसी जगह सीधे खडें हो जाएं, फिर ऊपर उछालते हुए दोनों हाथों को ऊपर की तरफ उठायें और पैरों को फैलायें, नीचे आने के बाद नार्मल स्थिति में आ जाएं। इसी तरह आप इसे कम से कम 5 से 7 मिनट तक करें।

इसे भी पढ़ें: लैपटॉप के सामने बैठे-बैठे होने लगी है गर्दन दर्द, तो करें ये एक्सरसाइज

स्किपिंग एक्सरसाइज 

best aerobic exercises for calorie burn inside

स्किपिंग एक बेस्ट एरोबिक एक्सरसाइज है। अगर आप इसे नियमित रूप से हर रोज 15 से 20 मिनट के लिए करती हैं, तो कम से कम दो से तीन सौ से अधिक भी आप कैलोरी बर्न कर सकती हैं। इस एक्सरसाइज को करने से सिर्फ कैलोरी ही बर्न नहीं होती, बल्कि आप वजन कम भी कर सकती हैं। इसे करने से पैर भी मजबूत होते हैं। इसे करने के लिए आपको एक रोप और कुछ खाली जगह की ज़रूरत होगी। इसे आप आसानी से घर की छत पर भी कर सकती हैं।

Recommended Video

माउंटेन क्लाइंबर एक्सरसाइज 

the best aerobic exercises for calorie burn inside

माउंटेन यानि पहाड़ों पर चढ़ने की तरह। माउंटेन क्लाइंबर भी एक बेस्ट एरोबिक एक्सरसाइज है। इसे करने के लिए एक पैर को आगे की तरफ करें, और दूसरे पैर को पीछे की तरफ सीधा रखें, और पहाड़ पर चढ़ने की तरह आप भी कोशिश करें। ठीक ऐसे ही दूसरे पैर के साथ करें। इस एक्सरसाइज को करने से कैलोरी तो बर्न होती ही है साथ में एब्स और हिप्स पर भी असर होती है। इसे आप कम से कम 5 से 7 मिनट रोजाना करें।  

इसे भी पढ़ें: चेस्ट को परफेक्ट शेप देना चाहती हैं तो रोजाना करें ये एक्सरसाइज

डांसिंग और स्विमिंग

best aerobic exercises for calorie burn inside

डांसिंग और स्विमिंग भी एक बेहतरीन एरोबिक एक्सरसाइज है। कैलोरी बर्न करने के साथ-साथ वजन कम करने के लिए डांसिंग एक अच्छी एरोबिक एक्सरसाइज है। अगर आप दिन में कम से कम 20 से 25 मिनट तक भी घर में डांस करती हैं तो काफी हद तक कैलोरी बर्न कर सकती हैं। इसके लिए आप डांस क्लास भी ज्वाइन कर सकती हैं। इसी तरह स्विमिंग भी पूरे शरीर के लिए बेस्ट एक्सरसाइज है। अगर आप तेज स्विमिंग करती हैं तो एक मिनट में लगभग तीस से चालीस कैलोरी बर्न कर सकती हैं।   

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@media1.popsugar-assets.com,cdn2.stylecraze.com)