• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Expert Tips: महिलाएं अपनी ओवरीज से जुड़े ये 6 रोचक फैक्‍ट्स जरूर जानें

महिलाओं के इस शक्तिशाली अंग के बारे में आज हम आपको कुछ मजेदार तथ्‍य बताने जा रहे हैं।  
author-profile
Published -01 Jul 2022, 16:43 ISTUpdated -02 Jul 2022, 01:17 IST
Next
Article
interesting facts about ovary

मानव शरीर ऐसा है जो हमें आश्चर्यचकित करने में कभी विफल नहीं होता है और यह सबसे जटिल तंत्रों में से एक है। आज हम आपको ओवरीज से जुड़े कुछ तथ्‍यों के बारे में बता रहे हैं। लगभग हर महिला को अपने शरीर में ओवरीज के महत्वपूर्ण कार्यों और रिप्रोडक्टिव हेल्‍थ और समग्र भलाई में इसकी भूमिका के बारे में पता होना चाहिए। 

ओवरीज महिला रिप्रोडक्टिव सिस्‍टम को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार होती हैं। बादाम के आकार की ओवरीज अपने अंदर लाखों एग्‍स जमा करती हैं जो फैलोपियन ट्यूब के माध्यम से निकलते हैं और ओव्यूलेशन की प्रक्रिया के दौरान परिपक्व होते हैं। ओवा उत्पादक हार्मोन का यह सेट सेक्स हार्मोन के स्राव और उत्पादन द्वारा महिला के रिप्रोडक्टिव सिस्‍टम को बढ़ावा देने के लिए भी जाना जाता है। 

आपकी ओवरीज रोजाना आपके लिए बहुत कुछ करती हैं - लेकिन आप वास्तव में उनके बारे में कितना जानती हैं? चाहे आप गर्भ धारण करने की कोशिश कर रही हों, प्रेग्‍नेंसी को रोकने की कोशिश कर रही हों, यह समझना महत्वपूर्ण है कि आपकी शारीरिक रचना आपको स्वस्थ, खुश और फर्टाइल रखने के लिए कैसे काम करती है। इस शक्तिशाली अंग के बारे में कुछ रोचक तथ्य जानने के लिए इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। M.B.BS, MD (Obgyn) डॉक्टर अमीना खालिद ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इससे जुड़ी जानकारी शेयर की है। 

फैक्‍ट नंबर- 1

आपकी ओवरीज और एग सेल (डिंब) आपके शरीर की सबसे बड़े सेल्‍स को परिपक्व करने में मदद करती हैं। और आश्चर्य की बात यह है कि ये सबसे बड़े सेल्‍स  अपने समकक्षों में सबसे छोटे सेल्‍स स्‍पर्म से मिलते हैं। एग सेल्‍स स्‍पर्म से लगभग 20 गुना बड़े होते हैं। डायमीटर में लगभग 100 माइक्रोन होते हैं, मोटे तौर पर औसत बाल स्ट्रैंड की मोटाई।

इसे जरूर पढ़ें:यूट्रस की अच्छी हेल्‍थ के लिए अपनाएं ये टिप्स

फैक्‍ट नंबर- 2

जब आप पैदा होते हैं तब ओवरीज में आपके पूरे जीवनकाल में एग्‍स की आपूर्ति होती है। जी हां, आप इन सभी एग्‍स के साथ पैदा होती हैं जो आपके पास हमेशा होंगे, स्‍पर्म की तरह जो हर दिन लाखों में पैदा होते हैं। इनमें से केवल 400 से 500 एग्‍स ही परिपक्व होते हैं और फर्टिलाइजेशन के लिए छोड़े जाते हैं।

फैक्‍ट नंबर- 3

प्रत्येक पीरियड्स में केवल एक एग बॉस होता है। अब, भले ही आपके जीवन में रिप्रोडक्टिव पीरियड में लगभग 2 लाख 50 हजार एग्‍स उपलब्ध हों। दूसरों की तुलना में केवल एक एग्‍स प्रभावशाली और आकार में बड़ा होता है। इसका एक और बहुत बड़ा फायदा है कि यह एकल प्रमुख एग केवल एक ही है जो निषेचन के लिए ओवरीज से बाहर निकलता है।

facts about ovary

फैक्‍ट नंबर- 4

ओवरीज से एग्‍स का निकलना कुछ के लिए शक्तिशाली हो सकता है। कुछ महिलाओं को ओव्यूलेट करते समय उनके पेट में एक तरफा दर्द का अनुभव होता है, जिसे mittelschmerz दर्द के रूप में भी जाना जाता है। यह या तो बाईं ओर या पेट के दाईं ओर हो सकता है, जिसके आधार पर ओवरीज एग्‍स छोड़ती है। आप इसे ऐंठन या तेज और अचानक मरोड़ वाले दर्द के रूप में महसूस कर सकती हैं जो कुछ महिलाओं के लिए कुछ मिनट या यहां तक कि 2 दिनों तक रहता है।

फैक्‍ट नंबर- 5

ओवरीज बहुत जरूरी हार्मोन जारी करती हैं। जी हां, ओवरीज हर महीने सिर्फ एग्‍स को स्‍टोर, पोषण और रिलीज नहीं करती हैं बल्कि वे महत्वपूर्ण हार्मोन के उत्पादन के लिए भी जिम्मेदार हैं जो सामान्य रिप्रोडक्टिव विकास और फर्टिलिटी के लिए आवश्यक हैं।

इसे जरूर पढ़ें:ओवेरियन सिस्ट्स के लक्षण और इसके इलाज के बारे में जानें

फैक्‍ट नंबर- 6

ओवरीज कैंसर के लिए अतिसंवेदनशील हो सकती हैं। ओवरियन कैंसर सबसे घातक कैंसर में से एक है, जिसमें 78 में से 1 के कैंसर होने का खतरा होता है। घातक इसलिए क्योंकि इसके लक्षण आमतौर पर बहुत अस्पष्ट होते हैं और जब तक स्पष्ट लक्षण सामने आते हैं, तब तक यह आमतौर पर एडवांस स्‍टेज में पहुंच जाता है।

यह ओवरीज को प्रभावित करने वाला पांचवां सबसे आम कैंसर है। अधिकांश मामले उन महिलाओं में दिखाई देते हैं जो मेनोपॉज से गुजर चुकी हैं और 50 वर्ष से अधिक उम्र की हैं। हालांकि, छोटी महिलाएं भी प्रभावित हो सकती हैं।

facts about ovaries

जोखिम कारक 

  • बढ़ती उम्र
  • अधिक वजन
  • पारिवारिक इतिहास या ब्रेस्‍ट या ओ‍वरियन कैंसर
 

Recommended Video

लक्षण

  • पेट में दर्द
  • सूजन/परिपूर्णता की भावना
  • सेक्स के दौरान दर्द
  • कब्ज
  • मेनोपॉज के बाद वेजाइना से खून बहना

आपको भी ओवरीज से जुड़े इन तथ्‍यों के बारे में जानकारी होनी चाहिए। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। 

Image Credit: Freepik.com
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।