नहाने वक्त कान में पानी चला जाना सामान्य ही बात है, लेकिन ये बात तब बिगड़ जाती है जब आप कान से पानी निकालने के लिए खुद से तरह-तरह की उपाय करने लगती हैं। कभी-कभी ये पानी आराम से निकल तो जाता है, लेकिन कभी-कभी निकलने में बड़ी परेशानी होती है। यही परेशानी कभी-कभी इन्फेक्शन्स का कारण भी बन जाता है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा होता है, तो आज आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप आसानी से कान से पानी को निकाल सकती हैं।  तो बिना देर किए हुए चलिए जानते हैं इस उपायों के बारे में-

सिर को झुकाकर पानी निकाले  

how to remove water if it enters ear while bathing isnide

अगर नहाते समय आपके भी कान में पानी चला गया है तो घबराए नहीं, बल्कि जिस कान में पानी चला गया उस साइड से सिर को झुकाए और हल्का-हल्का सिर को झटका दें। ऐसे करने से पानी निकलने का अधिक चांस रहता है। एक-दो बार झटका देने पर पानी निकल भी जाता है। 

इसे भी पढ़ें: रहना है डिहाइड्रेशन से दूर तो इन ड्रिंक्स का आप भी करें सेवन

इअर बड्स का सहारा लें 

remove water if it enters ear inside

अगर कान में पानी चला गया तो पानी निकालने के लिए इअर बड्स का भी सहारा ले सकती हैं आप। अक्सर स्विमिंग पूल में नहाते वक्त या शॉवर लेते समय कान में हल्का पानी चला ही जाता है। हां, इअर बड्स का इतेमाल सकते समय ये ध्यान रहे कि इसे एकदम से कान में नहीं डाल देना है। अचानक से कान में डालने से कई बार गंभीर समस्या भी हो जाती है। (ऐसे करें कान की सफाई)

Recommended Video

 सो कर भी निकाल सकती हैं पानी 

remove water in ear while bathing inside

अगर कान में पानी चला गया है तो कुछ देर सो के भी पानी को निकाला जा सकता है। जिस कान में पानी गया है उस करवट दो से तीन मिनट के लिए सो जाइए। सोने से भी कभी-कभी कान से पानी निकल जाता है। (बच्चों को कान में दर्द)

इसे भी पढ़ें: तेजी से वजन घटाने के लिए अंडे को इन चीजों के साथ मिलाकर करें सेवन


जम्प करें

tips to remove water if it enters ear while bathing inside

अगर कान में पानी चला जाता है तो कभी-कभी जम्प करने से भी पानी निकल जाता है। अगर पानी जम्प करने से भी नहीं निकल रहा है तो आप एक से दो मिनट के तेज रनिंग भी कर सकती हैं, इससे भी कभी-कभी पानी निकलने का चांस रहता है। रनिंग करने से शरीर के साथ कान भी तेजी से हिलता है जिसके चलते पानी निकलने की संभवाना रहती है। (बहरा बना सकती हैं कान से जुड़ी ये गलतियां)

डॉक्टर को भी दिखाएं

आपको बता दें कि ये लेख सिर्फ आपकी जानकरी के लिए हैं। अगर कान में पानी जाने से आपको अधिक तकलीफ हो रही है तो आप डॉक्टर से भी सलाह ले सकती हैं। खुद से इलाज करना भी कभी-कभी मुसीबत बन जाती है।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@post.healthline.com,i.insider.com)