आजकल डिहाइड्रेशन होने की कमी लगभग सभी करते हैं, और इसका मुख्य वजह है सही समय पर पानी का ना पीना। सही समय और पर्याप्त मात्रा में शरीर को पानी ना मिलने से कई बीमारियां भी शरीर में जन्म लें लेती हैं। कभी-कभी पानी के अलावा भी शरीर के लिए खास ड्रिंक्स की भी ज़रूरत होती है। ये ड्रिंक सिर्फ़ डिहाइड्रेशन को दूर नहीं रखता बल्कि, आपके इम्यूनिटी को भी बूस्ट करता है। अगर आप भी अपने शरीर को डिहाइड्रेशन से दूर रखना चाहती हैं तो फिर आपको इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए, क्यूंकी इस लेख में हम आपको कुछ ख़ास ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे पीकर आप डिहाइड्रेशन से बच सकती हैं। इसे आप घर पर भी आसानी से बना सकती हैं। तो चलिए जानते हैं-

चिकन नींबू धनिया शोरबा

drinks to help you to stay hydrated inside

डिहाइड्रेशन को दूर रखने के लिए सबसे पहले जिस ड्रिंक के बारे में बात करने जा रहे हैं वो है चिकन नींबू धनिया का शोरबा। यह एक स्वादिष्ट रेसिपी भी है जिसमें चिकन, नींबू, धनिया पत्ता, कॉर्नफ़्लोर, मक्खन और हरी मिर्च पेस्ट शामिल होते हैं। एक टेस्टी ड्रिंक के साथ आपके शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए ये ड्रिंक बेस्ट ऑप्शन है। इसे आप पीने के अलावा लंच या डिनर में भी शामिल कर सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: बदलते मौसम में गले के दर्द और खराश से दूर रहने के लिए रखें इन बातों का ध्यान

बनाएं बादाम का कहवा 

drinks to help you to stay hydrated inside

इसे आप एक तराश से ग्रीन टी भी बोल सकती हैं। यह ड्रिंक देखते में जितना सिंपल दिखाई देता है ये उतना ही  टेस्टी है शरीर के लिए फ़ायदेमंद है। इस ड्रिंक को ख़ास तौर पर पहाड़ी इलाक़ों में पसंद किया जाता है। वैसे भी बादाम शरीर को किस कदर लाभ पहुंचाता है ये तो हम सब जानते हैं। तो अगली बार जब भी आप डिहाइड्रेशन को दूर रखने के लिए कोई ड्रिंक बनाएं तो इसे ज़रूर ट्राई करें। (नाश्ते में पिएं ये 3 टेस्टी लो फैट ड्रिंक्स)

Recommended Video

मसाला चाय 

drinks to help you to stay hydrated inside

ऐसा नहीं है कि सब चाय बेकार ही होती है। कोई-कोई ऐसी भी चाय हैं जिसे शरीर के लिए सही माना जाता है। मसाला चाय उन्हीं में से एक है। अगर आप डिहाइड्रेशन से परेशान है तो इस चाय के ज़रिए भी उसे दूर कर सकती हैं। मसाला चाय स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हेल्दी भी होती है जो, कई बीमारियों से लड़ने में भी मदद करती है। (हिसाब से पीएं ये 5 detox water)

इसे भी पढ़ें: स्मोकिंग करने से स्किन में हो सकती हैं ये समस्याएं

फ़ालसे का ड्रिंक 

drinks to help you to stay hydrated inside

एक अलग और रिफ्रेशिंग ड्रिंक की तलाश में है तो फिर यहां आ के वो तलाश ख़त्म हो जाएगी, क्यूंकी फ़ालसे का ड्रिंक सिर्फ़ स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि, ये आपको हेल्दी भी रखने में मदद करता है। इसे आप घर पर भी आसानी से बना सकती हैं। इसे आप किसी पार्टी या ख़ास मौक़े पर भी बना सकती हैं। (मसाला कोल्ड ड्रिंक

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@i.pinimg.com,4.bp.blogspot.com,c.ndtvimg.com)