हेल्दी ब्रेकफास्ट के तौर पर अक्सर अंडे को अपनी डाइट में शामिल किया जाता है। लेकिन अंडे के साथ कुछ फूड आइटम्स को जोड़ दें तो न सिर्फ इसके फायदे बढ़ जाएंगे बल्कि इससे आपका वजन भी तेजी से घटेगा। अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसे कई तरीकों से बनाया जा सकता है और पकाने में भी बहुत आसान है। अंडा सभी पौष्टिक रूप से समृद्ध है, लेकिन इसके साथ कुछ चीजों को शामिल करें तो वजन कम करने की प्रक्रिया में आपको मदद मिल सकती हैं।

कई बार लोगों को वजन कम करना एक मुश्किल काम लगता है, ऐसा इसलिए क्योंकि वह हेल्दी डाइट को फॉलो नहीं कर पाते हैं। इसलिए आज कुछ ऐसे फूड आइटम्स के बारे में बताएंगे जो न सिर्फ हेल्दी है बल्कि इसे आप वेट लॉस के लिए अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

ब्लैक बीन्स के साथ अंडा

Black beans

ब्लैक बीन्स फाइबर से भरपूर है, जिसके सेवन से आपका पेट अधिक समय तक भरा रहेगा और मोटापा घटाने में भी आपकी मदद करेगा। अगर आप नियमित इसका सेवन करती हैं तो पेट की चर्बी कम हो जाती है। पेट की चर्बी कम करने के अलावा ब्लैक बीन्स एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करती है। अगर आप अपनी डाइट में इन दोनों चीजों को शामिल कर रोजाना खाएं तो आपको कई फायदे मिल सकते हैं।

कोकोनट ऑयल 

coconut oil diet

सभी फैट एक तरह के नहीं होते हैं। सोयाबीन ऑयल वजन बढ़ाने में मदद करता है जबकि कोकोनट ऑयल वजन कम करने में। रोजाना 2 चम्मच नारियल तेल का सेवन करें तो आप न सिर्फ चर्बी घटा सकती हैं बल्कि कोलेस्ट्रॉल को भी कम कर सकती हैं। अगर आप चाहे तो अंडा बनाने के लिए कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं।

शिमला मिर्च और अंडे

weight loss diet plan 

शिमला मिर्च वैसे तो कई तरीके की होती हैं जिसमें हरी, पीली और लाल मिर्च शामिल है। ऐसे में अंडे के साथ शिमला मिर्च को अपनी डाइट में शामिल करने से न्यूट्रिशन वैल्यू बढ़ जाएगी। बता दें कि शिमला मिर्च विटामिन सी से भरपूर होती है जो वजन कम करने में सहायक है। साथ ही, इसमें कैलोरी बर्न करने की भी क्षमता होती है। आप चाहे तो आमलेट में शिमला मिर्च काटकर मिक्स कर सकती हैं। या फिर शिमला मिर्च अंडा मसाला जैसी रेसिपी अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

 इसे भी पढ़ें: Superfood: मेथी के बीज हैं सबसे बेस्‍ट, इसके आगे सारे बीज हैं फेल

अंडा और काली मिर्च

Bell peppers

ऐसा जरूरी नहीं कि हेल्दी डाइट के लिए बहुत सी सब्जियों की आवश्यकता होती है, बल्कि कुछ मसालों को भी आप अपनी डाइट में शामिल कर लें तो काफी फायदा मिलेगा। ऐसे में वेट लॉस के लिए अंडे के साथ काली मिर्च का पाउडर ऊपर से छिड़क दें। यह न सिर्फ उसका टेस्ट बढ़ाएगा बल्कि वजन कम करने में भी सहायक साबित होगा। यह आपकी कमर कम करने के साथ-साथ बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में मदद कर सकता है।

इसे भी पढ़ें:Expert Tips: तेज पत्ता की चाय रोजाना पीने से आप दिखेंगी सुंदर और फिट

 

किनोआ और अंडा

Quinoa diet

किनोआ के फायदे से हम सभी वाकिफ हैं। अंडे में किनोआ डालकर आमलेट बनाने से वेट लॉस में मदद मिलेगी। इसके अलावा किनोआ में किसी भी अन्य अनाज की तुलना में अधिक प्रोटीन होता है और यह अनसैचुरेटेड फैट और फाइबर से भरपूर होता है। अगर आपको आमलेट पसंद नहीं हो तो अंडा भुर्जी के साथ किनोआ को एड कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।