वैसे कान का वैक्स एक प्राकृतिक तत्त्व है जिससे कान के परदे की रक्षा होती है, लेकिन जरूरत से ज्यादा वैक्स और मैल कान की समस्याओं को भी जन्म दे सकता है। ऐसे में जरूरी है कि समय-समय पर कान की सफाई करते रहें जिससे कान में मैल न इकठ्ठा हो पाए। हर बार कान की सफाई के लिए आपको डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं होती है। कुछ आसान घरेलू नुस्खों से भी आसानी से कान का मैल साफ़ किया जा सकता है। घरेलू उपचार करने के लिए कई प्राकृतिक तत्व हैं जिनका उपयोग आप बिना किसी परेशानी के अपने कानों को साफ करने के लिए कर सकते हैं। आइए जानें उन घरेलू नुस्खों के बारे में जिनसे कान की सफाई की जा सकती है। 

नमक का पानी

ear  cleaning ()

नमक का पानी सबसे अच्छा ईयर वैक्स रिमूवल सॉल्यूशन है जो घर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। यह कान के अंदर जमा वैक्स को नरम बनाता है जिससे इसे साफ करना आसान हो जाता है। इसके लिए आधा कप गर्म पानी में एक चम्मच नमक मिलाएं और नमक को पानी में अच्छी तरह से घुल जाने दें। एक कॉटन बॉल लें और कान में इससे नमक का पानी डालें। 3 से 5 मिनट तक इंतज़ार करें उसके बाद सिर को विपरीत दिशा में झुलाएं इससे पानी बाहर निकल आएगा, साथ ही कान में जमा वैक्स भी निकल जाएगा। 

Recommended Video

 

जैतून का तेल

ear  cleaning ()

कान के वैक्स को हटाने के लिए जैतून का तेल एक आम उपाय बताया गया है। यह कान की झिल्लियों को प्रोटेक्शन देने के साथ कान को पानी पैदा करने वाले संक्रमणों से बचाता है। जैतून का तेल भी कान के वैक्स को नरम करने में मदद करता है और इससे वैक्स आसानी से बाहर निकल आता है। इसके एंटीसेप्टिक गुणों के साथ, यह कान के संक्रमण से लड़ने में भी सहायक है। जैतून के तेल को थोड़ा गर्म करें और एक ड्रॉपर का उपयोग करके कान में तीन से चार बूंदें डालें। इसे दस मिनट तक ऐसे ही रहने दें ताकि कान का वैक्स मुलायम हो जाए। वैक्स मुलायम होकर आसानी से निकल जाता है। अपने सिर को बग़ल में झुकाएं और तेल और मोम को कॉटन से हटा दें। 

इसे जरूर पढ़ें : आंवला और अश्वगंधा के इस प्राकृतिक तरीके से बढ़ाएं शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा

प्याज का रस  

ear  cleaning ()

प्याज का रस कान साफ़ करने के लिए आसान उपाय है। इसके लिए प्याज को हल्की भाप में पकाकर या भूनकर इसका रस निकाल लें। आप प्याज को डायरेक्ट मिक्सी में पीसकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए प्याज के रस को हल्का गुनगुना करके कान में किसी ड्रॉपर या कॉटन की सहायता से डालें। कान को विपरीत दिशा में झुकाएं और वापस उसी दिशा में झुकाकर वैक्स बाहर निकाल दें।  

लहसुन और नारियल तेल 

ear cleaning

एक पैन में नारियल का तेल लगभग 3 चम्मच डालकर गैस पर गरम करने के लिए रख दें। इसमें लहसुन की 3 से 4 कलियाँ छीलकर और थोड़ी सी कुचलकर डालें। इसे तब तक गरम होने दें जब तक कि लहसुन भूरा न हो जाए। अब इसे गैस से हटाकर गुनगुना होने तक इंतज़ार करें। तेल गुनगुना हो जाए तब इस तेल की कुछ बूंदें कान में डालकर रूई से कान को बंद कर दें। थोड़ी देर बाद रुई को कान से हटा दें। सारा वैक्स फूलकर बाहर निकल आएगा। 

गुनगुना सरसों का तेल 

ear  cleaning ()

सरसों के तेल को हल्का गुनगुना करके किसी ड्रॉपर या रुई से कान में डालें और थोड़ी देर बाद कान को नीचे झुकाकर पूरा वैक्स और तेल बाहर निकाल दें। ऐसा करने से कान अच्छी तरह से साफ़ हो जाता है। 

इसे जरूर पढ़ें : ये चार गलतियां करती हैं इम्यूनिटी को कमजोर, जानें कैसे

उपर्युक्त घरेलू नुस्खे अपनाकर आप घर पर ही कान की सफाई कर सकती हैं। लेकिन यदि कान में दर्द या अन्य कोई समस्या हो तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik