गर्मी से राहत पाने के लिए हम सभी बारिश के मौसम का इंतजार करते हैं की कब आएगी बारिश, जिससे मौसम खुशनुमा हो जाये लेकिन लगातार हो रही बरसात की वजह से घर में नमी और सीलन होने लगती है जो हम सब के लिए परेशानी की वजह बन जाती हैं। इसके अलावा हमारे कपड़ों का हल भी बुरा हो जाता है। कपडे चाहे कितने भी सही तरीके से धोएं जाएं मौसम में हवा में नमी और सीलन की वजह से  कपड़ों और घर दोनों में में बदबू आने लगती है। घर और कपड़ों में आने वाली ये बदबू किसी का भी मन खराब कर सकती है। हम आपको कुछ ऐसे खास उपाय बता रहे हैं जिनकी मदद से आप घर की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं।

rain inside  

बरसाती बदबू से राहत पाने के खास उपाय

बरसात के मौसम में कपड़ों को धोने के बाद एक बार आप उन्हें कपूर के पानी में डुबो कर निकल लें। उसके बाद सूखने के लिए डाल दें। जब सूख जाए तो उसे अलमारी में रख दें ध्यान रहे की अलमारी में सीलन न हो अगर है तो पहले उसकी सीलन दूर करें उसका पेपर चेंज करें सूखे कपडें से उसे अच्छी तरह से क्लीन करें फिर सुखें कपडे रखें कपड़ों को अलमारी में रखते समय उन्हें अखबार में भी लपेटकर रखा जा सकता है।  

बरसात के मौसम में घर के बेसमेंट या बाथरूम, जहां धूप नहीं पहुंच पाती है उन जगहों से अक्सर बरसात के मौसम में बदबू सबसे ज्यादा आती है। इस बदबू से छुटकारा पाने के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड पानी में मिला लें। इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में भर लें और घर की उन जगहों पर छिड़काव करें जहां से बदबू आ रही है।

इसे भी पढ़ें: मानसून में अगर पड़ गए हैं चेहरे पर गढ्ढे तो ऐसे करें उन्हें ठीक

 

आपको अपनी अलमारी में हमेशा कुछ नेप्थ्लीन की गोलियां भी डालकर रखनी चाहिए। ये बदुबू को दूर करती  है और अच्छी स्मेल भी देती  हैं। 

बरसात के मौसम में नम हवा की वजह से और धुप न मिलने की वजह से  सबसे ज्यादा कपड़ों में से बदबू आने लगती है।  इसके लिए एक प्याले में कॉफी रखकर उसे अलमारी में रख दें घर के बेसमेंट या बाथरूम, जहां धूप नहीं पहुंच पाती। इससे  जल्दी कपड़ों से बदबू दूर हो जाएगी।

baris badbu inside

घर की दुर्गंध को दूर करने के लिए सिरका और बैकिंग सोडे का मिश्रण भी कारगर साबित होता है। इसके अलावा सिर्फ सिरके को स्प्रे बोतल में भरकर नेचुरल रूम फ्रेशनर के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: बालों से पसीने की बदबू दूर करने के लिए यूज़ करें ये योगर्ट हेयरपैक

अगर आप बाजार में बिकने वाले आर्टिफिशि‍यल रूम फ्रेशनर का इस्तेमाल करते हैं तो एक बारकपूर का भी प्रयोग करके  जरूर देखें। इससे घर में ताजगी आती है और बदबू दूर हो जाती है। कमरे में एक खुली जगह पर दीए में कपूर जलाएं। कुछ ही देर में उसकी खुशबू पूरे घर में फैल जाएगी।

barish   inside

घर में आ रही बदबू को आप लेमन ग्रास और लैवेंडर के तेल को पानी में मिलाकर रूम फ्रेशनर के रूप में भी इस्तेमाल करें पुरे घर में इससे स्प्रे करें। 

कपड़े धोते समय आप पानी में थोड़ा सा बेकिंग सोडा डाल सकती हैं। इससे भी कपड़ों से आ रही बदबू दूर  हो जाएगी।

कपड़ों को वैक्स पेपर या प्लास्टिक पेपर में फोल्ड करके अलमारी में रखने से वे सीधे अलमारी के संपर्क में  नहीं आएंगे और खराब होने से बचेंगे।