मानसून के मौसम में उमस काफी हो जाती है जिसकी वजह से पसीना काफी निकलता है। बालों में पसीना ज्यादा निकलता है जिसके कारण बालों से पसीने की बदबू आने लगती है। बालों से पसीने की बदबू आने के कारण कई बार महिलाओं को ऑफिस में शर्मिंदगी का कारण बनना पड़ता है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो दही के इन हेयरपैक का इस्तेमाल करें। 

बालों के लिए दही कैसे फायदेमंद

बालों के लिए दही एक नेचुरल कंडिशनर की तरह काम करता है। दही लेकर उसे अच्छी तरह फेट लें और इसके बाद पूरे बाल में अच्छी तरह लगा लें। इसके बाद बालों को ढक लीजिए। इसे 30 मिनट के लिए यूं ही छोड़ दीजिए। इस पूरी प्रक्रिया में समय तो लगेगा लेकिन खूबसूरत बाल भी आपको तभी मिल सकेंगे। 

शहद और दही का मास्‍क

hair care by yogust hairpack inside

दही में अगर शहद मिला लेंगी तो यह बालों को अच्छे से कंडीशनिंग कर देगा। यह पैक धूप में उलझे हुए बालों के लिए ज्यादा कारगर है। ये हेयरपैर बनाने के लिए एक कटोरी दही में दो चम्मच शहद मिलाएं। फिर इसे अच्छे से फेंट लें। फिर इस दही को बालों में जड़ से लगाएं। अब इसे तीस मिनट तक लगे रहने दें। तीस मिनट बाद बालों को हल्के गुनगुने पानी से धो लें। इससे बाल अच्छे बन जाएंगे। 

शहद और दही दोनों ही प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र हैं जिसके कारण इस हेयरपैक का बालों में इस्तेमाल करने से ना केवल बालों से अच्छी खुशबू आती है बल्कि बालों में चमक भी आती है। 

दही और कोको का मास्‍क

hair care by yogust hairpack inside

बालों को अगर मॉश्चराइज के साथ कलर भी करना है को यह हेयरमास्क इस्तेमाल करें। ये हेयरमास्क बनाने के लिए 2 टेबल स्‍पून दही, 1 टेबल स्‍पून कॉफी, 1 टेबल स्‍पून कोको पावडर और 1 टेबल स्‍पून हनी को अच्‍छे से मिला लें। अब इस पेस्‍ट को बालों में ब्रश की मदद से लगाएं। फिर एक घंटे बाद बालों को ठंडे पानी से धो लें। 

कॉफी से बालों में कलर आता है और दही से बालों में चमक आती है। सप्ताह में एक बार इस हेयरमास्क का इस्तेमाल करें। इससे डैंड्रफ भी खत्म हो जाएंगे। 

दही और पुदीने का पैक

hair care by yogust hairpack inside

अगर आपके ऑयली बाल हैं तो दही और पुदीने का पैक इस्तेमाल करेँ। दही ऑयली बालों को मॉश्चराइज़ करता है और उनमें चमक लाता है। ये हेयरैपक बनाने के लिए 3 चम्मच हरी मसूर का पावडर, 2 चम्मच चावल का पावडर, 2 चम्मच पुदीने का पेस्ट, 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पावडर, 2 चम्मच दही और आधा चम्‍मच कपूर का पावडर मिलाएं। सभी सामग्री को अच्छी तरह मिलाएं। अब इसमें गुलाबजल मिलाकर इसका पेस्‍ट बना लें। अब इस पेस्ट को बालों में लगाएं। बीस मिनट बाद बालों को धो लें। बाल साफ हो जाएंगे और उनमें से पसीन की बदबू भी नहीं आएगी। 

मानसून में बालों में से पसीने की बदबू दूर करने के लिए कोई एक हेयरमास्क का इस्तेमाल करें। 

Read More: बालों को इस तरह करेंगी डिटॉक्स तो सारी हेयर प्रॉब्लम हो जाएंगी दूर

  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial