क्‍या अपने पति के जूतों से आती तेज बदबू के चलते आप बहुत परेशान रहती हैं?
या आपके पति को ऑफिस या घर पर अपने जूतों से आने वाली बदबू की कारण लोगों के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है?
और आप चाहकर भी जूते से आने वाली बदबू को दूर नहीं कर पा रही हैं। तो परेशान ना हो क्‍योंकि आज हम आपके लिए ऐसे ट्रिक्‍स लेकर आए है जिसे आजमाने के बाद ना केवल आपके पति के जूतों में से बदबू आना बंद हो जाएगी बल्कि साथ-साथ आप उनके स्टाइल को भी खराब होने से बचा सकेंगी।

टिप्‍स जानने से पहले हम यह जान लेते हैं कि पैरों और जूतों से इतनी बदबू आती कहां से हैं। हालांकि पैरों से बदबू आने का मुख्य कारण बैक्टीरिया होते हैं लेकिन जिन लोगों को बहुत अधि‍क पसीना आता है या फिर जिन लोगों के जूते बहुत गंदे से रहते हैं, उनके जूते से भी बदबू आना शुरू हो जाती है। ना केवल बदबू बल्कि अगर जूते गंदे हैं तो गंदगी के पैर में चिपकने की आशंका भी बढ़ जाती है। ये गंदगी बाद में कई बीमारियों का कारण भी बन सकती है। शरीर की बदबू को दूर करने के लिए तो आप डियोडरेंट का इस्तेमाल कर लेती हैं, लेकिन जूतों से आने वाली बदबू से बचने के लिए आप क्या करते हैं? अगर आप भी हर समय इस डर में जीती हैं कि जूतों की बदबू के चलते कहीं आपके पति को लोगों के बीच शर्मिंदा ना होना पड़ जाए, तो आपको कुछ ट्रिक्स आजमाने की जरूरत है।

Read more: जिम में पसीने की बदबू को खुशबू को बदलने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

टी-बैग
tea bag for smelly shoes

टी-बैग के इस्‍तेमाल से भी आप जूतों की बदबू को आसानी से दूर कर सकती हैं। जी हां टी-बैग में मौजूद टैनिन्स बैक्टीरिया को खत्म करने का काम करता है। जूतों की बदबू दूर करने के लिए सबसे पहले टी बैग को उबलते हुए पानी में कुछ देर के लिए डाल दें। फिर उसे पानी से बाहर निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें। अब जूतों की बदबू हटाने के लिए इन टी बैग्स को जूतों के अंदर कुछ देर के लिए रख दें। ऐसा करने से जूतों की बदबू दूर हो जाती है। 

रोजाना जुराबें बदलें और हमेशा ड्राई शूज ही पहनें

जूतों की बदबू को दूर करने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपनी जुराबों को रोज बदलें। रोज एक ही जुराब पहनने से पसीने की बदबू आने के साथ कई तरह के बैक्टीरिया भी आपके पैरों को घेर लेते है। जिससे पैरों से बदबू आने लगती हैं। इस समस्या से बचने के लिए जरूरी है कि रोजाना साफ जुराब पहनें। अगर बारिश में जूते ज्यादा गीले हो गये हैं तो आप इन्हें हेयर ड्रायर से सुखा सकती हैं। इसके अलावा आप
इन्हें रात भर पंखे के नीचे सुखाने के लिए रख सकती हैं।

बेकिंग सोडा
baking soda for smelly shoes inside  ()

जूतों से बदबू पसीना और बैक्टीरिया के कारण आती है। इसलिए बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल करें क्‍योंकि यह इनसोल के अंदर मौजूद पसीने को सोखता है और बैक्टीरिया को सैनेटाइज कर बदबू को दूर करने में मदद करता है। जूतों की बदबू से छुटकारा पाने के लिए आप बेकिंग सोडा को जूतों में छिड़क सकती हैं। इसके लिए आप हर रात को बेकिंग सोडा जूतों में छिड़क दें और सुबह उठकर उसे साफ कर लें। ऐसा करने से जूतों से बदबू चुटकियों में दूर हो जाएगी

जूसी फ्रूट का छिलका

जूते के अन्दर सिट्रिक फ्रूट के छिलके डालने से बदबू दूर हो जाती है। इतना ही नहीं ऐसा करने से बदबूदार जूतों से दिन भर अच्छी खुशबू भी आएंगी। इसके अलावा जूतों से बदबू हटाने के लिए आप उनके अंदर एक दो बूंदें लैवेंडर ऑयल भी डाल सकती है। इस तेल में एंटीबैक्टीरियल गुण होते है जिससे जूतों से बदबू आना दूर हो जाता है।

Read more: सिंक से आ रही बदबू से हैं परेशान, ट्राई करें ये आसान टिप्स

सफेद सिरका
white vinegar for smelly shoes inside  ()

सफेद सिरके का इस्‍तेमाल जूतों में से बदबू दूर करने के लिए किया जा सकता है। आप चाहें तो सफेद सिरके को पानी में डाल कर जूतों को धो सकती हैं या फिर उसे जूतों के अंदर छिडक कर कपड़े से साफ कर सकती हैं। अगर आपके जूते या चप्‍पल धोने वाले नहीं हैं तो उसके अंदर सफेद सिरके को छिड़क कर किसी कपड़े से पोंछ लें। इससे जो भी बदबू आ रही होगी वह दूर हो जाएगी।

बाजार में पैरों की बदबू को दूर करने का कोई बहुत कारगर उपाय नहीं है। इसलिए पति के जूतों से आती बदबू को दूर करने के लिए आज से ही इन उपायों को अपनाएं। तो देर किस बात की आज ही इन आसान टिप्‍स को अपनाएं।
Image Coutesy : Freepik.com

Recommended Video