• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

पीरियड पैड के कारण पड़ गए हैं रैशेज, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

पैड के कारण अक्सर रैशेज पड़ जाते हैं। इसका दर्द कई बार असहनीय होता है। 
author-profile
Published -02 Sep 2022, 16:40 ISTUpdated -02 Sep 2022, 17:33 IST
Next
Article
pad rash problem solution home remedies

पीरियड्स के समय महिलाओं को न केवल दर्द बल्कि अन्य समस्याओं से भी जूझना पड़ता है। कई बार पैड के कारण रैशेज पड़ जाते हैं। इसमें जांघो और वेजाइना की त्वचा छिल जाती है, जिसकी वजह से बेहद दर्द होता है और चलने में भी परेशानी होती है। अगर समय रहते ही इसका इलाज न किया जाए तो यह समस्या बढ़ सकती है। रैशेज को कम करने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकती हैं।

नारियल का तेल

home remedy for pad rashesनारियल का तेल त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से कई तरह की त्वचा संबंधी समस्याएं नही होती है। इसलिए अगर पीरियड पैड के कारण आपके रैशेज पड़ गए हैं तो आपको नारियल का तेल लगाना चाहिए। इस तेल में मॉइश्चराइजिंग और एंटी-बैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं। इसका इस्तेमाल रोजाना रात को सोने से पहले करें। 

इसके लिए पहले रैश वाली जगह को ठंडे पानी की मदद से साफ कर लें। अब एक कॉटन बॉल लें। इसे नारियल के तेल में भिगोएं। फिर जहां रैशेज हुए हैं, वहां डैब करके लगा लें। इस दौरान कोई ढीला पजामा या शॉर्ट्स पहनें, ताकि यह त्वचा पर चिपके नहीं। 

नीम की पत्तियों का करें इस्तेमाल

how to use neem leaves for pad rash

नीम की पत्तियां न केवल स्वास्थ्य बल्कि त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होती है। इसलिए बरसों से इसका इस्तेमाल दवाई से लेकर ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाने के लिए किया जाता आ रहा है। नीम की पत्तियों में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं। इसे लगाने से आपको पैड रैशेज से राहत मिलेगी। 

इसके लिए सबसे पहले एक बर्तन में पानी को अच्छे से उबाल लें। इसके बाद इसमें 20 नीम की पत्तियां डालें। इसे कुछ देर पकने दें। फिर गैस को बंद कर दें और ठंडा होने के लिए रख दें। फिर इसे नहाने के पानी में मिलाएं। आप इससे नहा भी सकती हैं। इससे न केवल रैशेज ठीक हो जाएंगे,बल्कि त्वचा संबंधी कई समस्याएं भी कम हो जाएंगी। 

इसे भी पढ़ें: पैड्स का चुनाव करते समय रखेंगी इस बात का ख्याल तो आरामदायक होंगे पीरियड्स

बर्फ

how to use ice for pad rashपैड के कारण पड़ने वाले रैशेज को ठीक करने के लिए आप बर्फ का उपयोग कर सकती हैं। इसके लिए एक साफ कपड़ा लें। अब कपड़े से बर्फ को ढक दें। अब इसे रैशेज वाली जगह पर लगाएं। इससे जलन और दर्द में राहत मिलेगी। (पैड या टैम्पोन क्या है बेहतर)

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में पीरियड्स के दौरान पैड से पड़ जाते हैं रैशेज, जानें इससे बचने के उपाय

Recommended Video


रैशेज से बचाव के उपाय

  • कॉटन पैड का इस्तेमाल करें। इससे रैशेज होने की संभावना कम होती है। 
  • रैशेज न हो इसके लिए मेंस्ट्रुअल कप या टैम्पोन का उपयोग करें। 
  • फ्रेग्नेंस वाले पैड का भूलकर भी इस्तेमाल न करें। इनमें केमिकल की मात्रा अधिक होती है, जो रैशेज का कारण बन सकता है। 
  • पीरियड्स के दौरान कम से कम 3-4 घंटे में पैड बदलें। इससे स्किन इंफेक्शन नहीं होता है। 
  • टाइट और सिंथेटिक कपड़े न पहननें। इससे पसीना ज्यादा होता है, जिससे रैशेज पड़ सकते हैं। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़ें रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ। 

Image Credit: Freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।