व्‍यस्‍त जीवनशैली और दोहरी जिम्‍मेदारियों का बोझ महिलाओं को अक्‍सर खुद से ही दूर कर देता है। वह दूसरों का ख्‍याल और उन्‍हें खुश रखने के चक्‍कर में अपनी जरूरतों से समझौता कर लेती हैं। इस समझौते की बलि सबसे पहले चढ़ती है उनकी सेहत। कम समय में ज्‍यादा काम करने की जल्‍दबाजी महिलाओं के लिए हमेशा ही घातक साबित हुई है। खासतौर पर उनके लिए अपनी सेहत की ओर ध्‍यान देना चुनौतीपुर्ण हो जाता है। इतना ही नहीं, जल्‍दबाजी में कई बार वह कुछ ऐसा कर बैठती हैं, जो उनकी सेहत के लिए खतरे की घंटी साबित हो जाता है। जैसे- हाथों की कलाई में जल्‍दबाजी में रबर बैंड बांध लेना। 

आमतौर पर ऐसा हर महिला कभी न कभी समय बचाने या फिर गीले बालों को सूखने पर बंधने के लिए कर लेती है। कुछ लड़कियां तो स्‍टाइल में भी ऐसा करती हैं। मगर सेहत के लिहाज से यह न केवल गलत है बल्कि जानलेवा भी हो सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें: Health Benefits: केवल मछलियों को निहारने से सेहत को होते हैं ये 4 बड़े फायदे

चलिए आज हम आपको बताते हैं कि कलाई में रबर बैंड बांध लेना सेहत के लिए कितना घातक साबित हो सकता है। 

health issues of wearing rubber bands

ब्‍लड सर्कुलेशन में रुकावट 

अगर आप हाथों की कलाई पर टाइट रबर बैंड बांध लेती हैं तो इससे खून का दौड़ाव कम हो जाता है। यह आपके हार्ट और ब्रेन दोनों की ही सेहत को प्रभावित करता है। यदि ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक से नहीं होता है तो आपके हाथों की मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं। गंभीर दशा में तो कई बार हाथों को अपना फंक्‍शन करने में भी दिक्‍कत आ सकती है। हो सकता है कि आप कई बार कलाई में रबर बैंड को बांध चुकी हों और अब तक आपको सेहत से जुड़ी कोई शिकायत न हुई हो। मगर यह एक गलत प्रैक्टिस है, कलाई पर रबर बैंड बांध लेने से ब्‍लड सप्‍लाई करने वाली नसें दबने लगती हैं। यह स्थिति गंभीर होती है, इससे आपको हार्टअटैक और ब्रेन स्‍ट्रोक (कब होता है ब्रेन स्‍ट्रोक का खतरा) आने की संभावनाएं भी बढ़ जाती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: रात में सोने से पहले पियेंगी ये 3 तरह की चाय तो आएगी बहुत अच्छी नींद

How to Relieve Rubber Bands

स्किन इंफेक्‍शन 

यूज्‍ड रबर बैंड को जब आप हाथों की कलाई पर पहनती हैं तो यह त्‍वचा के संपर्क में आने के बाद उसे संक्रमित भी कर सकती है। इतना ही नहीं, आपको त्‍वचा पर सूजन भी आ सकती है। अगर कलाई पर रबड़ बैंड बांधने के बाद त्‍वचा में खुजली (इन नुस्खों से मिलेगी राहत) या जलन हो रही है तो यह भी संक्रमण का ही संकेत होता है। दरअसल, बालों को हमेशा ही प्रदूषण  का सामना करना पड़ता है, ऐसे में बालों में लगी रबर बैंड भी प्रदूषित हो जाती है। जब आप रबर बैंड को अपनी त्‍वचा के संपर्क में लाती हैं तो यह उसे भी संक्रमित कर देती है। 

स्किन मार्क्‍स एवं स्‍पॉट्स 

जरा सोचिए कि आपके हाथों की कलाई पर रबर बैंड के भद्दे निशान नजर आ रहे हों, जाहिर है आपको यह देख कर अच्‍छा नहीं लगेगा। मगर जो महिलाएं कलाई पर रबर बैंड बांधने की आदत को नहीं छोड़तीं, उन्‍हें अपने हाथों पर इन भद्दे निशानों को देखने की आदत डाल लेनी चाहिए। इतना ही नहीं, समय के साथ यह निशान काले हो जाते हैं और हमेशा के लिए हाथों पर अपनी छाप छोड़ जाते हैं। 

Recommended Video

अब यह आप ही तय करें कि हाथों में रबर बैंड बांधना आपके लिए कितना सही और गलत है । अगली बार जब आप जल्‍दबाजी में अपने हाथों पर रबर बैंड बांधने वाली हों तो एक बार ऊपर बताई गई सेहत संबंधी परेशानियों का आंकलन जरूर कर लीजिएगा। 

सेहत से जुड़े रोचक तथ्‍य और जानकारी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Freepik