बहुत सी महिलाओं को स्किन में ड्राइनेस की समस्या महसूस होती है। इस वजह से बार-बार खुजली होने और स्किन लाल पड़ जाने से त्वचा में जलन, सूजन और दर्द महसूस होता है। हालांकि यह बहुत आम समस्या है, लेकिन इसके बढ़ जाने पर रोजमर्रा के कामों में मुश्किल आ सकती है। अगर आपको भी स्किन ड्राई होने की वजह से ऐसी मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है तो घबराएं नहीं। दादी मां के ये नुस्खों काम आ सकती है, तो आइए जानते हैं जलन और खुजली में राहत देने वाले और आपको बैक्टीरियल इन्फेक्शन से बचाने वाले इन घरेलू नुस्खों के बारे में-

बर्फ के टुकड़े

skin rashes home remedies ice cubes inside

बर्फ के इस्तेमाल से त्वचा मिनटों में तरोताजा हो सकती है। बर्फ के टुकड़े जलन और त्वचा में होने वाली ड्राइनेस में भी काफी राहत मिल सकती है। इसके लिए 3-4 बर्फ के टुकड़ें लें और उन्हें किसी कपड़े में बांध लें और प्रभावित हिस्से पर थोड़ी देर के लिए इन आइस क्यूब से मलें। दिन में तीन-चार बार यह प्रक्रिया दोहराने से आपकी त्वचा की जलन और ड्राइसेन की समस्या खत्म हो सकती है।

इसे जरूर पढ़ें: आलिया भट्ट ने लॉकडाउन में घर पर किया हेयर कट, सोशल मीडिया वायरल हुआ उनका नया हेयरस्टाइल

पुदीना

skin rashes home remedies mint inside

पुदीना की खुशबू हमें ताजगी का अहसास कराती है। गर्मियों में पुदीना की ड्रिंक्स और पुदीना से बने फूड आइटम्स लेने से काफी राहत महसूस होती है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि रैशेज और ड्राइनेस की समस्या से निपटने में भी पुदीना काफी कारगर हो सकती है। ड्राइनेस और रैशेस से छुटकारा पाने के लिए पुदीना की पत्तियों को पीस लें और प्रभावित स्थान पर लगा लें। इससे आपकी स्किन प्रॉब्लम में जल्द ही राहतमिल सकती है।  

इसे जरूर पढ़ें: पिंपल्स से लेकर Itchy स्किन तक की परेशानी ठीक करता है "पुदीने का 1 पत्ता"

नींबू

skin rashes home remedies lemon inside

एंटी-सेप्टिक और एंटी-इन्फ्लेमेट्री गुणों से भरपूर नींबू त्वचा की खुजली को दूर करने में काफी असरदार है। इसके लिए आप नींबू के रस को जलन या ड्राइनेस वाले हिस्से पर लगाएं और इसके थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से धो लें। इससे प्रभावित हिस्से में आपको काफी राहत महसूस होगी। 

Recommended Video

नीम के पत्ते

skin rashes home remedies neem leaves inside

नीम के पत्ते किसी भी तरह के स्किन इन्फेक्शन से छुटकारा पाने के लिए रामबाण इलाज माने जाते हैं। स्किन की खुजली और ड्राइनेस भी नीम के पत्तों के इस्तेमाल से आसानी से दूर की जा सकती है। इसके लिए आप नीम के पत्तों को पीसकर उसका लेप रोजाना ड्राई स्किन पर लगाएं। 

ऐलोवेरा

skin rashes home remedies aloe vera inside

गर्मियों में स्किन को ठंडक का अहसास देने वाला ऐलोवेरामें एंटी-बैक्टीरियल तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं। इसी वजह से एलोवेरा के इस्तेमाल से स्किन की खुजली की समस्या दूर हो जाती है। इसके लिए ऐलोवेरा के पत्ते से उसका जूस निकालकर अपनी स्किन पर लगाएं और इसे लगभग 15 मिनट तक छोड़ने के बाद गर्म पानी से धो लें। 

शहद

skin rashes home remedies lemon inside

गुणों की खान माना जाने वाले शहद के इस्तेमाल से भी त्वचा में होने वाली खुजली और ड्राइसेन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए शहद में थोड़ा सा ऑलिव ऑयल मिलाएं और ड्राई स्किन पर लगाएं। इस मिश्रण को लगाने से आपको थोड़ी ही देर में राहत महसूस होने लगेगी।

ऑलिव ऑयल

skin rashes home remedies olive oil inside

ऑलिव ऑयल स्किन की तमाम तरह की समस्याएं दूर करने में काफी असरदार है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इन्फ्लामेट्री और एंटी-फंगल गुण मौजूद होते हैं। इसके लिए आप इस आयल को प्रभावित जगह पर लगाएं आपको कुछ ही दिनों में आराम मिलेगा।  

अगर आपको ये खबर उपयोगी लगी तो इसे जरूर शेयर करें। स्किन और हेयर केयर से जुड़े अन्य अपडेट्स पाने के लिए विजिट करती रहें हरजिंदगी।