• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

सर्दियों में बंद नाक से राहत पाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, जानें एक्सपर्ट से

सर्दियों में नाक बंद होने की समस्या बहुत ही कॉमन होती है, ऐसे में एक्सपर्ट से जानते हैं बंद नाक से राहत पाने के सोल्यूशन क्या हो सकते हैं।
author-profile
Next
Article
expert tips for nose blockedge

सर्दी के मौसम में बंद नाक की समस्या बहुत ही आम हो जाती है। अधिकतर इसी मौसम में लोगों को सर्दी, खांसी और जुकाम जैसी परेशानियां होती हैं, ऐसे में बंद नाक के कारण कई बार सांस लेने भी समस्या होने लगती है। कोरोना काल के बाद से ही लोग जुकाम और खासी जैसे लक्षणों से घबरा जाते हैं, बल्कि कई बार यह वायरल और फ्लू के भी हो सकते हैं। ऐसे में जुकाम खांसी के साथ बंद नाक की प्रॉब्लम हो जाया करती है, अगर आप भी बंद नाक से परेशान हैं तो यह लेख आपके लिए हेल्पफुल हो सकता है। 

बंद नाक की समस्या से निपटने के हमें क्या करना चाहिए, यह जानने के लिए लेख लिखने के दौरान हमने हमारे एक्सपर्ट डॉक्टर मनीष मिश्रा से बात की है, जो कि एक कार्डियोलॉजिस्ट और फिजीशियन हैं। उन्होंने हमें बंद नाक की समस्या से जुड़े कई सवालों के जवाब बताए, तो आइए जानते हैं- 

क्यों होती है बंद नाक की समस्या- 

expert tips on nose blockedge

बंद नाक की समस्या नाक के कारण होती है। यह समस्या ज्यादातर सर्दियों के समय में देखने को मिलती है। बंद नाक के दौरान नाक में सूजन, बलगम, साइनस में पेन और सांस लेने जैसी समस्याएं होने लगती हैं। डॉक्टर मनीष ने हमें बताया कि बंद नाक की समस्या अक्सर सर्दी, जुकाम एलर्जी के कारण होती है। पर सर्दी जुकाम के दौरान आपकी नाक एक हफ्ते से अधिक बंद रहती है, तो ऐसे में डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

नाक बंद होने के कारण होती हैं कौन-कौन सी समस्याएं- 

expert tips to get rid of blocked nose

नाक बंद होने के कारण कई बार रात में नींद नहीं पूरी हो पाती है, बलगम बन जाने से सांस लेने भी काफी समस्या होने लगती है। कई बार यह पूरी दिनचर्या को भी डिस्टर्ब कर देती है, वहीं अगर लंबे समय तक इस समस्या को नजरअंदाज किया जाए तो यह छोटी सी समस्या और भी ज्यादा खतरनाक रूप ले लेती है। ऐसे में नाक बंद की समस्या होते ही इसका उपचार करना शुरू कर दें।

इसे भी पढ़ें- आयुर्वेद के अनुसार सर्दियों के मौसम में आप भी करें इन आहार को शामिल

बिन मौसम नाक बंद हो जाए तो क्या करें- 

how to get rid of blocked nose easily

कई बार बिन मौसम भी बंद नाक की समस्या हो जाती है, जिसका उपचार आसानी से किया जा सकता है। मगर कोरोना काल के चलते कभी भी इस समस्या को नजरअंदाज न करें, ओमिक्रोन के वेरिएंट के लक्षण काफी हद तक सर्दी और जुकाम से मिलते हैं ऐसे में सबसे पहले अपना कोविड टेस्ट करवाएं।

बंद नाक को खोलने की टिप्स- 

tips to get rid of blocked nose easily

डॉक्टर मनीष ने हमें बताया कि बंद नाक की समस्या के दौरान डॉक्टर की सलाह के साथ-साथ घरेलू उपचार भी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। ऐसे में सबसे इस टिप्स को फॉलो करने से आपको बंद नाक से राहत मिल सकती है।- 

गर्म पानी से मिलती है राहत-

बंद नाक या सर्दी जुकाम के दौरान गर्म पानी पीना आपके लिए बेहद फायदेमंद होता है। ऐसी स्थिति में डॉक्टर आपको गर्म पानी पीने की सलाह देते है, वहीं गर्म पानी के साथ अदरक का रस और शहद मिलाकर पीने से गले और नाक दोनो को ही राहत मिलती है।

लें गर्म पानी की भाप- 

बंद नाक की समस्या से आराम पाने के लिए गर्म पानी की भाप भी असरदार होती है। सर्दी और जुकाम के समय में गर्म पानी की भाप से शरीर को आराम मिलता है, वहीं नाक खुल जाने से जमा हुआ कफ आसानी से बाहर आ जाता है।

इसे भी पढ़ें- क्या आप जानते हैं आपकी नसें नीली क्यों दिखने लगती हैं

खाएं स्पाइसी फूड- 

वैसे तो स्पाइसी खाना सेहत के लिए हानिकारक होता है, मगर नाक बंद की समस्या के दौरान स्पाइसी खाना आपके लिए हेल्पफुल भी हो सकता है। बता दें कि स्पाइसी फूड खाने से नाक खुल जाती है और जुकाम में राहत मिलती है। 

Recommended Video

नेजल स्प्रे का करें इस्तेमाल-

जुकाम के दौरान नेजल स्प्रे का इस्तेमाल करने से बंद नाक को राहत मिलती है, ऐसे में बाजार में मिलने वाले नेजल स्प्रे का इस्तेमाल करें।

तो ये थीं कुछ जरूरी बातें जो बंद नाक की समस्या में आपके लिए हेल्पफुल हो सकती हैं। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ।

 image credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।