कोरोना के प्रकोप को देखते हुए बहुत सी कम्पनीज ने वर्क फ्रॉम होम की सुविधा दे रखी है। लेकिन कुछ कम्पनीज नेऑफिस रिज्यूम कर दिया है। अगर आप भी ऑफिस रिज्यूम करने जा रही हैं तो ध्यान में रखने वाली कुछ ऐसी बातें हैं जिन्हें आपको हमेशा याद रखना चाहिए क्योंकि भले ही लॉकडाउन हटा दिया गया है लेकिन महामारी का प्रकोप अभी खत्म नहीं हुआ है बल्कि बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है। इसलिए सबसे ज्यादा आपके लिए ध्यान में रखने वाली बात ये है कि आप कौन से तरीके अपनाकर स्वस्थ और सुरक्षित रह सकें।  

बायोमेट्रिक पंच ना करें

अगर ऑफिस जा रही हैं तो ध्यान रखें कि ऑफिस में एंट्री करते समय बायोमेट्रिक पंच ना करें क्योंकि जब ज्यादा लोग इसमें पंच करते हैं तो कोरोना वायरस के इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। इसकी जगह आप ऑनलाइन अटेंडेंस फाइल कर सकती हैं या फिर किसी और तरीके से अपनी अटेंडेंस एंटर कर सकती है। अगर आपके ऑफिस में बायोमेट्रिक जरूरी है तो ध्यान रखें कि बायोमेट्रिक पंच करने के तुरंत बाद हाथ साबुन से अच्छी तरह से धो लें या फिर हाथों को सैनिटाइज कर लें। 

सोशल डिस्टेंसिंग है जरूरी

जहां तक संभव हो अपने बैठने की जगह दूसरे लोगों से थोड़ा दूर रखें और सुनिश्चित करें कि ऑफिस के स्टाफ की सारी सीट्स कम से कम 5 मीटर की दूरी पर होनी चाहिए। आप हमेशा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। 

मास्क पहनना ना भूलें

यदि आप ऑफिस जा रही है तो मास्क पहनकर ही ऑफिस जाए यहां तक कि ऑफिस के अंदर भी पूरे समय मास्क पहनकर रखें जिससे आसपास के लोगों से किसी तरह के इन्फेक्शन का खतरा ना रहे। 

इसे जरूर पढ़ें- कोरोना वायरस को रोकने के लिए लोगों से दूरी और आइसोलेशन है बेहद जरूरी

साथ में लंच करने से बचें

वैसे तो लंच टाइम में आप अपने कलीग्स के साथ लंच करती हैं लेकिन कोरोना काल कॉल में ऐसा करने से बचें। अगर आपके आस-पास किसी व्यक्ति को कोरोना का संक्रमण है तो ये साथ में लंच करने से कई गुना बढ़ जाता है। 

करें सैनिटाइजर का प्रयोग

sanitizer

आप लैपटॉप या डेस्कटॉप किसी में भी काम कर रही हों बीच-बीच में सैनिटाइजर का इस्तेमाल जरूर करती रहें । हर 1 घंटे में साबुन से अपने हाथ अच्छी तरह से धुलें  जिससे किसी प्रकार के वायरस के संक्रमण का कोई खतरा ना रहे।

नाक मुंह और आंखों में हाथ लगाने से बचें

अगर आप अपने हाथ बीच-बीच में सैनिटाइज नहीं कर पा रही हैं तब भी आप जहां तक हो सके हाथों को नाक मुंह और आंखों में लगाने से बचें क्योंकि कोरोना वायरस सबसे ज्यादा आंख नाक और मुंह के जरिए ही हमारे शरीर में प्रवेश करता है।

इसे जरूर पढ़ें- कोरोना वायरस किन फूड्स को खाने से फैलता है? आपके मन में भी हैं सवाल तो जानें सच्‍चाई

बेवजह किसी चीज को ना छुएं 

ऑफिस में जहां तक हो सके अपनी डेस्क पर बैठे रहें और बिना वजह किसी भी चीज को न छुएं यहां तक कि बार-बार डेस्क से न उठें और चीजों के साथ दूरी बनाकर रखें क्योंकि कोरोनावायरस या कोविड-19 किसी इनफेक्टेड व्यक्ति के द्वारा छुई हुई किसी चीज़ को छूने से बहुत ही तेजी से फैलता है।

Recommended Video

कार पूलिंग से बचें

अगर आप किसी और के साथ ऑफिस जाती हैं या कारपूलिंग करती हैं तो ऐसा करने से बचें जहां तक हो सके कैब या फिर सैनिटाइज ऑटो का इस्तेमाल करें।कोई भी ट्रांसपोर्ट लेने से पहले सुनिश्चित कर लें कि यह पूरी तरह से सैनिटाइज किया गया है या नहीं।

अपने ही सामान का प्रयोग करें

आमतौर पर आप भले ही कभी किसी का ईयर फोन लैपटॉप या फिर मोबाइल का चार्जर इस्तेमाल कर लेते हों लेकिन जहां तक संभव हो किसी और का सामान लेने से बचें इसलिए अपना लैपटॉप,चार्जर,मोबाइल चार्जर और अपने ईयर फोन सपने साथ में ही रखें जिससे आवश्यकता पड़ने पर आप इसका इस्तेमाल कर सकें।

कैंटीन में खाना खाने से बचें

office canteen

अगर आप खाना बाहर खाते हैं तो ऐसा करने से बचें कैंटीन या फिर किसी रेस्टोरेंट में खाना खाने की जगह आप अपना खाना घर से ही बना कर ले जाएं।खाना किसी दूसरे के साथ शेयर ना करें।

लिफ्ट का ऐसे करें इस्तेमाल 

जब ऑफिस से घर या घर से ऑफिस जा रही हैं तो सबसे ज्यादा ध्यान में रखने वाली बात यह है कि आपके चेहरे पर मास्क या फेस शील्ड होना चाहिए। लिफ्ट को छूने से पहले किसी टूथपिक या किसी और चीज का इस्तेमाल करें। लिफ्ट को डायरेक्ट उंगली से टच ना करें।

कुछ आसान टिप्स को फॉलो करके आप कोविड-19 के खतरे से पूरी तरह सुरक्षित रह सकती हैं। तो आप भी अगर ऑफिस रिज्यूम कर रही हैं तो इन टिप्स को जरूर अपनाएं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।