• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

आयुर्वेद के अनुसार सर्दियों के मौसम में आप भी करें इन आहार को शामिल

इस लेख को पढ़ने के बाद आप सर्दियों के मौसम में इन चीजों को आहार में ज़रूर शामिल करना चाहेंगी, तो आइए जानते हैं।
author-profile
Next
Article
eat these food regularly in winter as per ayurveda tips

जी हां, मैं आपसे ही पूछ रहा हूं कि सर्दियों के मौसम में सेहत को दुरुस्त रखने के लिए किन-किन खाद्य पदार्थ को आहार में शामिल करना चाहिए? क्या आपके पास इस सवाल जवाब है? दूसरा व्यक्ति कुछ देर सोचने के बाद- 'ऐसी कोई सटीक जानकारी तो नहीं है लेकिन, चावल, दाल हरी सब्जियां आदि चीजें हैं, जिन्हें नियमित भोजन में शामिल करते रहना चाहिए'। खैर, इस सवाल जवाब को विराम देते हैं।        

लेकिन, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जिस तरह गर्मी के मौसम में सेहत को दुरुस्त रखने के लिए अलग-अलग खाद्य पदार्थ को आहार में शामिल करने को बोला जाता है ठीक उसी तरह सर्दियों के मौसम में कुछ विशेष खाद्य पदार्थ का सेवन करने के बारे में बोला जाता है। कई अनाज या कई सब्जियां हैं जिन्हें सर्दियों के मौसम में शामिल करने को बोला जाता है।

अगर आपको इसके बारे में नहीं मालूम है कि सर्दियों के मौसम में किन-किन खाद्य पदार्थ को आहार में शामिल करना चाहिए, तो आपको इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि, इस लेख में हम आपको कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें शामिल करने की सलाह दी जाती है। कुछ ऐसे भी खाद्य पदार्थ है जिन्हें सर्दियों में अधिक शामिल करने से बचना चाहिए, तो आइए जानते हैं।

शहद को करें शामिल 

eat these food regularly in winter as per ayurveda inside

आज से नहीं बल्कि प्राचीन काल से शहद को हेल्थ के लिए सबसे बेस्ट औषधि माना जाता है। आज भी कई बीमारियों को दूर करने के लिए महिलाएं शहद का ही इस्तेमाल करती हैं। कोई इसे दूध में मिक्स करके सेवन करता है, तो कोई गुनगुने पानी में, कोई दूध में हल्दी और शहद को मिक्स करके सेवन करता है। हालांकि, इनका सेवन गर्मी के मौसम में तो कम लेकिन, सर्दियों के मौसम में कुछ अधिक ही किया जाता है। कई महिलाएं सर्दी-जुकाम में भी आज भी शहद का ही इस्तेमाल करती हैं। ऐसे में सर्दियों के मौसम में शहद को आहार में शामिल किया जा सकता है। हालांकि, यह कहा जाता है कि शहद को कभी भी गर्म करके सेवन नहीं करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: क्या है फ्रोजन फूड्स और इसके सेवन के बारे में क्या कहता है आयुर्वेद, आप भी जानें

घी को करें आहार में शामिल 

eat these food regularly in winter as per ayurveda inside

शहद की तरह ही घी को एक नहीं बल्कि कई बीमारियों के लिए रामबाण माना जाता है। आज भी कई छोटी-मोटी बीमारियों को दूर करने के लिए कई महिलाएं घी का उपयोग करती हैं। आयुर्वेद की डॉक्टर वारा लक्ष्मी भी एक पोस्ट में लिखित हैं कि घी को नियमित भोजन में शामिल किया जाता सकता है। हालांकि, अगर वजन बढ़ने को लेकर परेशानी है तो इसका सेवन कम मात्रा में करना चाहिए। घी को चावल, रोटी या दाल के साथ मिक्स करके सेवन किया जा सकता है।

हल्दी को भोजन में करें शामिल 

eat these food regularly in winter as per ayurveda inside

शहद और घी के बाद हल्दी एक ऐसी चीज है जिसे विज्ञान भी कई बीमारियों के लिए रामबाण इलाज मनाता है। इसलिए आज भी कई लोग दूध के साथ हल्दी को मिक्स करके सेवन करते हैं। कई महिलाएं हल्दी को ब्यूटी के रूप में भी इस्तेमाल करती हैं। ऐसे में सर्दियों के मौसम में आपको भी हल्दी का सेवन नियमित करते रहना चाहिए। सही और उचित मात्रा में सेवन करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

इन फलों को करें शामिल 

वैसे तो कई फ्रूट्स हैं जिन्हें आहार में शामिल किया जा सकता है। लेकिन, ऐसे कई फल है जिन्हें लगभग हर किसी को नियमित सेवन करने के बारे में कहता है। जैसे-सेब, नाशपाती, अनार, एवोकाडो और चेरी को आप शामिल कर सकती हैं। इसके अलावा मौसंबी का जूस, गाजर का जूस और मिक्स फ्रूट्स का जूस भी सेहत को दुरुस्त रखने के लिए आहार में शामिल किया जा सकता है। अंगूर, बेर और पपीता को भी आहार में शामिल किया जा सकता है।

Recommended Video

इन नॉनवेज को करें शामिल 

eat these food regularly in winter as per ayurveda inside

वैसे तो नॉनवेज बहुत सीमित है लेकिन, फिर भी आप उनमें से कुछ ऐसे आहार है जिन्हें आप शामिल कर सकते हैं। डॉक्टर वारा लक्ष्मी कहती हैं कि मछली का सेवन करना बेस्ट हो सकता है। इसके अलावा अंडे का सेवन भी बेस्ट हो सकता है। अधिक तला हुआ मटन, चिकन आदि अधिक खाने से बचना चाहिए। वैसे जो लोग वजन को लेकर परेशान रहते हैं उन्हें तला हुआ भोजन करने से बचना चाहिए।    

इसे भी पढ़ें: जरूरत से ज्यादा गाजर भी सेहत को पहुंचा सकती है नुकसान, एक्सपर्ट से जानिए

अधिक दही खाने से बचें 

सर्दियों में अगर आप सेहत को लेकर कुछ अधिक ही सतर्क है, तो फिर आपको ये ज़रूर मालूम होना चाहिए कि दही का सेवन करना मतलब बीमारी को दावत देने जैसा है। ऐसे में सर्दी के मौसम में दही, आइसक्रीम, ठंडा पानी आदि चीजों को सेवन करने से बचना चाहिए। इसके सेवन से सर्दी-खांसी या बुखार आदि की समस्या हो सकती हैं। इसके अलावा शराब पीने से भी बचना चाहिए।  

इन सब्जियों को करें शामिल 

eat these food regularly in winter as per ayurveda insidE

ऐसी कई सब्जियां हैं जिन्हें सर्दियों के मौसम में शामिल किया जा सकता है। पालक, ब्रोकली, बीन्स, भिंडी, लौकी, कद्दू और फूलगोभी, पत्ता गोभी सरसों का साग आदि कई सब्जियों को भोजन में शामिल कर सकती हैं। एक तरह से जितना आप मौसमी सब्जियों को आहार में शामिल कर सकती हैं उतना से सेहत के लिए बेहतरीन हो सकता है।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।