• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इन 6 तरह के पत्तों को चबाएंगी तो बीमारियां रहेंगी दूर

ऐसे कई पत्ते होते हैं, जिन्हें स्वास्थ्य के लिए बेहद अच्छा माना जाता है और इसलिए व्यक्ति को इन्हें अपनी डाइट में अवश्य शामिल करना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -22 Sep 2022, 19:59 ISTUpdated -22 Sep 2022, 19:59 IST
Next
Article
WHAT ARE THE HEALTH BENEFITS FROM GREEN LEAVES

हम सभी अपनी रोजमर्रा की डाइट में पौधों से मिलने वाले कई तरह के फल व सब्जियों का सेवन करते हैं। यह फल और सब्जियां स्वाद और सेहत का खजाना मानी जाती हैं। लेकिन क्या आपने कभी पौधों के पत्तों के बारे में सोचा है। अधिकतर लोग इन्हें यूं ही बेकार समझते हैं, जबकि ऐसे कई पत्ते होते हैं, जो खाने योग्य होते हैं। इतना ही नहीं, इन पत्तों में विटामिन, खनिज, कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, फाइबर, फोलिक एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इन पत्तों के सेवन से दिल से लेकर ब्लड शुगर और इम्युन सिस्टम आदि पर अच्छा प्रभाव डालते हैं।

हो सकता है कि आप भी अब तक पेड़ के पत्तों को यूं ही बेकार समझती आई हों। लेकिन आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे पत्तों के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी सेहत का बेहद अच्छी तरह ख्याल रखने में मददगार साबित हो सकते हैं-

पुदीने की पत्तियां

 mint leaves

पुदीने की पत्तियों को सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह पेट को ठंडक पहुंचाने से लेकर अपच को दूर करने और सांसों की दुर्गंध को दूर करने में मदद करता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स भरपूर मात्रा में होता है। यह फास्फोरस, कैल्शियम और विटामिन जैसे सी, डी, ई और ए जैसे मिनरल्स का एक अच्छा स्रोत है जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करता है। आप पुदीने की पत्तियों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

इसे भी पढ़ें: Cervical Pain: सर्वाइकल के दर्द से राहत दिलाएंगी ये चीजें

मेथी की पत्तियां

मेथी की पत्तियों में फाइटोन्यूट्रिएंट्स और कई एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे विटामिन सी, विटामिन ए और बीटा कैरोटीन पाए जाते हैं, जो आपकी ओवर ऑल हेल्थ का ख्याल रखते हैं। इन पत्तों का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है, जिसके कारण यह ग्लूकोज नियंत्रण में भी सहायक होते हैं। कैल्शियम का अच्छा स्रोत होने के कारण इनके सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में भी मदद मिलती है।

तुलसी की पत्तियां

 tulsi leaves

तुलसी के पत्तों को उनके औषधीय गुणों के कारण जाना जाता है। अगर व्यक्ति इसकी पत्तियों को चबाता है, तो इससे उनके इम्युन सिस्टम पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। साथ ही, इससे हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और पाचन में सुधार करने में भी मदद मिलती है। आप तुलसी के पत्तों को ऐसे ही चबा सकती हैं या फिर तुलसी की चाय बना सकते हैं। इसे पीने से आपको सर्दी और गले की खराश से भी राहत मिलेगी।

 इसे भी पढ़ें: पीठ दर्द से हैं परेशान तो इन चीजों का करें सेवन, कम हो जाएगी समस्या

करी पत्ते

 leaves benefits for health

करी पत्ते का इस्तेमाल कई तरह के व्यंजनों में किया जाता है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने से लेकर दस्त, कब्ज या पेट की ख़राबी जैसी पेट की समस्याओं को दूर करने में सहायक है। इसमें मौजूद विटामिन ए आंखों की रोशनी के लिए अच्छा माना जाता है। आप इसे अपनी डिश में मिला सकती हैं या फिर खाली पेट 4-5 ताजे करी पत्ते भी चबा सकती हैं।

धनिया की पत्तियां

 benefits from leaves

भारतीय व्यजंन में धनिया के पत्तों को गार्निशिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा धनिया की पत्ती से चटनी भी बनाई जाती है। हालांकि, धनिया की पत्तियां आपके रक्त शर्करा को कम करने, संक्रमण से लड़ने और हृदय, मस्तिष्क, त्वचा और पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

एस्परैगस की पत्तियां

शतावरी में एस्पार्टिक एसिड होता है, जो आपके शरीर में पाए जाने वाले अतिरिक्त अमोनिया को बेअसर करने में मदद करता है। यह शरीर की कमजोरी को दूर करने में सहायक है। इसके अलावा, यह विटामिन सी और ई और फोलेट का भी एक समृद्ध स्रोत है।

डिस्क्लेमरः हर व्यक्ति की स्वास्थ्य स्थिति अलग होती है। इसलिए किसी भी तरह के पत्तों को डाइट में शामिल करने से पहले एक बार अपने आहार विशेषज्ञ से सलाह अवश्य लें और उनकी सलाह पर ही निर्धारित मात्रा में इनका सेवन करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।