• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Bloating Problem: ब्लोटिंग की समस्या को कम करेंगे ये फू्ड्स, जरूर करें डाइट में शामिल

Bloating Problem: ब्लोटिंग की समस्या को कम करने के लिए आपको दवाईयों की जगह कुछ फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। 
author-profile
Published -18 Aug 2022, 18:38 ISTUpdated -18 Aug 2022, 19:17 IST
Next
Article
food that reduce bloating

Verified By Dietitian Expert Anupama Girotra

What Is Bloating: क्या आपने कभी फूला हुआ महसूस किया है? इसे ब्लोंटिग कहा जाता है। यह समस्या बेहद आम है और ज्यादातर लोगों को यह परेशानी होती है। इसमें पेट भरा हुआ लगता है और टाइट हो जाता है। क्या आपको भी यह समस्या होती है?

आप इसके लिए दवाईयां खाती हैं? अगर आपका जवाब हां है तो ऐसा करना छोड़ दें। क्योंकि आप नेचुरल चीजों के द्वारा इस परेशानी से लड़ सकती हैं। 

इस विषय पर हमने अनुपमा गिरोत्रा से बात की है, जो पेशे से डाइटिशियन और न्यूट्रीनिस्ट हैं। उन्होनें हमें बताया है कि आप अपनी डाइट में कुछ चीजें ऐड करके इस समस्या से निजाप पा सकती हैं। 

ब्लोटिंग के कारण (Causes Of Bloating)

  • ब्लोंटिग का सबसे सामान्य कारण गैस है। जब हम खाना देर से खाते हैं या फिर अधिक खा लेते हैं, तब गैस बनने लगती है। 
  • किसी दवाई के रिएक्शन के कारण भी ब्लोटिंग हो जाती है। 
  • नमक और कार्बोहाइड्रेट का अधिक सेवन भी ब्लोटिंग का कारण बनता है। खासतौर पर जो लोग सुबह उठकर चाय पीते हैं, उन्हें यह समस्या सबसे ज्यादा होती है। 

अदरक खाने से मिलेगी राहत (Is Ginger Good For Bloating)

how to use ginger for bloating problem

अदरक को बेहद पौष्टिक माना जाता है। यही कारण है कि इसका इस्तेमाल खाने से लेकर दवाई तक में किया जाता है। हालांकि, अदरक का सेवन ज्यादातर सर्दियों में किया जाता है। 

लेकिन आप इसका कम मात्रा में रोजाना सेवन कर सकती हैं। खासतौर पर जिन लोगों को ब्लोटिंग की समस्या होती है, उनके लिए अदरक लाभकारी साबित हो सकता है। अदरक में ज़िंगिबैन नामक एक एंजाइम पाया जाता है, जो प्रोटीन को आसानी से ब्रेकडाउन करता है जिससे डाइजेशन में समस्या नहीं होती है। 

खीरा खाएं (Cucumber Benefits)

is cucumber good for bloating problem

यह बात हम सभी जानते हैं कि खीरा पानी का सबसे अच्छा स्त्रोत है। खीरे में 95% पानी होता है। ब्लोटिंग की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए खीरा का सेवन करना फायदेमंद होता है। खीरा ही नहीं जिन चीजों में पानी की मात्रा अधिक पाई जाती है, वह ब्लोटिंग की समस्या को कम करते हैं। इससे डिहाइड्रेशन की समस्या भी नहीं होगी। 

इसे भी पढ़ें: Cervical Pain: सर्वाइकल के दर्द से राहत दिलाएंगी ये चीजें

एप्पल साइडर विनेगर से मिलेगा फायदा (Can We Consume Apple Cider Vinegar For Bloating)

is apple cider vinegar good for bloating problemखाना सही तरीके से डाइजेस्ट न होने के कारण शरीर में ब्लोटिंग होने लगती है। ऐसे में आपको दवाई के बजाय नेचुरल चीजों को अपनी डाइट में शामिल जरूर करना चाहिए। एप्पल साइडर विनेगर पिएं। यह एसिड को स्ट्रेंथ करता है, ताकि खाना आसानी से पच जाए। जिससे हमारे शरीर से वेस्ट बाहर निकलता है और पेट में ब्लोटिंग नहीं होती है। 

इसे भी पढ़ें: पीरियड्स के दौरान भूलकर भी न खाएं ये चीजें, हो सकता है नुकसान

दही (Is Curd Good For Bloating)

is curd good for bloating problemदही में भरपूर मात्रा में प्रोबायोटिक्स पाया जाता है। यह एक बैक्टीरिया होता है, जो शरीर के लिए अच्छा माना जाता है। खासतौर पर यह आंतों के लिए। रिसर्च की मानें तो प्रोबायोटिक्स स्टूल फ्रीक्वेंसी और रेगुलैरिटी में सुधार करते हैं। उसी तरह आप ब्लोटिंग होने पर दही खाना चाहिए। इससे पेट में ठंडक पड़ेगी। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik

 

 

 

 

 

 

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।