• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

वेजाइना से हो रहा है ब्‍लैक डिस्‍चार्ज तो तुरंत ध्‍यान दें, हो सकते हैं ये कारण

क्‍या आपके वेजाइना से भी ब्‍लैक डिस्‍चार्ज होता है तो इसके कारणों के बारे में आर्टिकल के माध्‍यम से विस्‍तार से जान लें।  
author-profile
Published -15 Aug 2022, 08:00 ISTUpdated -16 Aug 2022, 12:36 IST
Next
Article
black discharge remedies

Dr. (Mrs.) Rana Choudhary

ब्‍लैक वेजाइना डिस्‍चार्ज खतरनाक लग सकता है, लेकिन यह हमेशा चिंता का कारण नहीं होता है। आप इस कलर को अपने पूरे पीरियड्स के दौरान भी देख सकती हैं, आमतौर पर आपके रेगुलर पीरियड्स के समय के आसपास।

जब ब्‍लड को यूट्रस से बाहर निकलने में अतिरिक्त समय लगता है, तो यह ऑक्सीकृत हो जाता है। इससे यह ब्राउन से डार्क ब्राउन या ब्‍लैक कलर के शेड में दिखाई दे सकता है। हालांकि, कुछ मामले ऐसे भी होते हैं, जहां ब्लैक डिस्चार्ज डॉक्टर को दिखाने का एक कारण होता है। 

इसलिए आज हम आपको कुछ कारणों के बारे में बता रहे हैं जिनके कारण ऐसा देखने को मिलता है। इसके बारे में हमें मासीना हॉस्पिटल की मुंबई, कंसल्टेंट ऑब्स्टट्रिशन, गायनेकोलॉजिस्ट और रोप्रोडक्टिव मेडिटेशन (फर्टिलिटी) स्‍पेशलिस्‍ट, मसीनरा डॉक्‍टर (श्रीमती) राणा चौधरी जी बता रही हैं।  

पीरियड्स की शुरुआत या अंत

आपके पीरियड्स की शुरुआत और अंत में आपका पीरियड फ्लो धीमा हो सकता है। नतीजतन, आपके यूट्रस में ब्‍लड आपके शरीर से बाहर निकलने में अधिक समय ले सकता है और यह स्‍टैंडर्ट रेड से गहरे भूरे या काले रंग में बदल सकता है। अगर आपको अपने पीरियड्स से पहले ब्लैक स्पॉटिंग दिखाई देती है, तो यह आपके पिछले पीरियड्स से बचा हुआ ब्‍लड भी हो सकता है।

इन मामलों में, आपकी वेजाइना बस खुद को साफ कर रही है।

black discharge during periods

इसे जरूर पढ़ें:अगर वेजाइना से हो रहा है इस तरह का डिस्चार्ज तो रहें सावधान

अटकी या भूली हुई वस्तु

ब्लैक डिस्चार्ज इस बात का संकेत हो सकता है कि आपकी वेजाइना में कोई वस्तु फंस गई है। यह तब हो सकता है जब आप गलती से दूसरा टैम्पोन डाल दें और अपने पीरियड्स के अंत में इसके बारे में भूल जाएं।

अन्य सामान्य वस्तुएं जो वेजाइना में फंस सकती हैं, उनमें कंडोम, गर्भनिरोधक उपकरण जैसे कैप या स्पंज और सेक्स टॉय शामिल हैं। समय के साथ, वस्तु आपकी वेजाइना की परत को परेशान करती है और संक्रमण का कारण बन सकती है।

अन्य लक्षण जो आप अनुभव कर सकती हैं-

  • दुर्गंधयुक्त डिस्‍चार्ज 
  • वेजाइना में और उसके आसपास खुजली या बेचैनी
  • वेजाइना के आसपास सूजन या दाने
  • यूरिन करने में परेशानी
  • बुखार

हालांकि, वस्तुएं खो या यूट्रस या पेट तक नहीं जा सकतीं। यदि आप ब्‍लैक डिस्‍चार्ज या अन्य लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं और आपको संदेह है कि आपके वेजाइना में कुछ फंस गया है, तो डॉक्टर को दिखाएं।

पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज (पीआईडी) या अन्य संक्रमण

गोनोरिया या क्लैमाइडिया जैसे सेक्‍सुअल ट्रांसमिटेड इंफेक्‍शन (एसटीआई), ब्‍लीडिंग और असामान्य डिस्‍चार्ज का कारण बन सकते हैं। ब्लैक डिस्चार्ज का मतलब यह हो सकता है कि पुराना ब्‍लड वेजाइनल या वेजाइनल कैनल को छोड़ रहा है। बदबू के साथ किसी भी रंग का हैवी वेजाइनल डिस्‍चार्ज भी इन संक्रमणों का एक लक्षण है।

अन्य लक्षणों में शामिल हैं-

  • संभोग के दौरान या बाद में ब्‍लीडिंग 
  • यूरिन करने में दर्द
  • पेल्विक में दर्द या प्रेशर 
  • वेजाइना में खुजली
  • पीरियड्स के बीच स्पॉटिंग

एंटीबायोटिक उपचार के बिना, एसटीआई की समस्‍या खुद से दूर नहीं होती है। वे वेजाइना से आपके प्रजनन अंगों में फैल सकते हैं, जिससे पीआईडी हो सकता है।

पीआईडी के लक्षण अन्य एसटीआई के समान हैं, लेकिन आपको ठंड लगने के साथ या बिना बुखार का भी अनुभव हो सकता है। यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो पीआईडी पुराने पेल्विक पेन और इनफर्टिलिटी जैसी जटिलताओं को जन्म दे सकती है।

black discharge reasons by expert

क्या यह सर्वाइकल कैंसर का संकेत है?

दुर्लभ मामलों में, ब्‍लैक डिस्‍चार्ज सर्वाइकल कैंसर का संकेत हो सकता है। हालांकि बहुत सी महिलाओं में कोई लक्षण नहीं होते हैं, पीरियड्स के बीच या सेक्स के बाद अनियमित ब्‍लीडिंग आक्रामक कैंसर का सबसे आम संकेत है।

प्रारंभिक कैंसर में डिस्‍चार्ज सफेद या साफ, पानीदार या दुर्गंधयुक्त हो सकता है। यह ब्‍लड से लथपथ भी हो सकता है जो समय के साथ शरीर से बाहर निकलने पर गहरा भूरा या काला हो सकता है।

सर्वाइकल कैंसर की एडवांस स्‍टेज में, आप अनुभव कर सकती हैं-

  • वेट लॉस 
  • थकान
  • पेडू में दर्द
  • पैरों में सूजन
  • यूरिन करने या शौच करने में परेशानी

इसका इलाज कैसे किया जाता है?

ब्लैक डिस्चार्ज आपके पीरियड्स का हिस्सा हो सकता है और इसके लिए किसी विशेष उपचार की आवश्यकता नहीं होती है। जब डिस्चार्ज हैवी हो और बुखार, दर्द या दुर्गंध जैसे अन्य लक्षणों के साथ हो, तो डॉक्टर को दिखाना एक अच्छा विचार है।

डॉक्टर को कब दिखाना है?

आपके पीरियड्स की शुरुआत और अंत में ब्लैक डिस्चार्ज आमतौर पर चिंता का कारण नहीं होता है।

एक सामान्य पीरियड्स 3 से 10 दिनों तक कहीं भी रह सकते हैं और हर 3 से 6 हफ्ते में हो सकते हैं। पीरियड्स हर महीने अलग-अलग हो सकते हैं। इस सामान्य समय सीमा के बाहर ब्‍लीडिंग या ब्‍लैक डिस्‍चार्ज देखना अनियमित माना जाता है और इस पर डॉक्टर से बात की जानी चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें:वेजाइनल डिस्‍चार्ज से परेशान हैं तो इसके कारण और उपचार के बारे में जानें

black discharge in hindi

Recommended Video

यदि आप प्रेग्‍नेंट हैं या आपने हाल ही में एक बच्चे को जन्म दिया है, तो यदि आपको ब्‍लैक डिस्‍चार्ज दिखाई दे तो डॉक्टर से संपर्क करें। यदि आप बुखार या ऐंठन जैसे अन्य असामान्य लक्षणों का अनुभव कर रही हैं, तो आपको तुरंत मेडिकल हेल्‍प लेनी चाहिए।

यदि आपको मेनोपॉज की शुरुआत हो चुकी है, लेकिन आपको ब्लैक डिस्चार्ज या अन्य अप्रत्याशित ब्‍लीडिंग का अनुभव होना शुरू हो गया है, तो आपको किसी अच्‍छे डॉक्‍टर को दिखाना चाहिए। यह एक गंभीर अंतर्निहित स्थिति का संकेत हो सकता है।

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। हेल्‍थ से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik  

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।