क्या आपको लगातार वेजाइनल डिस्‍चार्ज का अनुभव होता हैं और इस बात को लेकर चिंतित हैं कि इसे कैसे कंट्रोल किया जाए? ऐसे में क्या होगा, अगर मैं आपसे कहूं कि वेजाइनल डिस्‍चार्ज हेल्‍दी हैं और वास्तव में बहुत नॉर्मल हैं! जी हां, आपने सही सुना।

वेजाइनल डिस्‍चार्ज हेल्‍दी होता हैं। यह वेजाइना और सर्विक्स के अंदर ग्‍लैंड द्वारा बनाया गया एक लिक्विड है। डिस्‍चार्ज वेजाइना से डेड सेल्‍स और बैक्टीरिया को दूर करता है। साथ ही, यह वेजाइना को इंफेक्‍शन से मुक्त रखने में मदद करता है। इसलिए वेजाइनल डिस्‍चार्ज आपके रिप्रोडक्‍टिव सिस्‍टम के लिए एक नेचुलर क्लींजर है। ज्यादातर मामलों में, वेजाइनल डिस्‍चार्ज पूरी तरह से नॉर्मल होता है।

लेकिन अगर आम डिस्‍चार्ज की तुलना में वेजाइनल डिस्‍चार्ज में एक अलग सी गंध, कलर या स्थिरता और अगर जलन और खुजली भी महसूस होती है तो डिस्‍चार्ज किसी इंफेक्‍शन के कारण हो सकता है।   

Causes  and effects  of Vaginal Discharge inside

असामान्य वेजाइनल डिस्‍चार्ज के कारण

इंफेक्‍शन: बैक्टीरियल, फंगल या परजीवी इंफेक्‍शन अक्सर पीएच में बदलाव के कारण वेजाइना के म्यूकोसा पर हमला कर सकता हैं। यह इंफेक्‍शन, जलन और वेजाइना में खुजली के साथ ही ज्‍यादा वेजाइनल डिस्‍चार्ज का कारण बनता है।

बर्थ कंट्रोल पिल्‍स: बर्थ कंट्रोल पिल्‍स हार्मोन के लेवल में बदलाव करते हैं जिससे ज्‍यादा वेजाइनल डिस्‍चार्ज होता है। 

सर्वाइकल कैंसर: सर्वाइकल या वेजाइनल सेल्‍स ग्रीवा की डिसप्लास्टिक वृद्धि, वेजाइनल ग्‍लैंड से म्यूकोसा स्राव का कारण बन सकती है। 

cervical cancer inside

सेक्शुअली ट्रांसमिटेड डिजीज: अगर आप सेक्शुअली ट्रांसमिटेड डिजीज से संक्रमित हैं, तो संभावना है कि आपका वेजाइनल डिस्‍चार्ज भी बढ़ जाए।

पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज: यह प्रजनन अंगों की सूजन है, और इसके कारण आपकी वेजाइना में सूजन के परिणामस्वरूप अधिक डिस्‍चार्ज होता है।

वैजिनाइटिस: वेजाइना की सूजन, ज्यादातर मामलों में, एक इंफेक्‍शन के कारण होती है। इंफेक्‍शन को साफ करने की कोशिश में इस समय के दौरान वेजाइना स्राव अधिक होता है।

Recommended Video

सुगंधित साबुन या परफ्यूम का ज्‍यादा इस्‍तेमाल: अगर आपके साबुन या परफ्यूम में तेज खुशबू है, तो इसका असर आपके वेजाइना म्यूकोसा पर पड़ता है और यह अधिक डिस्‍चार्ज का कारण बन सकता है।

सिस्‍टेमिक डिजीज: डायबिटीज जैसी क्रोनिक सिस्‍टेमिक डिजीज के कारण भी वेजाइना से ज्‍यादा डिस्‍चार्ज होता है। ऐसे में अगर आपको लगता है कि आपका डिस्चार्ज असामान्य है, तो शुरुआती निदान और उपचार के लिए, अपने डॉक्टर से चेकअप कराना बेहतर होता है।

cervical cancer iinside

वेजाइनल डिस्‍चार्ज का उपचार

एक्‍स्‍ट्रा वेजाइनल डिस्‍चार्ज का उपचार कारणों के आधार पर अलग होता है। आपका डॉक्टर मौजूद इंफेक्‍शन के प्रकार के अनुसार एंटी-फंगल, एंटीबायोटिक या एंटी-प्रोटोजोअन दवाएं लिख सकता है।

इसमें पर्सनल हाईजीन को बनाए रखना हमेशा बेहतर होता है। अपने जेनिटल ट्रैक्‍ट को हल्के साबुन से नियमित रूप से साफ करें। प्राइवेट पार्ट्स को ड्राई रखने के लिए हमेशा आगे से पीछे तक पोंछें। पीछे से सामने की ओर सफाई करने पर एनल ट्रैक्‍ट से बैक्‍टीरिया वेजाइना में आ सकते है और अधिक इंफेक्‍शन का कारण बन सकते है। हमेशा 100 प्रतिशत कॉटन अंडरवियर का इस्‍तेमाल करें, जो ढीला हो और जिसमें आसानी से हवा पास हो सकें।

ये सभी उपाय आपके वेजाइना के पीएच बैलेंस को बनाए रखने और जेनिटल ट्रैक्‍ट को हेल्‍दी रखने में हेल्‍प करेंगे।

डॉक्‍टर पराग पाटिल (MD - Obstetrics & Gynaecology, Diploma in Gynaecology & Obstetrics, MBBS, Infertility Specialist, Sexologist)को एक्‍सपर्ट सलाह के लिए विशेष धन्यवाद।