Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    तलवों में बस 1 घरेलू नुस्खे को लगाने से मिलते हैं अद्भुत फायदे

    आपने नानी-दादी को अक्सर पैरों में गुनगुना घी लगाते देखा होगा। क्या आपको पता है कि इससे मसाज करने के कितने फायदे हैं?   
    author-profile
    Updated at - 2023-01-17,16:38 IST
    Next
    Article
    benefits of ghee massage on feet at night

    घी एक ऐसी सामग्री है जिसका सेवन हर भारतीय घर में होता है। आयुर्वेद में भी घी के कई सारे लाभों के बारे में बताया गया है और इसका मेडिसिनल यूज़ भी किया जाता रहा है। गाय के घी के फायदे भी एक बड़ा कारण है कि आयुर्वेद में घी से मालिश आज भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण में मदद करने के अलावा, घी के कई अन्य स्वास्थ्य लाभ हैं।

    आपने अक्सर घर में दादी या नानी को सोने से पहले अपने तलवों में गुनगुना घी लगाते हुए देखा होगा। रात को सोने से पहले अपने तलवों में गुनगुने घी की मालिश करने से आपको 1 नहीं बल्कि 5 अद्भुत फायदे मिलते हैं। घी लगाने से आपकी त्वचा नरिश होती है और यह नींद को भी बेहतर बनाता है। 

    चलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको घी की मसाज के अद्भुत फायदे बताते हैं। इसके बाद आप भी अपने पैरों में घी जरूर लगाएंगी।

    फटी एड़ियों में मिलती है राहत

    cow ghee for crcaked feet

    पैरों में घी लगाने के कई फायदों में सबसे बड़ा फायदा एक यह है घी आपके फटे पैरों को ठीक करने में मदद करता है। घी लगाने से आपकी एड़ियों के घाव भरने में मदद मिलती है। यह त्वचा को अंदर तक हाइड्रेट करने में भी मदद करता है। घी अपनी हीलिंग और मॉइश्चराइजिंग लाभों के साथ, फटी एड़ियों को रिपेयर करने में मदद कर सकता है और आपके पैरों की त्वचा को स्मूथ बना सकता है।

    इसे भी पढ़ें: सिर्फ 1 चम्‍मच ये चीज रोजाना खाएं, दिखेंगी उम्र से 10 साल जवां

    नींद होती है बेहतर

    देसी गाय का घी से पैरों के तलवों की मालिश करने से रक्त परिसंचरण में सुधार होता है और आराम मिलता है, जिससे व्यक्ति को जल्दी और गहरी नींद आने में मदद मिलती है। इसके लिए एक लोकप्रिय आयुर्वेदिक प्रक्रिया फॉलो की जाती है, जिसे कांसा वाती कहते हैं। इसमें गाय के घी की कुछ बूंदें हाथों में लेकर उसे तलवों पर लगाएं और फिर एक छोटी सी कांसे की कटोरी या किसी भी बर्तन से कुछ मिनट तक अपने पैरों की मालिश करें।

    ब्लोटिंग में मिलती है राहत

    ghee benefits for bloating

    तलवों में गुनगुना घी लगाने से एसिडिटी और ब्लोटिंग की समस्या में भी आराम मिलता है। अगर आपको अपच, डकार या फार्टिंग जैसी पाचन संबंधी समस्याएं बहुत ज्यादा हैं तो अपने पैरों पर घी लगाने से मदद मिल सकती है। घी लगाने से वात शरीर में आराम से सेटल होता है, जिससे गैस और पेट फूलने की आपकी समस्या कम हो जाती है।

    जोड़ों के दर्द में दे राहत

    जोड़ों के दर्द के लिए घी एक आम आयुर्वेदिक उपाय है। आयुर्वेद के अनुसार, घृतम से मालिश करने से सेंसर अंगों की कार्यक्षमता में वृद्धि होती है, साथ ही त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार होता है और जोड़ों में दर्द ठीक होता है। घी में कंजुगेटेड लिनोलिक एसिड होता है। यह एक मेटाबॉलिज्म कंट्रोलर माइक्रो न्यूट्रिएंट्स है जो असामान्य सूजन को कम करने की क्षमता के लिए जाना जाता है।

    इसे भी पढ़ें: घी की सिर्फ 1 चम्‍मच से रखें अपनी त्‍वचा और हेल्‍थ का ख्‍याल

    ड्राई त्वचा होती है स्मूथ

    ghee for dry skin

    घी ओमेगा फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, और यह फ्री रेडिकल्स को बेअसर करने और त्वचा को पोषण देने में मदद कर सकता है। यह त्वचा को मॉइश्चराइज करने में मदद करता है और इसे चमकदार प्रभाव देता है। घी अपने पोषण लाभों के साथ सुस्त त्वचा को स्वस्थ त्वचा में बदलने में मदद करता है। यह त्वचा को स्मूथ बनाता है और हाइड्रेट करता है। इतना ही नहीं यह स्किन टोन को भी सुधारने में मदद करता है।

    अगर आपको ये सारे फायदे चाहिए तो अब आप भी रात को सोने से पहले गुनगुना घी अपने तलवों में लगाएं। इसके साथ ही घी का सेवन करना भी बड़ा फायदेमंद होता है। 

    यदि आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक करें और फेसबुक पर आगे शेयर करें। ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए विजिट करें हरजिंदगी।

    Image Credit: Freepik

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।